भागलपुर [जेएनएन]। केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार का जम्मू-कश्मीर पर सोमवार को बड़ा फैसला लेते हुए वहां से अनुच्छेद 370 हटाने का फैसला ले लिया। दूसरे फैसले में जम्मू-कश्मीर से लद्दाख को अलग करते हुए उसे केंद्र शासित प्रदेश का दर्जा दे दिया। सरकार के इस फैसले का सिल्क सिटी में जगह-जगह स्वागत करते हुए जश्न मनाया गया। जहां भाजपा कार्यकर्ताओं ने इस फैसले पर खुशी व्‍यक्‍त किया है। वहीं, जदयू नेताओं ने चुप्‍पी साध ली और कुछ भी कहने से इंकार कर दिया। जबकि राजद और कांग्रेस के नेता इस फैसले का दुर्भाग्‍यपूर्ण बता रहे हैं। इसके अलावा भागलपुर के आम लोगों ने इस फैसले का जोरदार स्‍वागत किया है। साथ ही अधिवक्‍ताओं ने भी इस फैसले पर खुशी व्‍यक्‍त की। इस बीच भाजपा के सैकड़ों कार्यकर्ताओं ने भागलपुर जिले के विभिन्‍न क्षेत्रों में जश्‍न मनाया। लोगों के बीच मिठाईयां बांटीं। तिरंगा लहराया। कहा कि श्‍याम प्रसाद मुखर्जी के सपनों को आज प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी और गृह मंत्री अमित साह ने साकार किया है। इस बीच सूचना मिली है कि जगह-जगह आम लोग जश्‍न मना रहे हैं।

फैसले पर वरीय अधिवक्ता कामेश्वर पांडेय ने कहा कि इस फैसले से कल तक देश का हिस्सा रहते हुए भी बेगाना लगने वाला जम्मू-कश्मीर अब बिल्कुल अपना लगेगा। अनुच्छेद 370 में जोड़े गए 35ए का पार्ट हमारे नागरिक अधिकारों पर बंदिश लगाता था। वहां के स्थानीय निकाय चुनावों में वोट नहीं दे सकते थे। अब नई व्यवस्था लागू होते ही 35ए के तहत लगाई गई तमाम बंदिशें खत्म हो जाएगी।

केन्द्रीय मंत्री अश्विनी कुमार चौबे, पूर्व सांसद सैयद शाहनवाज हुसैन, विधान पार्षद डॉ एनके यादव, भाजपा नेता अर्जित शाश्वत चौबे आदि ने इस फैसले का स्वागत किया है।  आनंदराम ढांढनिया सरस्वती विद्या मंदिर सहित जिले भर में विद्या भारती द्वारा संचालित सभी विद्या मंदिर, शिशु मंदिर, शिशु वाटिका और महाविद्यालय में भी सोमवार को धारा 370 समाप्त करने के ऐतिहासिक फैसले के समर्थन में जश्न मनाया गया। इस दौरान छात्र छात्राओं काे मिठाईयां बांटी गई। 

देशवासियों के लिए आज का दिन ऐतिहासिक 
कश्मीर के लिए संविधान में प्रावधान धारा 370-ए को समाप्त किए जाने पर भाजपा में उत्साह है। पार्टी नेताओं ने एक दूसरे को अबीर गुलाल लगाया और मिठाइयां खिलाईं। भाजपा के जिला अध्यक्ष रोहित पांडेय के नेतृत्व में शहीद भगत सिंह की प्रतिमा के समीप पंडित श्यामा प्रसाद मुखर्जी के तैलीय चित्र पर पुष्प अर्पित कर एक दूसरे को बधाई दी गई। जिलाध्यक्ष ने कहा कि देशवासियों के लिए आज का दिन ऐतिहासिक है। पीएम नरेंद्र मोदी और गृहमंत्री अमित शाह ने धारा 370 को समाप्त कर मुखर्जी जी को श्रद्धांजलि देने का कार्य किया है। जिला मीडिया प्रभारी रोशन सिंह ने कहा कि अब हमारे देश में तिरंगा का अपमान नहीं होगा। अब ना ही हमारे देश में दो विधान, दो, निशान और दो संविधान चलेगी। पार्टी के पूर्व जिला उपाध्यक्ष निरंजन प्रसाद साहा, महिला इकाई की अध्यक्ष लीना सिन्हा, प्रदीप जैन, डॉ. विनय कुमार गुप्ता, बंटीे यादव उर्फ गौतम कुमार, दीपक घोष, दिनेश सिंह ने सदन में समर्थन देने वाले सांसदों के प्रति आभार व्यक्त किया है। कहा है कि सरकार ने एक मजबूत फैसला लिया है। इस अवसर पर जिला महामंत्री विजय कुशवाहा, मुकेश सिंह, पूर्व जिलाध्यक्ष नरेश चंद्र मिश्रा, अभय चौधरी, जिला मंत्री विपुल सिंह, गौतम कुमार, संजीव सिंह, सुधीर भगत, देवव्रत घोष, मुकुल कुमार, राजेश टंडन, मनीष दास, अमरदीप साह, निरंजन साह, विजय साह, योगेश पांडे, प्रदीप जैन डॉ विनय गुप्ता, प्रमोद प्रभात, मोहित सिंह, राजकिशोर सिंह, शीत कंठ नीरज, विजय राही, हेमंत शर्मा, सौरव, महेश शर्मा, निरंजन सिंह, लाडले चौहान विकास सिंह, सुनिधि मिश्रा, प्यारे हिन्द आदि उपस्थित थे।

भाजपा जिलाध्‍यक्ष रोहित पाण्डेय ने कहा कि आज भारत सरकार ने जम्मू कश्मीर राज्य को पुनर्गठित करते हुए जम्मू कश्मीर को केंद्रशासित प्रदेश बना दिया है साथ ही लद्दाख भी अब एक केंद्रशासित प्रदेश हो गया है। राज्य के पुनर्गठित होते हीं जम्मू कश्मीर को भारत से दूर करने वाला धारा 370 भी समाप्त हो गया है। अब कश्मीर का अपना झंडा भी नहीं रहा है। हमारे नेता डॉ श्यामाप्रसाद मुखर्जी एक देश मे दो निशान, दो प्रधान, दो विधान नहीं चलेगा कहते हुए श्रीनगर में शहीद हुए थे। आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार ने उन्हें सच्ची श्रद्धांजलि प्रदान की है। आज भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ता सहित देश के तमाम राष्‍ट्रभक्‍तों के लिए इससे बड़ा दिन नहीं हो सकता। इस देश के अंदर नासूर की तरह जो एक देश, दो निशान और दो प्रधान जो चुभता था, आज राष्‍ट्रनायक प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी और गृहमंत्री अमित साह ने समाप्‍त कर दिया।

भाजपा जिला उपाध्यक्ष दिलीप निराला ने कहा कि वोट बैंक की राजनीति एवं अब्दुल्ला परिवार को संतुष्ट करने के लिए जवाहरलाल नेहरू ने जानबूझकर धारा 370 जम्मू कश्मीर पर थोप दिया था। यह एक अस्थायी व्यवस्था था, परन्तु मुस्लिम तुष्टिकरण की राजनीति के तहत कश्मीर को आतंकवादियों के हवाले कर दिया गया था। लेकिन आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस धारा को समाप्त कर भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रवाद के एजेंडे को लागू करके देश को और मजबूत कर दिया है।

पूर्व उपमहापौर डॉ प्रीति शेखर ने कहा - सिर्फ भाजपा के कार्यकर्ता की हैसियत से नहीं बल्कि देश के आम नागरिक होने के नाते मैं इस देश की सरकार का अभिनंदन करती हूं। मोदी सरकार ने वह कर दिखाया जो हमारे पूर्व की सरकारों ने हिम्मत नहीं दिखाई। आज सही मायने में इस देश में एक विधान वाली सरकार बनी है, जो कश्मीर से कन्याकुमारी तक एक नियम पर चलेगी। अब इस देश में समानता का अधिकार हर व्यक्ति को होगा, देश के हर हिस्से के लोग अब कश्मीर में जाकर बराबरी का दर्जा पा सकेंगे। उन्‍होंने कहा कि इस समय सभी देशवासियों को एकजुटता दिखानी चाहिए। यह फैसला देशहित में है। सभी पार्टी को सभी इस फैसले के साथ एकजुट होना चाहिए था। लेकिन कुछ पार्टियां वोट बैंक के कारण धारा 370 हटाने का विरोध कर रही है, जो दुर्भाग्‍यपूर्ण है। देश की जनता ऐसी पार्टियों को कभी माफ नहीं करेगी। डॉ प्रीति शेखर ने खुशी व्‍यक्‍त करते हुए कहा कि भारतीय जनता पार्टी अपनी सभी घोषणाओं को पूर्ण करेगी। आत्‍मविश्‍वास के साथ इस सरकार बहुमत है। ऐसे कई फैसले लिए जाएंगे, जो कठोर तो जरूर होंगे, लेकिन देशहित में होगा।

युवा भाजपा नेता अमित साह ने कहा कि केंद्र सरकार का यह कदम हम देशवासियों के लिए बड़े गर्व का है। क्योंकि भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ता के हैसियत से आज हम अपने नेता नरेंद्र भाई मोदी, अमित साह, राजनाथ सिंह, रविशंकर प्रसाद, भूपेंद्र यादव समेत अन्य तमाम अग्रणी नेताओं को उनके इस देश के हित में उठाए गए एतिहासिक कदम का स्वागत करते हैं। उन्होंने कहा कि इस फैसले ने यह साबित कर दिया कि भाजपा वोट की राजनीति नहीं करती। देश के हित की सोचती है। यानी सबका साथ और सबका विकास।

भाजपा जिला उपाध्यक्ष संतोष कुमार, गौरीशंकर सिंह उर्फ कन्हाई मंडल, जिला महामंत्री विजय कुशवाह, विपुल सिंह, संजीव सिंह, प्रदेश कार्यकर्ता समिति पवन मिश्रा, अभिनव कुमार, मुकेश सिंह, देवेन्द्र घोष, डॉ मृणाल शेखर, प्यारे हिन्द आदि ने इस फैसले का स्‍वागत किया है। विद्यार्थी परिषद ने जिले में कई जगहों पर जश्न मनाया। कार्यकर्ता बोले देश का नेतृत्व देशभक्त के हाथ में है। भारत विश्व गुरु बनेगा।

धारा 370 की समाप्ति श्यामा प्रसाद मुखर्जी को श्रद्धांजलि
जिला परिषद् अध्यक्ष अनंत कुमार उर्फ टुनटुन साह और पार्टी के भाजपा के जिला उपाध्यक्ष संतोष कुमार ने कहा कि मोदी सरकार ने वह कर दिखाया जो हमारे पूर्व की सरकारों ने हिम्मत नहीं दिखाई। भाजपा प्रदेश कार्यसमिति सदस्य प्रीति शेखर ने प्रसन्नता व्यक्त की है। महिला मोर्चा की जिला अध्यक्ष लीना सिन्हा ने कहा कि चिर प्रतिक्षित मांग थी उसको इस देश की सरकार ने सदन को कानून का रूप दिया गया। जिला मीडिया प्रभारी रोशन सिंह ने कहा कि आज उन सभी देश के वीर सपूतों को नमन करता हूं जिन्होंने कश्मीर के लिए अपना सर्वस्व न्यौछावर कर वीर गति को प्राप्त किया।

370 को समाप्त करने का फैसला काला दिन जैसा
युवा राजद के प्रदेश प्रवक्ता सह मीडिया प्रभारी अरुण कुमार यादव ने मोदी सरकार द्वारा जम्मू कश्मीर से धारा 370 को समाप्त करने के फैसले को काला दिन बताया है। उन्होंने कहा कि विपक्षी दलों और जम्मू कश्मीर के लोगों को विश्वास में लिए बिना मोदी सरकार ने जल्दबाजी में 370 और 35ए हटाने का फैसला कर लोकतंत्र का गला घोंटने का काम किया है। देश के इतिहास के लिए यह काला दिन है। मोदी सरकार अपनी नाकामियों को छुपाने के लिए देश की भोली भाली जनता को दिग्भ्रमित करने का काम करती है। भागलपुर के जदयू सांसद अजय मंडल, सुल्तानगंज के जदयू विधायक सुबोध राय, गोपालपुर के जदूय विधायक नरेन्द्र कुमार नीरज उर्फ गोपाल मंडल, बिहार की राजद विधायक वर्षा रानी ने भी केन्द्र सरकार के इस निर्णय को अनुचित करार दिया। पूर्व राजद सांसद शैलेश कुमार और बुलो मंडल ने भी इस निर्णय का विरोध किया। 

जदयू जिला अध्यक्ष विभूति गोस्वामी ने कहा है कि पार्टी का स्टैंड भाजपा से अलग है जदयू कश्मीर में अनुच्छेद 370 हटाने के पक्ष में कभी नहीं रहा है इस मुद्दे पर जदयू भाजपा के साथ नहीं है। भागलपुर के कांग्रेस विधायक अजीत शर्मा ने कहा कि  अनुच्छेद 370 के बारे में लिया गया फैसला जल्दबाजी में सरकार ने लिया है। इससे कश्मीर के लोगो मे आक्रोश है। सभी को विश्वास में लेकर निर्णय लेना चाहिए। वहीं, कहलगांव के कांग्रेस विधायक सदानंद सिंह ने इसका विरोध किया। 

विहिप ने धारा 370 हटाने की खुशी में की भारत माता की आरती
विश्व हिंदू परिषद के द्वारा जम्मू और कश्मीर में धारा 370 समाप्त करने पर स्थानीय गोलाघाट स्थित ठाकुरबाड़ी में भारत माता की आरती की गई। इस कार्यक्रम में 108 दीपों से दीपावली मनाई गई। हनुमान चालीसा का पाठ किया गया। सभी को प्रसाद स्वरूप मिठाइयां बांटी गई। विभाग मंत्री पारस शर्मा ने मोदी सरकार के द्वारा उठाए गए इस कदम को साहसिक निर्णय वाला बताया। कार्यक्रम में मनीष साह जिला सुमित जिलोका, रोहित रजक और बजरंग दल के कई पदाधिकारी मातृशक्ति कई बहनें उपस्थित थी। भागलपुर विधान सभा के पूर्व प्रत्याशी अर्जित शाश्वत चौबे ने धारा 370 एवं 35 ए को निरस्त करने का बिल राज्य सभा से पारित होने पर हर्ष जाहिर करते हुए इसे कश्मीरियों की जीत बताई है।

इधर, भाजपा नेता अरुण सिंह, देव कुमार पांडे, सज्जन अवस्थी, अभय घोष सोनू, रामनाथ पासवान, अनूप लाल साह, संजय हरी, पुष्पा प्रसाद, चंदन पांडे, घनश्याम पाल, पप्पू तांती, रंजीत सिन्हा, शशि मोदी, आशीष पांडे, प्रणव दास, पंकज सिंह, आलोक राय ने भी इस कदम पर हर्ष जताया है।

केन्द्र सरकार के इस फैसले का आम नागरिक, शिक्षक, छात्र आदि ने सभी स्वागत किया है। अमित कुमार, विशाल, सरोज कुमार वर्मा, अनिश कुमार झा, अमरदीप शुक्ला 'नटवर' आदि ने कहा कि यह ऐतिहासिक दिन है। आत्मविश्वास भरा फैसला है। इस फैसले से भारत का स्वरूप बदल गया। 

चैंबर ऑप कामर्स के अध्यक्ष अशोक भिवानीवाला, व्यवसायी सुमित जैन, व्यवसायी आशीष जैन आदि ने इस फैसले का स्वागत करते हुए कहा कि यह फैसला देश को जोड़नेवाली है। 

ऐतिहासिक फैसले से स्मार्ट सिटी के हर वर्ग में खुशी

अनुच्छेद 35 हटने के बाद अब किसी भी राज्य के लोग स्थायी रूप से रह सकते हैं। वहां संपत्ति खरीद सकते हैं। सरकार का फैसला काफी बेहतर है। - रमण कर्ण, सामाजिक कार्यकर्ता

केंद्र ने धर्म संप्रदाय से ऊपर उठकर केवल राष्ट्रहित की बात सोची है। भागलपुर जिला अग्रवाल समेलन ने इस फैसले का स्वागत करता है। -कुंज बिहारी झुनझुनवाला, अध्यक्ष अग्रवाल सम्मेलन

धारा 370 के अंतर्गत 35ए को जम्मू एंड कश्मीर से हटाकर वर्तमान सरकार ने साहस का परिचय दिया है। आज का दिन स्वर्ण अक्षरों में लिखा गया। -अभिषेक जैन, व्यवसायी

