भागलपुर [जेएनएन]। पांच चरणों में होने वाले कृषि साख समिति (पैक्स) चुनाव के पहले चरण में सोमवार को तीन प्रखंडों में मतदान हुआ। जिले के सन्हौला, शाहकुंड और नारायणपुर प्रखंड के कुल 32 पैक्सों के लिए मतदान हुआ। भागलपुर जिले में औसतन 60 फीसद मतदान हुआ। 

मतदान के दौरान बूथों पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। जिला सहकारिता पदाधिकारी जैनुल आब्दीन अंसारी ने बताया कि जिले के तीनों प्रखंडों में पैक्स चुनाव का मतदान शांतिपूर्ण हो रहा है। कहीं से 10 बजे तक गड़बड़ी या झड़प की शिकायत नहीं मिली है।

जिले के तीन प्रखंडों में पैक्स के लिए सोमवार को प्रथम चरण का मतदान शांतिपूर्ण रहा। मतदान का प्रतिशत 57.17 रहा जिसमें शाहकुंड प्रखंड में 60 प्रतिशत, सन्हौला में 63.48 प्रतिशत और नारायणपुर प्रखंड में 48.01 प्रतिशत मतदान हुआ। शाहकुंड के 13 पैक्स, सन्हौला के 8 और नारायणपुर के 5 कृषि साख समिति (पैक्स) के लिए मतदान हुआ। जिला सहकारिता पदाधिकारी सह उप निर्वाचन पदाधिकारी जैनुल आब्दीन अंसारी ने बताया कि तीनों प्रखंडों में मतदान पूरी तरह शांतिपूर्ण रहा। कहीं से किसी अप्रिय घटना की सूचना पूरे मतदान समय में नहीं मिला। उन्होंने बताया कि जिलाधिकारी प्रणव कुमार के दिशा-निर्देश पर तीनों प्रखंडों में सुरक्षा और निगरानी की तगड़ी व्यवस्था की गई थी। निर्वाचन में किसी किस्म की गड़बड़ी ना हो इसके लिए सात कोषांगों का गठन किया गया है।

आज होगी मतों की गिनती : शाहकुंड, सन्हौला और नारायणपुर में प्रथम चरण के हुए मतदान बाद मंगलवार को मतों की गिनती की जाएगी। शाम तक परिणाम भी आने की बात कही गई है। प्रखंड मुख्यालय को ही बज्रगृह बनाया गया है जहां मतगणना होना है। इसके लिए सुरक्षा की पुख्ता व्यवस्था की गई है।

शाहकुंड में 60 फीसद मतदान

शाहकुंड  प्रखंड में पैक्स चुनाव शांतिपूर्ण माहौल में संपन्न हो गया। सोमवार को कुल 13 पैक्स के कुल 34 बूथों पर 60 प्रतिशत मतदान हुआ। प्रखंड निर्वाचन पदाधिकारी सह बीडीअ अमर कुमार मिश्र ने बताया कि मतदान के दौरान कहीं से भी कोई अप्रिय समाचार नहीं मिला है। किसी भी मतदान केंद्र पर किसी प्रत्याशी द्वारा कोई शिकायत दर्ज नहीं कराई गई है। मंगलवार को मध्य विद्यालय अंबा में मतगणना का कार्य प्रारंभ होगा। मतगणना 11 टेबल पर कराया जाएगा जो सुबह 8:00 बजे से प्रारंभ होगा।

नारायणपुर में चुनाव संपन्न

नारायणपुर: प्रखंड में 14 बूथों पर पैक्स चुनाव शांतिपूर्ण संपन्न हुआ। यहां 48 प्रतिशत मतदान हुआ। सुबह सात बजे से दोपहर तीन बजे तक मतदान हुआ। बूथों पर चार पुलिस जवानों के साथ एक पुलिस पदाधिकारी को तैनात किया गया था। प्रत्येक बूथ पर चार मतदानकर्मी लगाए गए थे। सभी प्रत्याशी जीत के दावे कर रहे हैं। पांच पैक्स नागरपारा दक्षिण, नारायणपुर, बैकुंठपुर, जयपुर चुहर पश्चिम, भ्रमरपुर में कुल प्रत्याशी अध्यक्ष पद पर हैं जबकि सदस्य पद पर केवल दो पैक्स नारायणपुर, बैकुंठपुर में चुनाव हुआ। यहां दोनों पैक्स में सदस्य पद पर कुल 24 उम्मीदवार हैं। पैक्स चुनाव के बाद शिल्प प्राशिक्षण भवन में बज्रगृह बनाया गया है। जहां मतपेटियों को रखा गया है। छह टेबल पर तीन चक्र में मतगणना होगी।

सन्हौला में 63 प्रतिशत मतदान

सन्हौला प्रखंड में कुल 18 पंचायतें हैं जिनमें आठ पंचायतों में पैक्स चुनाव सोमवार को शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हो हुआ। पैक्स चुनाव को लेकर सुरक्षा की कड़ी व्यवस्था की गई थी। पुलिस बलों की काफी तैनाती की गई थी एवं महिलाओं की सुरक्षा व्यवस्था के लिए महिला पुलिसकर्मियों को भी लगाया गया था। कहलगांव अनुमंडल पदाधिकारी सुजय कुमार सिंह, डीएसपी डॉ रेशु कृष्णा, सन्हौला प्रखंड विकास पदाधिकारी अर¨वद कुमार ने सभी बूथों पर जाकर जायजा लिया। मतगणना मंगलवार को सन्हौला प्रखंड परिसर के सिल्क भवन में होगा। बीडीओ ने बताया कि सन्हौला प्रखंड में पैक्स मतदाताओं की संख्या कुल 12081 है, जिनमें 7669 मतदाताओं ने मतदान किया। सन्हौला प्रखंड में कूल 63.48 प्रतिशत मतदान हुआ।

