Move to Jagran APP

कोसी : अत्यधिक बारिश और बाढ़ से धान की फसल तबाह, सरकारी मदद पर भी संशय की स्थिति

तटबंध के अंदर बड़े भूभाग में लगी फसलों को बाढ़ बर्बाद कर देती है लेकिन इस बार बाढ़ के प्रभाव से वंचित प्रखंडों के किसानों को भी फसल की बर्बादी का मुंह देखना पड़ा है। आचार संहिता लागू हो जाने के बाद फिलहाल इसकी स्वीकृति पर ब्रेक लग गई है।

By Dilip ShuklaEdited By: Published: Wed, 30 Sep 2020 07:02 PM (IST)Updated: Wed, 30 Sep 2020 07:02 PM (IST)
कोसी : अत्यधिक बारिश और बाढ़ से धान की फसल तबाह, सरकारी मदद पर भी संशय की स्थिति
बारिश के कारण उफान पर कोसी नदी

सुपौल, जेएनएन। बेशक यह साल किसानों से लेकर आम जनों के लिए मुश्किलों का रहा है। कोविड-19 जैसी महामारी, बाढ़ और अतिवृष्टि से लोग प्रभावित हुए हैं। तटबंध के अंदर बड़े भूभाग में लगी फसलों को बाढ़ बर्बाद कर देती है लेकिन इस बार बाढ़ के प्रभाव से वंचित प्रखंडों के किसानों को भी फसल की बर्बादी का मुंह देखना पड़ा है।

loksabha election banner

धान रोपनी के समय और हाल के दिनों में हुई अत्यधिक बारिश से फसल क्षति होने पर सरकार सहायता राशि देती है लेकिन इस बार किसानों को इस सहायता राशि मिलने में संशय की स्थिति उत्पन्न हो गई है। विधानसभा चुनाव को ले आचार संहिता लागू हो जाने के बाद फिलहाल इसकी स्वीकृति पर ब्रेक लग गई है।

इस सहायता के लिए अब किसानों को इंतजार करना होगा। दरअसल इस बार खरीफ के शुरुआती दिनों से ही अतिवृष्टि ने किसानों का पीछा नहीं छोड़ा है। बिचड़ा बोने तक तो सब कुछ ठीक-ठाक रहा परंतु उसके बाद बारिश ने किसानों को दर्द ही दिया है। खरीफ फसल को ले बिचड़ा बोने के समय हुई बारिश ने किसानों को बहुत बड़ी राहत दी जिससे किसान खुश दिख रहे थे परंतु किसानों की यह खुशी बहुत दिनों तक नहीं रही। बिचड़ा जब रोपने लायक हो गया और कुछ किसानों ने धान की रोपाई भी कर ली तो इसी बीच हुई बारिश ने किसानों को बेहाल कर दिया। मई-जून में अत्यधिक बारिश के कारण रुपए गए धान को नुकसान पहुंचाया। अत्यधिक बारिश के कारण धान और बिचड़ा दोनों पानी में डूबे रहने के कारण गल गए। किसानों की मेहनत भी बेकार चली गई। बिचड़ा बर्बाद हो जाने के कारण जिले में करीब छह हजार हेक्टेयर खेत में धान की रोपाई कम हुई। इस वर्ष जिले को 86 हजार हेक्टेयर खेत में धान लगाने का लक्ष्य दिया गया था लेकिन बिचड़ा के अभाव में यह 80 हजार हेक्टेयर ही रोपाई हो पाई। इधर धान की फसल में दाने लगने ही वाले थे कि पिछले दिनों हुई बारिश के कारण फसल की सेहत पर प्रतिकूल असर डाल दिया है। किसानों का कहना है कि पिछले दिनों हुई बारिश के कारण खेतों में जल जमा है जिससे फसलों में रोग लगने की संभावना बढ़ गई है तथा पैदावार भी कम होने की संभावना है।

प्राकृतिक आपदा के कारण मिलती सहायता राशि

प्राकृतिक आपदाओं के कारण किसानों की फसल क्षति होने पर सरकार फसल क्षति सहायता राशि देती है जिससे किसानों को तत्काल आर्थिक मदद मिल जाती है इस बार भी किसानों को लग रहा था कि अतिवृष्टि के कारण बर्बाद हुई फसल का मुआवजा मिल पाएगा लेकिन विधानसभा चुनाव के कारण लगे आचार संहिता ने किसानों के इस मंसूबे पर पानी फेर दिया है। आचार संहिता लग लग जाने के कारण सहायता राशि की स्वीकृति पर ग्रहण लग जाने के कारण इस सहायता राशि के लिए फिलहाल किसानों को इंतजार करना होगा

हाल के दिनों में हुई बारिश से फसलों को नुकसान पहुंचा है। क्षति के आकलन को ले सभी प्रखंड कृषि पदाधिकारी को निर्देश दिया गया है। रिपोर्ट मिलने के बाद ही क्षति का सही-सही आकलन हो पाएगा। - समीर कुमार, जिला कृषि पदाधिकारी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.