घोषणा स्वागत योग्य घोषणा है। समग्र भारत, अखंड भारत के पुनर्निर्माण की दिशा में उठाया गया ऐतिहासिक कदम है। यह राजनीतिक नहीं राष्ट्रीय अखंडता, समता का विषय है। -प्रशांत मिश्रा, सचिव आइबॉक

समाजवाद की सोच के आधार पर समस्त भारतीयों को समान संवैधानिक अधिकारों और कर्तव्यों की स्थापना के लिए संविधान में अनुच्छेद 370 को समाप्त करना आवश्यक था। -अशोक भिवानीवाला, अध्यक्ष चैंबर ऑफ कॉमर्स

सही और ऐतिहासिक फैसला है। पीएम, गृह मंत्री बधाई के पात्र हैं। घाटी के लोगों को उनकी खोई आजादी लौट गई है। जेके भारत का एक अभिन्न अंग बन गया है। -प्रदीप कुमार झुनझुनवाला, अध्यक्ष, ईबीआइए

इस ऐतिहासिक और निर्णयात्मक कदम से देश मजबूत होगा और राष्ट्रवाद की भावना प्रबल होगी। कश्मीरी युवाओं को रोजगार और कौशल के अवसर उपलब्ध मिलने की संभावना है। -आलोक अग्रवाल, अध्यक्ष क्रेडाई।

यह मांग लंबे समय से की जा रही थी। जम्मू-कश्मीर और लद्दाख दो अलग केंद्र शासित प्रदेश होंगे। सरकार को बहुसंख्यकों की जीत और अल्पसंख्यकों की हार की दृष्टि से नहीं देखना चाहिए। -मुकुटधारी अग्रवाल, पूर्व अध्यक्ष बीआइए

धारा 370 हटाने से हर वर्ग में खुशी है। बहुत ही अच्छा फैसला है। आम कश्मीरी के पास ज्यादा सुविधाएं पहुंचेगी। हर राज्य के लोग वहां जमीन खरीद कर मकान बना सकते हैं। -सुमित जैन, व्यवसायी।

नरेंद्र मोदी के इस फैसले का स्वागत है। सूचना का और शिक्षा का जो अधिकार जम्मू कश्मीर में लागू नहीं होता था अब यह सभी तरह से लोगों को फायदा मिलेगा।  -शंभुनाथ मिश्रा, सामाजिक कार्यकर्ता

डॉ. वंसुधरा लाल ने कहा कि जम्मू और कश्मीर में अनुच्छेद 370 हटा कर सरकार ने साहस का परिचय दिया है। अब जम्मू और कश्मीर भी भारत का पूर्ण रूप से हिस्सा हो गया है। 

केंद्र की मोदी सरकार का कश्मीर पर बड़ा फैसला
केंद्र सरकार का यह फैसला स्वागत योग्य है, क्योंकि भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ता के हैसियत से आज हम अपने नेता नरेंद्र भाई मोदी, अमित साह, राजनाथ सिंह, रविशंकर प्रसाद, भूपेंद्र यादव समेत पूरे मंत्रीमंडल को उनके इस देश के हित में उठाए गए एतिहासिक कदम का स्वागत करते हैं। उन्होंने कहा कि इस फैसले ने यह साबित कर दिया कि भाजपा वोट की राजनीति नहीं करती। देश के हित की सोचती है। यानी सबका साथ और सबका विकास। -वीरेश प्रसाद मिश्रा, उपाध्यक्ष जिला विधिज्ञ संघ, भागलपुर 

जम्मू-कश्मीर और लद्दाख को केंद्र शासित प्रदेश बनाने और एक राष्ट्र, एक संविधान, एक निशान देश की संप्रभुता के लिए सही था। केंद्र की मोदी सरकार के इस कदम का हम स्वागत करते हैं। इससे एक देश एक कानून का सपना साकार होगा।- शंकर जयकिशन मंडल, अधिवक्ता, भागलपुर  

केंद्रीय मंत्रीमंडल का यह फैसला साहसिक फैसला है, इससे जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में विकास को गति मिलेगी। इस फैसले से अलगाववादी शक्तियों को मजबूत मोदी सरकार की ओर से तगड़ी चोट है। -संजय कुमार मोदी, अध्यक्ष जिला विधिज्ञ संघ, भागलपुर

सोशल मीडिया पर सिर्फ कश्मीर ही कश्मीर
राज्यसभा में सोमवार को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने जम्मू एंड कश्मीर से धारा 370 हटाने की आवाज बुलंद की उसी समय से फेसबुक, ट्यूटर, व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम पर कमेंट का दौर शुरू हो गया। 12.30 बजे धारा 370 और 35 ए हटाने पर मुहर लगी दो दनादन सोशल मीडिया पर लोग पीएम नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री को बधाई देने लगे। शहर के व्यवसाई, युवा महिलाएं भी फेसबुक पर अपना स्टेटस शुरू कर दिया। यह सिलसिला शाम तक चलता रहा। किसी ने इस ऐतिहासिक कदम को पीएम का 56 इंच का सीना की ताकत का एहसास कराने जैसा कमेंट लिखा तो कई ने गृह मंत्री को इतिहास बदलने के लिए बधाई दी। सरकार के इस फैसले को लेकर सोशल मीडिया समेत तमाम प्लेटफॉर्म्स पर बहस शुरू हो गई है।

यूजर्स ने शाह को बना दिया बिल्डर
फेसबुक यूजर्स के खुशी का इजहार कम होता नहीं दिखा। दरअसल, धारा 370 हटने के बाद जम्मू कश्मीर में हर कोई जमीन, फ्लैट खरीद या बनवा सकता है। ऐसे में लोगों ने अमित शाह को व्हाट्सएप और फेसबुक पर बिल्डर तक बना दिया...। रजिस्ट्री से लेकर किश्त भी सोशल मीडिया पर वायरल कर दिया।

पीएम और गृह मंत्री को दीर्घायु की कामना
भागलपुर जि़ला अग्रवाल समेलन के अध्यक्ष कुंज बिहारी झुनझुनवाला ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह जी को फैक्स और ट्वीटर पर बधाई संदेश देकर इनके दीर्घायु जीवन की कामना की।साथ ही यह भी लिखा कि आपके साथ कुछ मुठी भर लोगों को छोड़ कर सारा देश आपके पीछे खड़ा है। अमरदीप शुक्ला 'नटवर' ने अपने फेसबुक पर पोस्ट कर लिखा है कि मोदी जी आपके सम्मान में हमारा सर झुक गया है। 

टीएनबी विधि महाविद्यालय शिक्षक संघ ने बैठक कर कश्मीर पर भारत सरकार के निर्णय का स्वागत किया है। संघ के अध्यक्ष अरविंद पंजियारा, शैलेंद्र नारायण, कमल किशोर चौधरी, अमित कुमार अकेला, प्रदीप कुमार आदि ने कहा है कि देशभक्ति एवं एकता से समझौता नहीं किया जा सकता है। 

जम्मू कश्मीर से धारा 370 हटाना आजाद भारत का ऐतिहासिक फैसला
केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह द्वारा जम्मू कश्मीर राज्य से धारा 370 और 35ए हटाना केंद्र सरकार का ऐतिहासिक फैसला है। यह फैसला आजाद भारत में विकास की नई गति देने का काम करेगा। बीते 70 सालों में देश की आशा और आकांक्षा पर आज केंद्र सरकार पूरी तरीके से खरी उतरी है। जिसकी जितनी सराहना की जाए कम है। ये बातें सोमवार को भाजपा के प्रदेश कार्यसमिति सदस्य सह प्रवक्ता पवन मिश्रा ने जम्मू कश्मीर से धारा 370 हटाने के बाद कहीं। साथ ही उन्होंने कहा कहा धारा 370 हटाने के बाद कश्मीर में पर्यटन की असीम संभावनाओं को एक नया द्वार खुलेगा। जम्मू कश्मीर में गरीबी की मुख्य वजह धारा 370 थी जिससे अब पूरी तरीके से निजात मिल गया। अन्य राज्य के लोग भी अब वह जमीन खरीद सकेंगे। देश के अन्य राज्य के तरह वहां पर कानून होगा अखंड भारत का सपना आज भाजपा ने सच कर दिखाया है। केंद्र सरकार का शासक फैसला है इसके लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी केंद्रीय मंत्री अमित शाह बधाई के पात्र हैं। आज पूरा देश इस खुशी की लहर में है। वहीं कश्मीर से धारा 370 हटने के बाद सुल्तानगंज के कई राजनीतिक और सामाजिक कार्यकर्ता ने स्वागत किया है। भाजपा नगर अध्यक्ष संजय चौधरी ने कहा कि भाजपा का सिद्धांत देश एक निशान आज सच साबित हुआ। साथ ही भाजपा जिला कार्यसमिति सदस्य अरुण कुमार चौधरी, नगर उपाध्यक्ष कपिल, निरंजन कुमार, नवीन कुमार बन्नी मनोज सिंघानिया, अशोक कुमार चौधरी, चंदन कुमार, दयानंद मोदी, रघुवीर शरण गुप्त, सुभाष चौधरी, कुमार श्रवण, गौतम सिंह आदि ने भी खुशी इजहार किया। वहीं अकबरनगर में भी सोमवार को केंद्र सरकार द्वारा जम्मू कश्मीर से धारा 35 ए व धारा 370 को हटाया जाने के खुशी में खेरेहिया व आसपास के जगहों पर भाजपा कार्यकर्ताओं ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व अमित शाह को बधाई दी। इस दौरान भाजपा कार्यकर्ताओं ने एक दूसरे को मिठाइयां बांटीं, पटाखे फोड़े व अबीर गुलाल लगाकर एक दूसरे के साथ खुशी का इजहार किया। इस दौरान भाजपा के बरिष्ठ नेता शिक्षक राजकुमार यादव कनहैया झा, कपिलदेव देव पासवान, ध्रुव कुमार, जाने आलम, लखन पासवान, विनोद पंसारी आदि भाजपा कार्यकर्ता मौजूद थे।


