Move to Jagran APP

ठंड चढ़ने लगा परवान, कोल्ड डायरिया से बचके रहने की जरुरत

मौसम में तेजी से बदलाव हो रहा हैा लोग इस बदलते मौसम से बेपरवाह हैा ऐसे में आप कोल्ड डायिरया के शिकार हो सकते हैं। बचाव के लिए आवश्यकता के अनुसार गर्म पानी का सेवन करें। घर के आस-पास पानी जमा नहीं होने दें और हाथ को हमेशा साफ रखे।

By Amrendra TiwariEdited By: Published: Wed, 25 Nov 2020 12:15 PM (IST)Updated: Wed, 25 Nov 2020 12:15 PM (IST)
ठंड चढ़ने लगा परवान, कोल्ड डायरिया से बचके रहने की जरुरत
डायरिया से बचाव के लिए गर्म भोजन करें और पानी को उबालकर पीए

बांका, जेएनएन। मौसम में बदलाव के कारण सर्दी, खांसी और बुखार की समस्या के साथ लोग डायरिया की भी चपेट में लोग आ रहे हैं। हाल के दिनों में ऐसे काफी मरीज देखे गए। इसलिए स्वास्थ्य को लेकर सतर्क रहने की जरुरत है. शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी डॉ सुनील कुमार चौधरी ने कहा कि सिर्फ वायरल ही नहीं, ऐसे मौसम में डायरिया से भी आशंका रहती है. इसको लेकर सावधान रहने की जरूरत है. खाने-पीने पर ध्यान दें और गर्म कपड़े पहने रहें।

loksabha election banner

हाथ को साफ रखें 

डॉ सुनील ने कहा कि खाना खाने से पहले हाथ को पूरी तरह से साफ कर लें। शौच से आने के बाद भी हाथ को 20 सकेंड तक साबुन से धोने की कोशिश करें। इसके अलावा घर के आस-पास गंदा पानी नहीं जमने दे। सफाई का ध्यान रखेंगे की जरुरत है।

बासी खाना से करें परहेज

डॉक्टर चौधरी कहते है कि ऐसे मौसम में भोजन को लेकर बहुत सावधान रहने की जरूरत है। फ्रिज में रखा हुआ खाना मत खाएं. बासी खाना खाने से भी परहेज करें. हमेशा गर्म खाना खाने की कोशिश करें. साथ ही पानी को भी उबालकर पीना चाहिए।

शरीर को रखे गर्म

डॉक्टर चौधरी कहते हैं कि ठंड लगने से भी लोग डायरिया की चपेट में आते हैं। इसलिए गर्म कपड़े पहन कर रखें। खुला बदन नहीं रहें और दिन में धूप सेकने की कोशिश करें।

कोहरे में टहलने नहीं निकले

डॉक्टर चौधरी कहते है. कि अभी के मौसम में सुबह कोहरा रहता है. इसलिए उस समय टहलने नहीं जाएं। थोड़ा देरी से जा सकते है और टहलने के दौरान गर्म कपड़े पहन ले। जब तक ठंड का मौसम रहेगा तब तक थोड़ा देरी से ही टहलने जाए। इससे शरीर गर्म रहेगा।

कोविड 19 के दौर में रखें इसका भी ख्याल 

व्यक्तिगत स्वच्छता और छह फीट की शारीरिक दूरी बनाए रखें।

बार-बार हाथ धोने की आदत डालें ।

साबुन और पानी से हाथ धोएं या अल्कोहल आधारित हैंड सैनिटाइजर का इस्तेमाल करें।

छींकते और खांसते समय अपनी नाक और मुंह को रूमाल या टिशू से ढंके।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.