Move to Jagran APP

PM Narendra Modi election meeting in Bhagalpur : कहा, लोकल उत्पादों की खरीदारी करें

PM Narendra Modi election meeting in Bhagalpur Bihar assembly election 2020 हवाई अड्डे में आयोजित चुनावी सभा में बोले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी- पर्व पर सिल्क की साड़ी व मिट्टी के सामान खरीदने की दी सलाह। कहा बिहार के साथ-साथ भारत भी आत्मनिर्भर बनेगा।

By Dilip Kumar ShuklaEdited By: Published: Sat, 24 Oct 2020 07:56 AM (IST)Updated: Sat, 24 Oct 2020 07:56 AM (IST)
PM Narendra Modi election meeting in Bhagalpur :  कहा, लोकल उत्पादों की खरीदारी करें
भागलपुर में लोगों का अभिवादन करते पीएम मोदी और सीएम नी‍तीश कुमार

भागलपुर, जेएनएन। PM Narendra Modi election meeting in Bhagalpur : Bihar assembly election 2020 : त्योहारों का समय है। इसलिए पर्व पर जो भी खरीदारी करें, वह स्थानीय हो। भागलपुरी सिल्क के कपड़े खरीदें। साडिय़ां खरीदें। मंजूषा पेंटिंग को बढ़ावा दें। जिस चीज पर मंजूषा पेंटिंग हो, उसकी खरीदारी करें। मिट्टी के वर्तन, दीए, खिलौने की खरीदारी करें। इससे बिहार के साथ-साथ भारत भी आत्मनिर्भर बनेगा। ये बातें प्रधानमंत्री मोदी ने कहीं। वह शुक्रवार को हवाई अड्डे में आयोजित चुनावी सभा को संबोधित कर रहे थे।

loksabha election banner

उन्होंने जनसभा में चीन का नाम लिए बिना लोगों से देशी और लोकल सामानों की खरीदारी करने की अपील की। यह पहला मौका था जब किसी प्रधानमंत्री ने सार्वजनिक मंच से सिल्क व मंजूषा को बढ़ावा देने की बात कही।

आम-लीची व मक्का की चर्चा

प्रधानमंत्री ने भागलपुर में अधिक पैदावार होने वाले आम-लीची व मक्के की चर्चा की। उन्होंने कहा कि किसान उत्पादक संघ का गठन होने से किसानों को फायदा होगा। इसके लिए एक लाख करोड़ का फंड बनाया गया है। फूड प्रोसेसिंग कंपनी एक स्थान से किसानों की पैदावार को खरीदेगी, जिससे किसानों को काफी फायदा पहुंचेगा। किसानों को अपनी पैदावार को बिचौलियों के हाथों में नहीं बेचना पड़ेगा।

हल्दिया-वाराणसी जल मार्ग

उन्होंने हल्दिया-वाराणसी जल मार्ग की चर्चा करते हुए उसे व्यापारियों के लिए फायदेमंद बताया। उन्होंने कहा कि हल्दिया-वाराणसी जल मार्ग से भागलपुर के व्यापारियों को भी फायदा होगा। प्रदूषण मुक्त मार्ग से लोग आसानी से सामान मंगा सकेंगे। उनका सामान बिना किसी परेशानी के आसानी से उतर जाएगा। जहाज की आवाजाही शुरू हो गई है। बड़े जहाजों के परिचालन की योजना बनाई जा रही है।

किऊल, मुंगेर व विक्रमशिला पुल की चर्चा

प्रधानमंत्री ने अपने भाषण के दौरान क्यूल नदी, मुंगेर में गंगा नदी पर बनने वाले पुल व विक्रमशिला सेतु की चर्चा की। उन्होंने कहा कि विक्रमशिला सेतु के बगल में बनने वाले फोर लेन पुल से उत्तर बिहार का सीधा संपर्क झारखंड से हो जाएगा। इससे यहां से व्यापारियों को काफी फायदा होगा। मुंगेर में महासेतु बनकर तैयार है। किऊल नदी पर पुल बन रहा है। उन्होंने कहा कि हर 25 किलोमीटर एक पुल बनेगा। कोसी नदी पर भी पुल निर्माण हो रहा है।

नेशनल हाइवे की स्वीकृति

बिहार के विकास के लिए सवा लाख करोड़ का पैकेज दिया गया है। इससे साढ़े तीन हजार किलोमीटर राजमार्ग का निर्माण हो रहा है। भागलपुर में बनने वाले नेशनल हाइवे की स्वीकृति मिल गई है। जगह-जगह रेलवे ओवरब्रिज बनाए जा रहे हैं। सड़कों का निर्माण होने से भागलपुर का दूसरे जिलों से संपर्क बढ़ जाएगा। इससे व्यापारियों को आवागमन की सुविधा होगी। व्यापार बढ़ेगा।

गाय-भैंस का भी आधार नंबर

मोदी ने कहा कि गाय-भैंस का मुफ्त टीकाकरण कराया गया है। इसकी जनगणना कराई गई है। सभी को आधार नंबर से जोड़ा गया है। जानवारों पर निगरानी के लिए मोबाइल एप बनाया गया है। इससे पशुपालकों को फायदा होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.