Move to Jagran APP

पपीता की खेती से किसानों के आर्थिक उन्‍नति का खुले का द्वार, सरकार देगी आधी खर्च

किसानों की आय दोगुनी करने का सरकार लगातार प्रयास कर रही है। इसी कड़ी में कटिहार जिले के 15 हेक्‍टेयर में किसानों किसानों से पपीता की खेती कराने का लक्ष्‍य रखा गया है। सरकार उन्‍हें आधी खर्च भी देगी।

By Amrendra TiwariEdited By: Published: Tue, 01 Dec 2020 12:22 PM (IST)Updated: Tue, 01 Dec 2020 12:22 PM (IST)
पपीता की खेती से किसानों के आर्थिक उन्‍नति का खुले का द्वार, सरकार देगी आधी खर्च
पपीता की खेती के लिए उपयुक्त है जिले की माटी, रेडलेडी प्रभेद की खेती से मिलेगा खूब मुनाफा

कटिहार [ प्रदीप गुप्ता]। जिले में पपीता की खेती को बढ़ावा देने के लिए विभागीय कवायद तेज हो गई है। अगर किसानों को पपीता की खेती पर पचास फीसदी अनुदान दिया जा रहा है। उद्यान विभाग के मुख्यमंत्री सघन बागबानी मिशन योजना के तहत यह पहल की जा रही है। इसमें पपीता के साथ आम की बागवानी पर अनुदान का प्रावधान है। इसके लिए लगातार किसानों को प्रेरित भी किया जा रहा है। पपीता की खेती के लिए इस वर्ष जिले में 15 हेक्टेयर का लक्ष्य निर्धारित है।

prime article banner

एक हेक्टेयर पर मिलेगा 50 हजार का अनुदान

पपीता की खेती के लिये एक किसान को अधिकतम एक हेक्टेयर खेती के लिए अनुदान दिए जाने का प्रावधाान है। एक हेक्टेयर में अनुमानित खर्च एक लाख रुपये माना गया है। इसमें 50 हजार की राशि विभाग द्वारा दी जाएगी। यह अनुदान पहले चरण में 75 प्रतिशत व दूसरे चरण में 25 प्रतिशत के रुप में बैंक खाते में दी जाएगी।

वैशाली की नर्सरी से उपलब्ध कराया जाएगा पौधा

किसानों को पपीता का पौधा बिहार सरकार के वैशाली नर्सरी से उपलब्ध कराया जाएगा। इसमें रेडलेडी प्रभेद का पौधा किसानों को दिया जाएगा। यह प्रभेद उत्पादन के लिहाज से उत्तम माना जाता है। एक हेक्टेयर में 25 सौ पौधे लगते है तथा इससे लगभग 75 से 100 टन पपीता का उत्पादन संभावित है। एक बार पौधा लगाने पर दो साल तक अच्छी पैदावार ली जा सकती है। पपीता का लाइफ दो साल माना जाता है। इसका फलन सात से आठ माह में शुरु हो जाता है।

अब तक 23 किसान कर चुके हैं आवेदन

पपीता की खेती के लिए अब तक कुल 23 किसानों ने 7.8 हेक्टेयर के लिए आवेदन किया है। इसमें नवंबर माह तक नौ किसानों ने 2.8 हेक्टेयर के लिए पौधे का उठाव भी कर लिया है। शेष प्रक्रिया अभी जारी है।

जिले में बंगाल से हो रही पपीते की आपूर्ति

कटिहार जिले में फिलहाल पपीते की आपूर्ति पश्चिम बंगाल से हो रही है। इस कारण यह अपेक्षाकृत महंगा भी होता है। विभिन्न बीमारियों के लिए रामबाण होने के कारण इसकी खपत भी ज्यादा है। कारोबार से जुड़े लोगों के अनुसार कटिहार में प्रति दिन दस क्विंटल  ल पपीते की खपत हो रही है।

क्‍या कहते है केवीके वैज्ञानिक

कृषि विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक पंकज कुमार ने कहा कि जिले की गैर बाढ़ प्रभावित इलाके की जमीन पपीता की खेती के लिए काफी उपयुक्त है। इसकी खेती से किसान बेहतर मुनाफ कमा सकते हैं। पचास फीसदी अनुदान की व्यवस्था से किसानों को पूंजी निवेश भी कम करना होगा। पपीता में काफी मात्रा में पोषक तत्व होते हैे, कई बीमारियों के लिए यह रामबाण माना जाता है। इस लिहाज से इसका सहज बाजार भी उपलब्ध है। कृषि विज्ञान केंद्र में इसकी खेती के लिए किसानों को समय-समय पर विशेष प्रशिक्षण भी दिया जाता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.