Move to Jagran APP

आइए मिलकर पौधे लगाएं, वृक्षों को भी बचाएं

आओ मिलकर पौध लगाएं, पर्यावरण को स्वच्छ बनाएं। धरा हमारी हर्षाएगी, जैव विविधता इठलाएगी।

By JagranEdited By: Published: Wed, 18 Jul 2018 09:36 PM (IST)Updated: Thu, 19 Jul 2018 03:05 AM (IST)
आइए मिलकर पौधे लगाएं, वृक्षों को भी बचाएं
आइए मिलकर पौधे लगाएं, वृक्षों को भी बचाएं

भागलपुर। आओ मिलकर पौध लगाएं, पर्यावरण को स्वच्छ बनाएं। धरा हमारी हर्षाएगी, जैव विविधता इठलाएगी। इसी संकल्प के साथ बुधवार को दैनिक जागरण ने अपने 'पौधे लगाएं वृक्ष बचाएं' अभियान की शुरुआत की। जयप्रकाश उद्यान समेत जिले के 16 प्रखंडों में लगभग पचास हजार पौधे लगाए गए। इस अभियान प्रेरित होकर किसानों और सामाजिक संगठनों ने भी पौधरोपण किया।

loksabha election banner

जयप्रकाश उद्यान में चले पौधरोपण अभियान के राज्य के कृषि मंत्री डॉ. प्रेम कुमार, मेयर सीमा साहा, पूर्व मेयर दीपक भुवानिया, जिलाधिकारी प्रणव कुमार, एसएसपी आशीष भारती, सदर एसडीओ आशीष नारायण, डीएफओ एस. सुधाकर, सीनियर डिप्टी कलेक्टर दीपू कुमार, वनों के क्षेत्र पदाधिकारी बीके सिंह एवं पूर्व पार्षद संतोष कुमार भी साक्षी बने। सबों ने मिलकर आम, जामुन, पीपल, अशोक और कदम के पौध लगाए।

नौ बजे से शुरु हुआ अभियान

सुबह नौ बजे शहर की हृदयस्थली जयप्रकाश उद्यान में पौधरोपण की व्यवस्था की गई थी। पर जागरूक एवं संवेदनशील शहरी इस महाअभियान की शुरुआत के एक घंटा पहले ही कार्यक्रम स्थल पर पहुंचने लगे थे। दैनिक जागरण के साथ मिलकर सबों ने संकल्प लिया कि पर्यावरण को बचाने के लिए खुद भी पौधे लगाएंगे और दूसरों को भी पौधरोपण एवं उसकी सुरक्षा के लिए प्रेरित करेंगे।

इससे पूर्व, दैनिक जागरण के संपादकीय प्रभारी संयम कुमार ने आगत अतिथियों का स्वागत किया। उन्होंने कहा कि दैनिक जागरण सिर्फ खबर पढ़ाने ही नहीं, जनसरोकार के मुद्दों को लेकर जनमानस की भलाई के लिए भी प्रतिबद्ध है। प्रखंड से लेकर पंचायतों तक में हमने इस महाअभियान की शुरुआत की है। जागरण के इस अभियान को शहर से लेकर ग्रामीण क्षेत्रों तक के बुद्धिजीवी, प्रशासनिक अधिकारी एवं जन-प्रतिनिधि सराह रहे हैं।

--------------------

पौधों की सुरक्षा सबकी जिम्मेदारी : मंत्री

पौधरोपण का यह अभियान सचमुच पर्यावरण की सुरक्षा के लिए जनमानस को जगाने का काम करता है। युवा चाहें तो नई क्रांति ला करते हैं। दैनिक जागरण से प्रेरणा लेकर हर युवा एक-एक पौध लगाएं एवं उसकी सुरक्षा करें। उक्त बातें राज्य के कृषि मंत्री डॉ. प्रेम कुमार ने कही। वे बुधवार को दैनिक जागरण के अभियान में हिस्सा लेने आए हुए थे।

पौधरोपण पुण्य का कार्य : मेयर

मेयर सीमा साहा ने कहा कि प्राण वायु के लिए पौधरोपण कर धरती पर हरियाली बढ़ाना सबकी जिम्मेदारी है। जीवन काल में यह सबसे बड़ा पुण्य का कार्य है।

अभियान से जुड़ने की जरूरत : डीएम

डीएम प्रणव कुमार ने कहा कि जागरण का यह अभियान जनसरोकार से जुड़ा है। पौधरोपण से वातावरण शुद्ध होगा। इस अभियान से सबों को जुड़ने की जरूरत है।

मील का पत्थर साबित होगा अभियान : एसएसपी

एसएसपी आशीष भारती ने कहा कि जागरण का यह अभियान पर्यावरण सुरक्षा की दृष्टि से मील का पत्थर साबित होगा। इस अभियान में सबको आगे आने की जरूरत है। क्योंकि पेड़-पौधों से ही हमें प्राण वायु मिलती है।

पेड़ की कटाई पर पौधरोपण जरुरी : एसडीओ

सदर एसडीओ आशीष नारायण ने कहा कि अगर कोई मनुष्य अपने जरूरत की पूर्ति के लिए पेड़ काटते हैं तो उन्हें उतनी ही संख्या में पौधरोपण भी करनी चाहिए। ताकि हरियाली बनी रहे। जागरण का यह अभियान प्रशंसनीय है।

पौध लगाना सिर्फ सरकार नहीं सबकी जिम्मेदारी : डीएफओ

पृथ्वी को हरा-भरा बनाए रखने के लिए पौध लगाना एवं उसकी सुरक्षा करना सिर्फ सरकार ही नहीं हम सबकी जिम्मेदारी है। जागरण के इस अभियान में विभाग हर संभव मदद देगा।

----------------------

वृक्षों पर टिका है हमारा पर्यावरण

- पेड़-पौधे तापमान को 12 डिग्री सेल्सियस तक कम कर देते हैं।

- एक पेड़ से इतनी ठंडक मिलती है, जितनी 10 एसी के लगातार चलने के बाद भी नहीं मिलती।

- एक पेड़ रोजाना चार लोगों के ऑक्सीजन की जरूरतें पूरी करता है।

- एक पेड़ सालाना इतना कार्बन डाइआक्साइड अवशोषित करता है, जितना एक कार 42 हजार किलोमीटर चलने पर उत्सर्जित करती है।

- एक पेड़ 30 किलोग्राम प्रदूषण तत्व को वायुमंडल से नष्ट करता है।

- एक पेड़ वर्ष में 113 किलोग्राम आक्सीजन उत्पादन करता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.