Move to Jagran APP

बोले पंचायती राज मंत्री- कोरोना की तीसरी लहर से लड़ने के लिए तैयार, खगड़िया में 6 PHC समेत 20 स्वास्थ्य उपकेंद्र का रास्ता साफ

खगड़िया पहुंचे पंचायती राज मंत्री ने स्वास्थ्य सेवाओं को लेकर कई बातें की। उन्होंने कहा कि हम कोरोना की तीसरी लहर से लड़ने के लिए तैयार हैं। जिले में स्वास्थ्य सेवाओं की मजबूती के लिए सफल कदम बढ़ाए गए हैं।

By Shivam BajpaiEdited By: Published: Sun, 11 Jul 2021 10:35 PM (IST)Updated: Sun, 11 Jul 2021 10:35 PM (IST)
बोले पंचायती राज मंत्री- कोरोना की तीसरी लहर से लड़ने के लिए तैयार, खगड़िया में 6 PHC समेत 20 स्वास्थ्य उपकेंद्र का रास्ता साफ
कार्यक्रम को संबोधित करते पंचायती राज मंत्री सम्राट चौधरी।

जागरण संवाददाता, खगड़िया। भारतीय जनता पार्टी की जिला कार्यसमिति की बैठक में रविवार को भाग लेने खगड़िया पहुंचे बिहार सरकार के पंचायती राज मंत्री सम्राट चौधरी ने बताया कि खगड़िया में स्वास्थ्य व्यवस्था की आधारभूत संरचना को विकसित किया जा रहा है। ताकि कोरोना की संभावित तीसरी लहर का डटकर मुकाबला किया जा सके। खगड़िया में दो प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, चार अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र तथा 20 स्वास्थ्य उपकेंद्र के निर्माण का रास्ता साफ हो गया है।

loksabha election banner

उन्होंने कहा कि इसकी प्रक्रिया टेंडर में है। इससे खगड़िया के स्वास्थ्य क्षेत्र की तस्वीर पूरी तरह बदल जाएगी। आमजन तक सुदूर इलाके में स्वास्थ्य सेवा का विस्तार होगा। बाढ़ ग्रस्त इलाके में भी समुचित स्वास्थ्य सुविधा लोगों को मिलेगी। पंचायती राज मंत्री से मुलाकात के बाद भाजपा ओबीसी मोर्चा के प्रदेश प्रवक्ता संजय खंडेलिया ने बताया कि सम्राट चौधरी की विशेष पहल के कारण ही जिले को यह उपलब्धि मिली है। इससे स्वास्थ्य व्यवस्था की तस्वीर बदल जाएगी।

संजय खंडेलिया ने कहा कि दो दर्जन से भी अधिक स्वास्थ्य केंद्र, उप स्वास्थ्य केंद्र के निर्माण कार्य के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा निविदा आमंत्रित कर दी गई है। शीघ्र ही चयनित एजेंसी द्वारा निर्माण कार्य भी शुरू कर दिया जाएगा। मंत्री सम्राट चौधरी ने यह भी कहा कि खगड़िया सदर अस्पताल में आक्सीजन प्लांट लगाने का कार्य शुरू हो गया है, जो हर हाल में अगस्त माह में चालू हो जाएगा।

सुदूर इलाके में होगा स्वास्थ्य सुविधा का विस्तार

भाजपा ओबीसी मोर्चा के प्रदेश प्रवक्ता संजय खंडेलिया ने बताया कि मानसी और बेलदौर में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के निर्माण के लिए प्रस्ताव भेजा जा चुका है। चार अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र हरिपुर, बलहा बाजार, कुर्बन और पसराहा फोड़ी में निर्माण के लिए स्वास्थ्य विभाग को प्रस्ताव भेजा जा चुका है। स्वीकृति मिलते ही जल्द ही निर्माण कराया जाएगा। जिससे इस क्षेत्र के लोगों को समुचित स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध हो पाएगी।

लोगों को इलाज के लिए सदर अस्पताल आना नहीं पड़ेगा। अब लोगों को घर के नजदीक ही प्राथमिक उपचार के लिए सरकारी स्वास्थ्य केंद्र का लाभ मिल पाएगा। मोहरा घाट जैसे सुदूर इलाके से लेकर मुजौना, मारणडीह, खुटहा, शहरबन्नी, रसौंक, रहीमपुर, पश्चिमी भदास, आवास बोर्ड, मेहसौड़ी, तेलिहार, ठुठ्ठी मोहनपुर, बेला, महिनाथ नगर, बलतारा, सतीश नगर, देवठा, कटघरा, खजरैठा और खीराडीह में उप स्वास्थ्य केंद्र का निर्माण कराया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.