Move to Jagran APP

बढ़ रहा अपराध : किराएदारों का पुलिस के पास रिकॉर्ड नहीं, SSP के आदेश बेअसर Bhagalpur News

भागलपुर में लगातार अपराध का ग्राफ बढ़ता जा रहा है। अपराधिक घटनाओं को रोकने में पुलिस विफल है। पुलिस के पास किराएदारों का कोई रिकार्ड नहीं है।

By Dilip ShuklaEdited By: Published: Tue, 14 Jan 2020 03:19 PM (IST)Updated: Tue, 14 Jan 2020 03:19 PM (IST)
बढ़ रहा अपराध : किराएदारों का पुलिस के पास रिकॉर्ड नहीं, SSP के आदेश बेअसर Bhagalpur News
बढ़ रहा अपराध : किराएदारों का पुलिस के पास रिकॉर्ड नहीं, SSP के आदेश बेअसर Bhagalpur News

भागलपुर [बलराम मिश्र]। शहर में एक लाख से ज्यादा बाहर से आकर रहने वाले लोगों का पुलिस या अन्य विभागों के पास कोई रिकार्ड नहीं है। जो सुरक्षा के दृष्टिकोण से काफी गंभीर है। यह पुलिस के लिए गंभीर समस्या बन गई है। बड़ी चोरी की घटनाओं, शराब तस्करी समेत अन्य आपराधिक कृत्य में शामिल मुख्य आरोपित लॉज से पकड़े गए हैं। कई किराए के मकान, लॉज, अपार्टमेंट आदि में बाहर के अपराधी शरण लेकर खुद को सेफ समझते हैं। एसएसपी आशीष भारती के निर्देश के बाद भी संबंधित थाने की पुलिस अपने इलाके में रह किराएदारों के बारे में कोई सुध नहीं लेते है।

loksabha election banner

इन इलाकों में रहते हैं ज्यादा किराए पर लोग

शहर के आदमपुर, बरारी, तिलकामांझी, भीखनपुर, इशाकचक, कोतवाली, सराय, उर्दू बाजार, खंजरपुर, लालकोठी, हबीबपुर, मोजाहिदपुर, अलीगंज, मिरजानहाट, साहेबगंज आदि इलाकों में सबसे ज्यादा लोग व छात्र किराए के मकानों व लॉजों में रहते हैं।

घरेलू नौकरों का भी नहीं किया जाता है सत्यापन

अपार्टमेंट में रह रहे लोगों को घरेलू नौकर लोगों को जल्दी नहीं मिलते हैं। ऐसे में कम मेहनताने में घरेलू नौकरों को रखने के चक्कर में लोग उसकी पूरी पड़ताल भी नहीं करते। ऐसे में सूने घर व अपार्टमेंट में बड़ी घटनाओं से इन्कार नहीं किया जा सकता है। कई बार अपार्टमेंट में चोरी व डकैती की भी घटनाओं में इनकी संलिप्तता पाई गई हैं।

थानों व पुलिस चौकी को भेजा गया है सत्यापन का प्रारूप

एसएसपी ने जिले के सभी थानेदार और पुलिस चौकी इंचार्ज को किराएदारों के सत्यापन के लिए प्रारूप उपलब्ध कराया था। इस प्रारूप को कुछ लोगों ने लेकर अपने किराएदारों का सत्यापन कराया, लेकिन पुलिस की सुस्ती के कारण मकान मालिकों ने फिर से नियम का पालन करना बंद कर दिया। किसी भी थाना या पुलिस चौकी क्षेत्र में किराएदारों का सत्यापन नहीं हुआ है।

शराब तस्करी और अपराधियों के छिपने की बनी जगह

शहर में बड़ी संख्या में लॉज हैं, जहां छात्रों को बिना पूछताछ के रख लिए जाते हैं। ऐसे में अपराधी और शराब तस्करों को आसानी से कमरा मिल जाता है, जो लॉज में बैठे कर अपने गैंग को ऑपरेट करते हैं। लॉज पर पुलिस की नजर नहीं जाती।

पांच सितंबर 2019 : बबरगंज पुलिस ने बाइक चोरी मामले में आशीष और गुलशन समेत पांच लोगों को गिरफ्तार किया। इसमें से दोनों लड़के खंजरपुर स्थित लॉज में रहकर बाइक चोरी गैंग चला रहे थे। घटना में शामिल सभी आरोपित किराए के मकान में रहते थे।

13 दिसंबर 2019 : आदमपुर पुलिस ने चार बाइक चोरों को दीपप्रभा सिनेमा हॉल के पास से गिरफ्तार किया था। इसमें शामिल एक आरोपित सत्यम कुमार खंजरपुर के इंडिया लॉज में रहकर ग्रुप को ऑपरेट करता था।

मार्च 2017 : नवगछिया के विनोद यादव की हत्या मामले में कुख्यात बदमाश लतरा का पुरुषोत्तम उर्फ छोटू यादव और राहुल राय नसरतखानी स्थित लॉज में छिपकर रह रहे थे। उसकी गिरफ्तारी किताब के साथ एसटीएफ ने की थी।

ऐसे लॉज और मकान मालिकों को चिन्हित कराया जाएगा, जो किराएदारों का पुलिस सत्यापन नहीं कराते हैं। उन मकान मालिकों को कार्रवाई के दायरे में लाया जाएगा। पुलिस सत्यापन कराना अनिवार्य है। - आशीष भारती, एसएसपी भागलपुर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.