Move to Jagran APP

बांका: बदलता मौसम लोगों को दे रहा सर्दी-जुकाम, गर्म कपड़े पहनें और गर्म पानी खूब पीएं

मौसम बदल रहा है ऐसे में लोग सर्दी जुकाम व अन्‍य बीमारियों की चपेट में तेजी से आ रहे हैं। डाक्‍टरों के अनुसारा इससे बचाव के लिए सेहत की विशेष देखभाल की जरूरत है। गर्म कपड़े पहने और गर्म पानी का ही सेवन करें।

By Abhishek KumarEdited By: Published: Fri, 07 Jan 2022 07:04 AM (IST)Updated: Fri, 07 Jan 2022 07:04 AM (IST)
बांका: बदलता मौसम लोगों को दे रहा सर्दी-जुकाम, गर्म कपड़े पहनें और गर्म पानी खूब पीएं
मौसम बदल रहा है, ऐसे में लोग सर्दी, जुकाम व अन्‍य बीमारियों की चपेट में तेजी से आ रहे हैं।

संसू, बांका। जिले में शीतलहर का प्रकोप जारी है। पारा लगातार नीचे बना हुआ है। ऐसे मौसम में लोगों का बीमार पड़ना आम बात है। साथ ही कोरोना की तीसरी लहर की आशंका प्रबल हो गई है। ऐसे में सावधानी ही बचाव का सबसे बेहतर तरीका है। इसके लिए सबसे ज्यादा जरूरी है कि ठंड से खुद को बचाकर रखें। हमेशा गर्म कपड़े पहनें। इस मौसम में पानी कम पीने की शिकायत की वजह से भी लोग बीमारियों की चपेट में आते हैं। इसलिए पानी खूब पीएं, लेकिन इस बात का जरूर ध्यान रखें कि पीने से पहले उसे गर्म कर लें। साथ ही दिन में धूप भी सेंकें। घर में अगर अलाव की व्यवस्था हो तो उसे भी सेकें।

loksabha election banner

शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी डा. सुनील कुमार चौधरी कहते हैं कि बीमारी से बचाव का सबसे बेहतर तरीका सतर्कता ही है। अगर लोग गर्म कपड़े पहनेंगे और बेवजह घरों से बाहर नहीं निकलेंगे तो उनका कई बीमारियों से बचाव होगा। बासी खाना खाने से बचें। ताजा भोजन करें और पानी भी गर्म ही पीएं। इन सावधानियों को अगर लोग बरतेंगे तो बीमारियों की चपेट में आने से बचे रहेंगे। साथ ही अभी कोरोना के नए मरीज फिर से मिलने लगे हैं। इसलिए तीसरी लहर जोर नहीं पकड़ लें इसलिए भी सावधानी बरतना जरूरी है। सबसे ज्यादा जरूरी है कि घरों से कम निकलें। किसी भी तरह की बीमारी हो तो जांच जरूर करा लें। सर्दी खांसी या अन्य तरह के लक्षण दिखाई तो कोरोना जांच जरूर कराएं।

घर पर करें व्यायामः

डा. चौधरी ने कहा कि अभी मार्निंक वाक करना सही नहीं है। अगर जाएं भी धूप खिलने के बाद जाएं। हां, घर पर व्यायाम जरूर करें। प्रतिदिन औसतन कम-से-कम 45 मिनट तक अगर घर पर व्यायाम करेंगे तो आपके शरीर की प्रतिरोधक क्षमता मजबूत रहेगी। इससे आप बीमार होने से बचे रहेंगे। अगर बीमार पड़ भी गए तो उससे आप आसानी से उबर जाएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.