Move to Jagran APP

Corona effect : घर लौटने लगे परदेशी, मांगलिक कार्यों को लगी नजर Bhagalpur news

मांगलिक कार्यों को भी कोरोना की नजर लग गई है। ज्यादातर शादियां टल रही हैं सगाई रस्म गृह प्रवेश की तारीख को भी लोग बढ़ा रहे हैं। परदेशी भी लौटने लगे।

By Dilip ShuklaEdited By: Published: Sun, 15 Mar 2020 10:42 AM (IST)Updated: Sun, 15 Mar 2020 10:42 AM (IST)
Corona effect : घर लौटने लगे परदेशी, मांगलिक कार्यों को लगी नजर Bhagalpur news
Corona effect : घर लौटने लगे परदेशी, मांगलिक कार्यों को लगी नजर Bhagalpur news

भागलपुर, जेएनएन। दिल्ली में रोजगार करने वाले भागलपुर और आसपास के जिलों के लोग कोरोना के डर से अपने घर लौटने लगे हैं। इनके जेहन में इस वायरस का डर इस कदर है कि अब वह इसके समाप्त होने के बाद ही लौटेंगे। इससे दिल्ली की ओर से आने वाली ट्रेनों में मार्च तक जगह नहीं है। सभी क्लास में लंबी प्रतिक्षा सूची है। शुक्रवार को आनंद विहार टर्मिनल से भागलपुर पहुंची विक्रमशिला एक्सप्रेस से भागलपुर पहुंचे कई यात्री ऐसे थे कि जो वर्षों से दिल्ली में रोजगार कर रहे हैं। यात्रियों ने बताया कि दिल्ली में इसका प्रकोप ज्यादा है।

loksabha election banner

रेलवे पूरी तरह अलर्ट

रेलवे प्रशासन भी कोरोना को लेकर पूरी तरह अलर्ट हो गया है। स्टेशन पर बैनर पोस्टर लगा कर यात्रियों को जागरूक किया जा रहा है। रेल अस्पताल में विशेष सतर्कता बरती जा रही है। रेलवे अस्पताल को मेडिकल संसाधनों से पूरी तरह लैस कर दिया गया है।

ऐहतियात बरतने का निर्देश

-कीटाणुनाशक दवाइयों से कोच, वेटिंग हॉल, प्लेटफॉर्मों की विशेष रूप से सफाई।

-यार्ड में रात के वक्त ट्रेनों को विशेष रूप से साफ-सफाई,

-बेंच, कुर्सियां, वॉश बेसिन, बाथरूम, डोर नॉब्स पर कीटाणुनाशक दवाइयों का छिड़काव

-कोच में तरल साबुन की पर्याप्त मात्रा उपलब्ध कराना

-एसी कोच से सभी पर्दे हटाए जाएंगे

-यार्ड और ट्रेनों की दैनिक फॉगिंग।

-रेल ट्रैकों के आसपास रोजाना फॉगिंग होगी।

-दिल्ली में कोरोना को लेकर लोगों में डर है। सरकार की ओर से लगातार जागरुकता किया जा रहा है। इसके बाद भी हम लोग घर वापस लौट गए। दिल्ली में एक साल से रहते हैं। -पप्पू कुमार, नवगछिया।

-कोरोना को लेकर सतर्कता बरतने की जरूरत है। दिल्ली की आबादी ज्यादा है। कारखाना और फैक्ट्री में एक हजार के आसपास लोग काम करते हैं। ऐसे में घर आना सही समझे। -अभिषेक कुमार, भागलपुर।

-मेरा परिवार बाहर में रहता है। कोरोना को लेकर सभी को घर बुलाया गया है। भागलपुर में अभी इस तरह की शिकायत नहीं मिली है। यहां हम लोग ज्यादा सुरक्षित हैं। -बिंदु मंडल, कहलगांव।

विभिन्न होटलों में होने वाले कंपनियों की मीटिंग भी रद

मांगलिक कार्यों को भी कोरोना की नजर लग गई है। ज्यादातर शादियां टल रही हैं, सगाई रस्म, गृह प्रवेश की तारीख को भी लोग बढ़ा रहे हैं। महीनों पहले बुक कराए गए होटलों और वैंक्वेट हॉल की बुकिंग रद करा रहे हैं। दरअसल, अप्रैल में शादी-विवाह का शुभ मुहूर्त है। इसको लेकर ज्यादातर लड़की वालों ने होटलों की बुकिंग दिसंबर और जनवरी में करा ली थी। शुक्रवार को कोरोना को लेकर सरकार का निर्देश मिलने के बाद लोगों ने शादी की तिथि आगे बढ़ा दी।

कई कॉरपोरेट मीटिंग स्थगित

शहर के होटलों में हर महीने एक दर्जन से ज्यादा कॉरपोरेट कंपनियों की मीटिंग होती है। 15 अप्रैल से 28 अप्रैल के बीच केवल एक होटल में पांच मीटिंग के लिए हॉल और कमरे की बुकिंग की गई थी, जिसे कोराना के कारण कैंसिल कर दिया गया। होटल मैक्स इन क्लार्क के प्रबंधक धीरज सिंह ने कहा कि मार्च में 70 फीसद बुकिंग कैंसिल हो गई है। नई बुकिंग नहीं हो रही है।

बाजार और मॉल में भीड़ कम

बाजार और मॉल में भी भीड़ कम हो गई है। शनिवार को बारिश की वजह से मॉल में ग्राहकों की संख्या और भी कम थी। दुकानदारों ने बताया कि दो दिनों से ग्राहकों को तादात में कमी आई है। कपड़ा व्यवसायी अश्विनी जोशी मोंटी और जॉनी संथालिया ने बताया कि कोरोना का असर बाजार पर दिखने लगा है। होली के बाद ग्राहकों की संख्या में काफी कमी आई है।

कचहरी चौक स्थित एक होटल में 12 अप्रैल को एक शादी समारोह का आयोजन था, जिसे कोरोना को लेकर शनिवार को लड़की वालों ने स्थगित कर दिया। नाम नहीं छापने की शर्त पर स्वजनों ने बताया कि जनवरी में होटल की बुकिंग कराई थी। अब वायरस का असर कम होने के बाद फिर से बुकिंग कराई जाएगी।

एमजी रोड के एक होटल में 14 अप्रैल को सगाई होनी थी। सबकुछ तय हो गया था। नाश्ते और भोजन की सूची दे दी गई थी। बुकिंग के लिए राशि भी होटल संचालक को दी गई थी, लेकिन कोरोना के कारण शनिवार को बुकिंग की तिथि स्थगित कर दी गई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.