Move to Jagran APP

PM की दरियादिली से भागलपुरवासी खुश, अब नालों का पानी नहीं जाएगा गंगा में

प्रधानमंत्री ने कहा कि इतनी बड़ी संख्या में शुरू हो रही योजनाओं को देखकर यह कह सकते हैं कि वह दिन दूर नही जब यह क्षेत्र देश के विकास को रफ्तार देने वाला अहम क्षेत्र बन जाएगा।

By Dilip ShuklaEdited By: Published: Tue, 19 Feb 2019 04:10 PM (IST)Updated: Tue, 19 Feb 2019 09:12 PM (IST)
PM की दरियादिली से भागलपुरवासी खुश, अब नालों का पानी नहीं जाएगा गंगा में
PM की दरियादिली से भागलपुरवासी खुश, अब नालों का पानी नहीं जाएगा गंगा में

भागलपुर [जितेंद्र कुमार]। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बेगूसराय से भागलपुर जिले के तीन निकायों में 407.79 करोड़ के तीन सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट और स्ट्रोम वाटर ड्रेनेज का शिलान्यास किया। शहर के नालों के पानी से गंगा को मुक्ति दिलाने के लिए ये सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट वरदान साबित होंगे। नमामि गंगे योजना के तहत भागलपुर के साहेबगंज में 254.13 करोड़ की लागत से सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट बनाया जाएगा।

loksabha election banner

वहीं, सुल्तानगंज में 60.22 व नवगछिया में 60.79 करोड़ रुपये की लागत से सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट बनेगा। नगर निगम के 19 से 23 वाडरें में 32.65 करोड़ की लागत से स्ट्रॉम वाटर ड्रेनेज योजना का भी प्रधानमंत्री ने शिलान्यास किया।

स्थानीय स्तर पर आदमपुर स्थित सीएमएस स्कूल के समीप स्ट्रॉम वाटर ड्रेन की योजना का मेयर सीमा साहा व डिप्टी मेयर राजेश वर्मा ने संयुक्त रूप से इसका शिलान्यास किया। बुडको के कार्यपालक अभियंता राजेश कुमार पटना से शिलान्यास पट लेकर भागलपुर पहुंचे थे। रातोंरात आनन-फानन में सीएमएस स्कूल के समीप शिलापट लगाकर आयोजन की तैयारी की गई।

45 एमएलडी का होगा ट्रीटमेंट प्लांट

साहेबगंज में 254.13 करोड़ की लागत से ट्रीटमेंट प्लांट का निर्माण होगा। 45 एमएलडी क्षमता वाले सीवरेज प्लांट का मार्च में निर्माण शुरू होगा। 36 माह में संवेदक को प्लांट का कार्य पूरा करना है। कोयला घाट, महाराज घाट, सीएमएस स्कूल, नया बाजार समेत 10 पंपिंग स्टेशन बनेगा। इन पंपिंग स्टेशन तक पानी पहुंचाने को 21 बड़े मास्टर नाले का निर्माण कराया जाएगा। इसमें शहर के सभी छोटे-बड़े नालों को जोड़कर सीवरेज प्लांट तक पहुंचाने की व्यवस्था होगी। बुडको के पीआरओ चंद्रभूषण बताया कि निविदा की प्रक्रिया पूरी हो गई है। अप्रैल में काम शुरू होने की संभावना है।

सुल्तानगंज में ये योजना

सुल्तानगंज नगर परिषद में 60.22 करोड़ की लागत से सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट का निर्माण होगा। श्रवणी मेले को लेकर महत्वपूर्ण धार्मिक स्थल है। शहरेनालों का पानी सीधे प्रवाहित करने से निजात मिलेगी। 10 एमएलडी क्षमता के प्लांट में चार पंपिंग स्टेशन के सहारे पांच नाले के पानी ट्रीटमेंट किया जाएगा।

शोधित जल से होगी सिंचाई

शहर में ट्रीटमेंट प्लांट का सबसे अधिक फायदा किसानों को मिलेगा। हजारों एकड़ खेतों में पानी पहुंचाने की योजना तैयार की जा रही है। शहर के आसपास के किसान वर्षा जल पर निर्भरता समाप्त हो जाएगी। मुख्य सचिव ने सिचाईं विभाग को खेतों तक पानी पहुंचाने के लिए डीपीआर बनाने कहा है।

नवगछिया में यह योजना

नवगछिया नगर पंचायत में सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट से नाले के पानी का शोधन कर सिंचाईं में उपयोग किया जाएगा। अभी नाले का पानी भी गंगा में बहा दिया जाता है। प्लांट पर 60.79 करोड़ रुपये खर्च होंगे। नौ नालों का पानी छह पंपिंग स्टेशन के माध्यम से ट्रीटमेंट प्लांट तक पहुंचाया जाएगा।

स्ट्रॉम वाटर ड्रेनेज बनने से शहर को जलजमाव से मिलेगी मुक्ति

भागलपुर नगर निगम के वार्ड 19 से 23 में अमृत मिशन योजना की 32.65 करोड़ की राशि से स्ट्रॉम वाटर ड्रेनेज बनेगा। इस परियोजना के डीपीओ जाहिद अहमद ने बताया कि एक सप्ताह में कार्य शुरू होगा। वर्षा के दौरान जलजमाव के निदान के लिए पांच वाडरें के आदमपुर, नया बाजार, दीपनगर, खरमनचक, मानिक सरकार, राधारानी सिन्हा रोड में मुख्य नालों का निर्माण होगा। जलजमाव से मुक्ति मिलेगी।

2020 में भागलपुर में बन जाएगा सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को बेगूसराय के बरौनी में कई योजनाओं का शिलान्यास किया। इनमें भागलपुर में निर्माणाधीन सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल भी शामिल है। अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस इस अस्पताल में एम्स की तर्ज पर जटिल से जटिल बीमारियों का इलाज हो सकेगा। 2020 में निर्माण कार्य पूरा होने की उम्मीद है। अस्पताल चालू होने के बाद पूर्व बिहार के लोगों को इलाज के लिए अन्य राज्यों का रुख नहीं करना पड़ेगा।

इन विभागों का होगा निर्माण : सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल में नेफ्रोलॉजी (किडनी), यूरोलॉजी (मूत्र संबंधित बीमारी), कार्डियोलॉजी (हृदय), न्यूरोसर्जरी (तंत्रिका), ट्रामा वार्ड (दुर्घटना), इमरजेंसी मेडिसीन, कार्डियेक सर्जरी (हृदय), कैंसर विभाग और वरीय नागरिकों के इलाज के लिए जेरिएटिक्स विभाग का निर्माण किया जाएगा।

वरीय अभिंयंताओं ने दिखाया मॉडल : अस्पताल का निर्माण केंद्रीय लोक निर्माण विभाग कर रहा है। विभाग के वरीय अभियंताओं ने प्रधानमंत्री को अस्पताल का मॉडल भी दिखाया। स्थानीय बरारी स्थित कॉर्मेल स्कूल के समीप मेडिकल कॉलेज की पांच एकड़ जमीन पर अस्पताल का निर्माण कार्य पिछले दो महीनों से जारी है।

33 हजार करोड़ की योजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन

प्रधानमंत्री मोदी ने बेगूसराय में बिहार की 33 हजार करोड़ रुपये की योजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण किया। प्रधानमंत्री ने कहा कि इतनी बड़ी संख्या में शुरू हो रही योजनाओं को देखकर यह कह सकते हैं कि वह दिन दूर नही जब यह क्षेत्र देश के विकास को रफ्तार देने वाला अहम क्षेत्र बन जाएगा। पश्चिमी क्षेत्र से आगे निकलने की ताकत बिहार और पूर्वी क्षेत्र में है। इस दौरान बिहार के राज्यपाल लालजी टंडन, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी, केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान, सांसद राकेश सिन्‍हा समेत कई केंद्रीय और अन्य प्रमुख लोग भी उपस्थित थे।

नवगछिया और सुल्तानगंज के विकास को लगेंगे पंख

भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता शाहनवाज हुसैन ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भागलपुर जिले की कई योजनाओं का शिलान्यास कर विकास की गति को बढ़ाने का काम किया है। भागलपुर सहित नवगछिया और सुल्तानगंज में अब विकास को गति मिलेगी। रविवार को हुसैन ने बिहार दौरे पर आए पीएम से मुलाकात कर उनके प्रति आभार जताया है। हुसैन ने कहा कि आज का दिन भागलपुर के लिए बहुत बड़ा सौभाग्य लेकर आया है। मोदी ने विकास योजनाओं के तोहफे दिए हैं। 96.54 किमी नेटवर्क बिछाने के साथ सुल्तानगंज और नवगछिया को सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट मिला है। हुसैन ने पटना एयरपोर्ट पर प्रधानमंत्री का स्वागत कर उनका आभार व्यक्त किया।

पीएम को धन्यवाद दिया

भाजपा जिलाध्‍यक्ष रोहित पांडेय सहित भाजपा नेता एवं पूर्व प्रत्याशी अर्जित शाश्वत चौबे ने प्रधानमंत्री द्वारा सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल के शिलान्यास करने पर उन्हें धन्यवाद देते हुए आभार व्यक्त किया है। उन्होंने जारी बयान में कहा कि केंद्रीय परिवार एवं कल्याण राज्य मंत्री रहते हुए अश्विनी कुमार चौबे ने एम्स जैसी सुविधायुक्त अस्पताल निर्माण करवाने की मांग की थी। धन्यवाद देने वालों में अरुण सिंह, देव कुमार पांडे, रामनाथ पासवान, सज्जन अवस्थी, अभय घोष आदि शामिल हैं।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.