पीरपैंती में जगह जगह मना जश्न, की जमकर आतिशबाजी
जम्मू कश्मीर से धारा 370 व 35 ए हटाए जाने पर पीरपैंती में भाजपा व एनडीए कार्यकर्ताओ के साथ साथ आमलोगों ने जगह-जगह प्रधानमंत्री जमकर जश्न मनाया। शेरमारी चौक एवं बुढिय़ा काली मंदिर के सामने लोगों ने नरेंद्र मोदी व गृह मंत्री अमित शाह को बधाई देते हुए जमकर आतिशबाजी की तथा एक दूसरे को मिठाई खिला कर खुशी जाहिर की। मौके पर भाजपा उतरी अध्यक्ष सितांशु मंडल, पप्पू सिंह, ऋषिकेश सिंह, दीप्तेन्द्र वर्णवाल, राजेन्द्र यादव, अभय सिंह, अनिल उजाला, हरेराम शर्मा सहित बड़ी संख्या में लोग मौजूद थे। वहीं दूसरी ओर पूर्व विधायक अमन कुमार, ललन पासवान, भाजपा अध्यक्ष शिवबालक तिवारी, झुम्पा सिंह, वरुण गोस्वामी, मिलन सिंह, मयंक सिन्हा, प्रदीप सिंह, मिठू पांडे, पंकज सिंह, विजय पांडे आदि ने खुशी जाहिर करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एवं गृह मंत्री अमित शाह को बधाई दी है। उधर, इशीपुर बाराहाट एवं पीरपैंती बाजार में भी लोगों ने जमकर आतिशबाजी करते हुए एक दूसरे को मिठाई खिलाई।

भाजपा नेताओं सहित आम लोगों ने मनाया जश्न
कश्मीर से अनुच्छेद 370 समाप्त करने पर सोमवार को बिहपुर में भाजपा नेताओं समेत आमलोगों ने भी जमकर खुशियां मनाई। भाजपा पूर्व सैनिक संघ के जिला संयोजक शंभुनाथ मिश्रा, भाजपा के पूर्व प्रदेश कार्य समिति सदस्य प्रो.भोला कुंवर, सत्यप्रकाया झा ने केंद्र सरकार की इस पहल को ऐतिहासिक बताया। प्रखंड भाजपा अध्यक्ष रूपेश कुमार रूप ने अमरनाथ यात्रा से वापसी के दौरान सोमवार को जम्मू में लोगों के बीच मिठाई बांटकर केन्द्र सरकार के इस पहल पर हर्ष जताया। इस दौरान भाजपा नेता अपूर्वरंजन भी साथ थे। पूर्व भाजपा विधायक ई शैलेन्द्र ने कहा आज का दिन देश के लिए सौभाग्य का दिन है। अखंड भारत बनाने की दिशा में यह एक सार्थक कदम है। भारत विश्व गुरु बनेगा। 

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Dilip Shukla

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप