भागलपुर (जेएनएन)। भले ही भागलपुर का चयन स्मार्ट सिटी के लिए कर लिया गया हो, लेकिन लचर सिस्टम से संघर्ष करना लोगों की मजबूरी बन गई है। वार्ड 14 में मूलभूत सुविधाओं का घोर अभाव है। पेयजल, जलजमाव, कच्ची सड़क, रोशनी और सफाई व्यवस्था का घोर अभाव है। पैन इंडिया के कारनामे से मोहल्लेवासी आहत है। वार्ड के एक दर्जन मोहल्लों में जलापूर्ति की पर्याप्त सुविधा नहीं है। जहां पानी आता था, वहां पैन इंडिया ने पाइप बिछाने के दौरान पुराने जलापूर्ति पाइप के कनेक्शन को ही काट दिया। पार्षद अनिल पासवान ने असानंदपुर में पाइप बिछाने के दौरान पैन इंडिया ने पाइप काट दिया। जिससे 15 सौ लोगों को पानी नहीं मिलने लगा। शिकायत के बावजूद पैन इंडिया सुधार नहीं करना चाहती है।

पैन इंडिया ने आधा दर्जन गलियों में पाइप नहीं बिछाया। इसमें शीतला कॉलोनी, बरईचक, लालकोठी, और शिया टोली मस्जिद गली में पाइप नहीं बिछाई गई है। जबकि वार्ड से होकर एनएच 80 से जलापूर्ति पाइप गुजरी है। जिसमें टीएनबी कॉलेज से आपूर्ति होती है। परबत्ती नयाटोला चौक पर मात्र एक जनता नल पर पानी भरने की होड़ मच जाती है। वार्ड में तीन में से एक प्याऊ खराब है। जबकि छह चापाकल के भरोसे वार्ड की 30 हजार की आबादी निर्भर है। नयाटोला प्याऊ की स्थिति को देख ऐसा ही अंदाजा लगाया जा सकता है कि नगर निगम को सिर्फ योजना के मद मेंं खर्च करना आता है। लेकिन इसके रख-रखाव के लिए कारगर योजना नहीं बनाई जाती है। पाइप बिछाने के लिए सड़क को खोद कर पैन इंडिया छोड़ दी है। जिसमें लोग गिरकर जख्मी हो चुके हैं। इसको लेकर मोहल्ले के लोगों में आक्रोश व्याप्त है।

वार्ड 14

नाला बना पर नहीं हुई निकासी 

वार्ड में 13 मुख्य लेन में 37 गलियां है। जिसमें 29 सड़क और नाला कच्ची है। नौआटोली में दो साल पूर्व नाला निर्माण हुआ, लेकिन मोहल्ले का पानी नाले में ही रह गया। मुस्लिम स्कूल से टीएनबी कॉलेज तक भगवान महावीर पथ में मुख्य ड्रेन की सुविधा नहीं है। नाले पर लोगों ने अतिक्रमण कर रखा है। नयाटोला परबत्ती के स्लम क्षेत्र का पानी पोखर में गिर रहा। असानंदपुर से जगलाल विद्यालय मार्ग में नाले का पानी बह रहा है। जलजमाव की समस्या से वार्ड का अधिकांश क्षेत्र जूझ रहा है। शिया टोली, लालकोठी, नवाब कॉलोनी, मार्डन कॉलोनी बरईचक और उर्दू बाजार में एलईडी लाइट अब तक नहीं लगा है।

वार्ड 14 के पार्षद अनिल पासवान ने कहा कि जो भी संसाधन निगम से मिला है उससे वार्ड का विकास संभव न है। इससे जनता के उम्मीदों पर खरा नहीं उतर पा रहे हैं। सफाई संसाधन बढ़ाने की जरुरत है। जलापूर्ति और ड्रेनेज सिस्टम को दूर करने के लिए निगम के सहयोग की आवश्यकता है। पैन इंडिया की मनमानी के कारण पानी नहीं मिल रहा है।

Posted By: Dilip Shukla

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस