सुपौल [राहुल कुमार]। इरादे मजबूत हों तो हर मंजिल आसान है। पिपरा प्रखंड की पथरा उत्तर पंचायत के वार्ड नंबर दो की वृद्धा अमीना खातून ने स्वच्छता अभियान में अपना योगदान देकर इसे साबित कर दिखाया है। उन्होंने भीख मांगकर शौचालय का निर्माण करवाया। स्वच्छ भारत मिशन में उनके अविस्मरणीय योगदान के लिए जिला प्रशासन ने उन्हें सम्मानित किया है। हालांकि, यह सवाल अनुत्तरित है कि जब सरकार खुले में शौच को रोकने को लेकर इतनी ही प्रतिबद्ध है तो अमीना को कोई सरकारी सहायता क्यों नहीं मिली?

सड़क किनारे झोपड़ी में रहती वृद्धा

अमीना के पति की मौत वर्षों पूर्व हो गई थी। वे मजदूरी कर अपने परिवार की गाड़ी चलाती हैं। घर में एक छोटा बेटा है। अमीना ने बताया कि उनकी मजबूरी को देखते हुए गांव वालों ने रहने के लिए उन्हें सड़क किनारे थोड़ी सी जमीन दी है। इसी में वह झोपड़ी बनाकर रहती हैं।

धन बना राह का रोड़ा

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार लगातार शौचालय निर्माण की अपील कर रहे थे। नवंबर 2017 में डीडीसी डॉ. नवल किशोर चौधरी ने पंचायत आकर लोगों को शौचालय बनाने के लिए जागरूक किया। लोगों ने अपने-अपने घरों में शौचालय निर्माण शुरू करवा दिया। इससे अमीना भी शौचालय बनवाने को प्रेरित हुई। लेकिन, पैसे की कमी आड़े आ गई।

अमीना ने बताया कि उन्हें भी शौच के लिए खेत में जाना होता था। इस कारण उसने भी शौचालय निर्माण की बात सोची, लेकिन घर में खाने तक के पैसे नहीं थे। इसके बाद उन्होंने सरकारी सहायता की कोशि की, लेकिन निराशा हाथ लगी।

भीख मांग शुरू किया काम

हारकर उन्होंने पंचायत में भिक्षाटन कर शौचालय निर्माण शुरू करवाया। थोड़े-थोड़े पैसे जमा करवाकर ईंट, बालू और सीमेंट आदि की खरीदारी शुरू की। निर्माण सामग्री जमा होने के बाद अमीना ने शौचालय निर्माण शुरू करवाया। उन्होंने बताया कि मजदूरों ने भी उनसे मजदूरी नहीं ली।

उप विकास आयुक्त ने किया सम्मानित

शनिवार को उप विकास आयुक्त जब पथरा उत्तर पंचायत को ओडीएफ घोषित करने आए तो उन्हें इस बात की जानकारी मिली। उन्होंने अमीना को बुलवाकर पंचायत के ओडीएफ होने पर आयोजित गौरव सभा में उन्हें सम्मानित किया। डीडीसी ने कहा कि स्वच्छ भारत मिशन अभियान को सफल बनाने के अमीना का योगदान काबिल-ए-तारीफ है। जल्द ही योजना की निर्धारित राशि का उन्हें भुगतान कर दिया जाएगा। साथ ही गरीबों के लिए लागू सारी सुविधाएं भी अमीना को उपलब्ध कराई जाएंगी।

Posted By: Amit Alok