Move to Jagran APP

अंतरराज्यीय एटीएम बदले वाला गिरोह चढ़ा पुलिस के हत्थे

मुंगेर । राज्य भर में चल रहे एटीएम बदलने की घटना में संलिप्त गिरोह के छह सदस्यों को पुलिस ने पकड़ा।

By JagranEdited By: Published: Tue, 15 May 2018 03:02 PM (IST)Updated: Tue, 15 May 2018 03:02 PM (IST)
अंतरराज्यीय  एटीएम बदले वाला गिरोह चढ़ा पुलिस के हत्थे
अंतरराज्यीय एटीएम बदले वाला गिरोह चढ़ा पुलिस के हत्थे

मुंगेर । राज्य भर में चल रहे एटीएम बदलने की घटना में संलिप्त गिरोह के छह सदस्यों को रविवार को एसपी गौरव मंगला के निर्देश पर गठित पुलिस की विशेष टीम ने गिरफ्तार कर लिया। गिरफ्तार किए गए लोगों के पास से विभिन्न बैंकों के आठ एटीएम, 11 मोबाइल सहित मारपीट करने में इस्तेमाल होने वाले राड को बरामद किया है। एसपी गौरव मंगला ने कहा कि बैंकों के एटीएम पर आने वाले ग्राहकों के एटीएम को बदल कर धोखाधड़ी और पैसा निकालने की वारदात हो रही थी। एसपी ने कहा कि सभी युवक जिले भर के एटीएम पर पैसा निकालने आए बुजुर्ग, कम जानकार या ग्रामीणों को अपना शिकार बनाते थे। गिरफ्तार युवक एटीएम पर आए ग्राहकों पर नजर बनाए रखते थे। जैसे ही इनके लायक कोई ग्राहक आता था तो यह सभी एटीएम में प्रवेश कर जाते थे। वहीं एटीएम इस्तेमाल करने वाले ग्राहक को मदद करने के नाम पर पहले उनका एटीएम का गोपनीय पीन नंबर जान लेते थे। फिर नकली एटीएम से उनके एटीएम को बदल कर फरार हो जाते थे। जबतक ग्राहक बैंक या पुलिस को जानकारी देते आरोपित अन्य एटीएम मशीन से पैसा निकाल लेते थे। एसपी ने कहा कि गिरफ्तार आरोपितों के खिलाफ अबतक जमालपुर थाना में 4, मुफस्सिल थाना में 2 और कोतवाली थाना में भी 2 मामला दर्ज है। गिरफ्तार आरोपितों से पूछताछ की जा रही है। उन्होंने कहा कि इस गिरोह ने एटीएम बदल कर ग्राहकों के खाते से लगभग आठ लाख, 11 हजार छह सौ रुपये की निकासी की है। एसपी ने कहा कि सूचना मिली थी कि एटीएम से धोड़ाधड़ी करने वाला गिरोह जमालपुर थाना क्षेत्र में छिपा है। सूचना मिलते ही एएसपी हरिशंकर कुमार के नेतृत्व में एक टीम का गठन किया गया। इस टीम में इंस्पेक्टर पंकज कुमार ¨सह, जमालपुर थानाध्यक्ष सुनील कुमार, फरीदपुर ओपी प्रभारी दिनेश कुमार साहु, कासिम बाजार थानाध्यक्ष अजय कुमार अजनबी सहित पुलिस बल के जवानों को शामिल किया गया । पुलिस टीम ने जमालपुर थाना क्षेत्र में छापामारी की। एसपी ने कहा कि गिरोह में 12 लोग शामिल हैं। जिसमें शुभम कुमार, नवल किशोर गुप्ता, दिलखुश कुमार यादव, उज्जवल कुमार यादव, दीपक कुमार यादव, बिट्टू यादव, मु.किस्मत, पंजाबी यादव, मुन्ना ¨सह, प्रियांशु कुमार, सौरभ कुमार, सूरज कुमार हैं। वहीं छापामारी के दौरान पूíणया निवासी प्रवीण कुमार, शुभम कुमार गुप्ता, प्रियांशु कुमार, सौरभ कुमार एवं जमालपुर के सूरज कुमार एवं रिशु कुमार को गिरफ्तार किया गया है। इस गिरोह का संचालन करने वाला मुख्य सरगना शुभम कुमार है। एसपी ने कहा कि गिरोह का मुख्य सरगना जमालपुर में अपनी फुआ के घर रह कर गिरोह का संचालन कर रहा था। छापामारी के दौरान अन्य लोग भागने में कामयाब हो गए। पुलिस उनकी गिरफ्तारी के लिए छापामारी कर रही है ।

loksabha election banner

----

एसपी गौरव मंगला ने कहा कि एटीमए बदल कर सभी आरोपित जमालपुर के एक मोबाइल दुकान पर मोबाइल की खरीद करने गए थे । मोबाइल की खरीद करने के बाद भुगतान के लिए स्वाइप मशीन के जरिये पेमेंट किया गया । स्वाइप मशीन से हुई पेमेंट की सूचना बैंक को मिलते ही पुलिस ने उक्त मोबाइल दुकान पर पूछताछ की और सीसीटीवी की मदद से आरोपितों की शिनाख्त की गई। इसके बाद रणनीति बना कर सभी आरोपित को गिरफ्तार किया गया।

---

एटीएम से पैसा निकालने के समय लोगों को सावधानी बरतने की जरुरत है। ग्राहक एटीएम में किसी अनजान को अपना एटीएम कार्ड या पिन नंबर नहीं दें। वहीं एटीएम में एक बार में सिर्फ एक व्यक्ति का ही प्रवेश होना चाहिए । एटीएम की धोखाधड़ी होते ही बैंक की शाखा और पुलिस को जानकारी दें । वहीं किसी भी पूछताछ के लिए बैंक एटीएम के कर्मचारी या गार्ड से मदद लेनी चाहिए।

गौरव मंगला, एसपी मुंगेर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.