Move to Jagran APP

Postal workers strike : डाकघरों में 26 नवंबर को ठप रहेगा कामकाज, 21 सूत्री मांगों को ले हड़ताल पर रहेंगे डाक कर्मचारी

Postal workers strike अखिल भारतीय डाक कर्मचारी संघ ने 26 नवंबर को एक दिवसीय हड़ताल की घोषणा की है। हड़ताल महंगाई भत्‍ता बंद करने के विरोध में किया गया है। वहीं बीएसएनएल कर्मचारियों ने भी हड़ताल की घोषणा कर दी है।

By Dilip Kumar ShuklaEdited By: Published: Sun, 22 Nov 2020 11:55 AM (IST)Updated: Sun, 22 Nov 2020 11:55 AM (IST)
Postal workers strike : डाकघरों में 26 नवंबर को ठप रहेगा कामकाज, 21 सूत्री मांगों को ले हड़ताल पर रहेंगे डाक कर्मचारी
भागलपुर का मुख्‍य डाकघर, डाक‍कर्मियों ने एकदिवसीय हड़ताल की घोषण की है।

भागलपुर, जेएनएन। Postal workers strike : 26 नवंबर को भागलपुर सहित देश के सभी डाकघरों में कामकाज ठप रहेगा। 21 सूत्री मांगों को लेकर डाककर्मी हड़ताल पर रहेंगे। इस दौरान डाकघर से जमा, निकासी, रजिस्ट्री, आधारकार्ड बनाने आदि सभी कार्य बंद रहेंगे।

loksabha election banner

पुरानी पेंशन नियम को करना होगा लागू 

अखिल भारतीय डाक कर्मचारी संघ के प्रमंडलीय सचिव अजय आजाद ने कहा कि एकदिवसीय हड़ताल के दौरान कार्यालय परिसर में धरना-प्रदर्शन किया जाएगा। उन्होंने बताया कि पुरानी पेंशन पद्धति लागू करने, ट्रेड यूनियन अधिकार के खिलाफ आक्रमण बंद करने, कर्मचारी के डीए और डीआर को चालू करने, न्यूनतम पे फिटमेंट फार्मूला को लागू करने, सात सीपीसी के विसंगतियों को दूर करने, निजीकरण को बंद करने और नए पदों पर बहाली करने, कमलेश चंद्रा कमेटी की रिपोर्ट के अनुसार ग्रामीण डाकसेवकों को सिविल सर्वेेंट का दर्जा देने, द्वितीय व तृतीय श्रेणी के कर्मचारियों को न्यूनतम न्यूनतम पांच एमएसीपी देने, कोरोना संक्रमण से मरने वाले कर्मचारी के परिवार को न्यूनतम दस लाख रुपये की सहायता राशि देने और अनुपस्थित रहे कर्मचारियों को विशेष अवकाश देने आदि मांगें शामिल है। इस बार कर्मचारियों ने सरकार से अपनी मोंगाें को पूरा कराने के लिए आरपार की लड़ाई लड़ने की योजना बना रखी है। 

मंगलवार को करेंगे धरना प्रदर्शन    

इधर, महंगाई भत्‍ता बंद करने के आदेश के विरोध में बीएसएनएल कर्मी मंगलवार को महाप्रबंधक कार्यालय के समक्ष धरना प्रदर्शन करेंगे। इस प्रदर्शन में सेवानिवृत्‍त कर्मचारी भी शामिल होंगे। संघ के नेताओं ने कहा कि महंगाई बढ़ने के साथ महंगाई भत्‍ता भी बढ़ना चाहिए। लेकिन सरकार ने महंगाई भत्‍ता बढ़ाने के बजाय इसे बंद करने का आदेश दिया है। इसकी वजह से कर्मियों को दिक्‍कतों का सामना करना पड़ रहा है। पर सरकार का ध्‍यान हम कर्मचारियों की ओर नहीं है। हम काम करते हैं इसके बाद भी हमारा शोषण हो रहा है। इसीलिए सरकार पर दबाव बनाने के लिए हमलोगों   11 बजे धरना प्रदर्शन का कार्यक्रम रखा  है।ने 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.