अध्यक्ष ने नहीं डाला मत

बूथ पर सुबह सात बजे से दस बजे तक मतदान का प्रतिशत धीमा रहा। 10 बजे के बाद मतदान का प्रतिशत बढ़ा। ग्यारह बजे तक में 24 प्रतिशत मतदान हुआ था। भ्रमरपुर पैक्स में बिस्को की पूर्व अध्यक्ष अभिलाषा देवी मत डालने से इसलिए वंचित रही कि उनका नाम मतदाता सूची में नहीं था।

LIVE : सन्हौला प्रखंड में दो बजे तक 52 प्रतिशत

शाहकुंड में 1:45 बजे तक मतदान का प्रतिशत 55 हुआ

सन्हौला में 1:30 बजे तक 28 प्रतिशत मतदान हुआ 

सन्हौला प्रखंड में 12:16 बजे तक मघ्य विद्यालय तेलौन्घा केद्र संख्या 06, 06 क पर 42.5 मतदान हुए ।

शाहकुंड में 11:45 तक 45 प्रतिशत मतदान

नारायणपुर में 11 बजे तक 24 प्रतिशत मतदान हुआ।

शाहकुंड में साढ़े 9 बजे तक 20 प्रतिशत मतदान हुआ।

नारायण में 14 बूथों पर हो रहे मतदान

नारायणपुर प्रखंड के पांच पैक्स नारायणपुर, नागरपारा दक्षिण, बैकुंठपुर, जयपुर चुहर पश्चिम, भ्रमरपुर पैक्स के अध्यक्ष और सदस्य पदों पर आज सुबह सात बजे से दोपहर तीन बजे तक चुनाव होगा। कुल चौदह बूथों पर करीब साथ हजार वोटर अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। सभी बूथ अतिसंवेदनशील हैं। प्रत्येक बूथ पर चार पुलिस जवान के साथ एक पुलिस पदाधिकारी की तैनाती की गई है। रविवार की शाम तक प्रत्येक बूथ पर मतदानकर्मियों को प्रखंड से भेजा जा चुका था। चुनाव में करीब सत्तर पुलिस जवानों के साथ पुलिस अधिकारी की तैनाती रहेगी जो अलग-अलग बूथों पर रहेंगे। कसमाबाद पैक्स में अध्यक्ष पद पर सगुन देवी निर्विरोध चुनी गई हैं। क्योंकि यर्हा सिर्फ सगुन देवी का नामांकन अध्यक्ष पद पर है। जबकि कसमाबाद में सात, नागरपारा दक्षिण में 8, नारायणपुर में 6, बैकुंठपुर में दो, जयपुर चुहर पश्चिम में नौ, भ्रमरपुर में नौ सद्स्य निर्विरोध हैं। नारायणपुर और बैकुंठपुर पैक्स में सदस्य पद का चुनाव अध्यक्ष पद के साथ होना है जिसमें चौदह उम्मीदवार हैं।

शाहकुंड में कुल 13 पैक्स में हो रहे चुनाव 

शाहकुंड में कुल 13 पैक्स में सोमवार को मतदान शाुरू हुआ। इसके लिए रविवार की देर संध्या तक पोलिंग पार्टी एवं मतदान कर्मी अपने-अपने मतदान केंद्र पर रवाना हो चुके थे। प्रखंड विकास पदाधिकारी सह प्रखंड निर्वाचन पदाधिकारी अमर कुमार मिश्र ने बताया कि शाहकुंड प्रखंड में कुल 13 पैक्सो में चुनाव होने हैं। इसके लिए कूल 34 मतदान केन्द्र बनाए गए हैं। जिन जिन पैक्सों में चुनाव होने हैं उनमें से हरपुर, हाजीपुर,पैरडुमनियामाल, दासपुर, दामोदरपुर अंबा, पचरुखी, दरियापुर, समस्तीपुर, किशनपुर अमखोरिया, जमालपुर खैरा, शाहकुंड, कपसौना सरहा, एवं सजौर पैक्स हैं। इनमें 18 हजार 481 मतदाताओं के द्वारा मताधिकार का प्रयोग किया जायेगा। एवं कुल 42 अध्यक्ष पद के उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। मतगणना का कार्य मंगलवार से मध्य विद्यालय अंबा में होगा।

पैक्स चुनाव में लगाए गए 364 जवान

पैक्स चुनाव के दौरान कड़ी सुरक्षा रहेगी। इसके लिए एसएसपी आशीष भारती ने दो प्रखंडों शाहकुंड और सन्हौला के लिए 70 अफसर और 364 जवानों को सुरक्षा में तैनात करने का निर्देश दिया है। एसएसपी ने बताया कि चुनाव में गड़बड़ी फैलाने वालों के विरुद्ध सख्त कार्रवाई का निर्देश दिया गया है।

Posted By: Dilip Shukla

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस