Move to Jagran APP

TMBU : 17 मई तक एमएड में दाखिले के लिए होगा ऑनलाइन आवेदन, जानें... निर्धारित अंक

दाखिले के लिए वैसे छात्र आवेदन कर सकेंगे जिन्हें बीएड बीएलएड बीए बीएड बीएससी बीएड में कम से कम 55 % अंक है। आरक्षित कोटि या दिव्यांग अभ्यर्थियों को इसमें 5% अंकों की छूट होगी।

By Dilip ShuklaEdited By: Published: Thu, 25 Apr 2019 12:24 PM (IST)Updated: Thu, 02 May 2019 03:08 PM (IST)
TMBU : 17 मई तक एमएड में दाखिले के लिए होगा ऑनलाइन आवेदन, जानें... निर्धारित अंक
TMBU : 17 मई तक एमएड में दाखिले के लिए होगा ऑनलाइन आवेदन, जानें... निर्धारित अंक

भागलपुर [जेएनएन]। कॉलेज फॉर टीचर्स एजुकेशन (सीटीई) में एमएड के छात्रों का दाखिला नए सत्र 2019-21 में गुरुवार से शुरू होगा। इसके लिए 17 मई तक ऑनलाइन आवेदन लिया जाएगा। सीटीई ने इस आशय की सूचना जारी कर दी है। उक्त कोर्स में विद्यार्थियों का दाखिला बीएड के अंकों के आधार पर होगा। हालांकि टीएमबीयू ने दाखिले के लिए जांच परीक्षा लेने का प्रस्ताव सरकार को भेजा था, लेकिन इस प्रस्ताव सरकार की सहमति नहीं मिली। कुलपति प्रो. लीला चंद साहा ने कहा है कि सरकार का कहना है कि राज्य में अन्य जगहों पर चल रहे एमएड कोर्स में फिलहाल अंकों के आधार पर ही नामांकन लिया जा रहा है। अगर टीएमबीयू में व्यवस्था बदलेगी तो दूसरे कॉलेज भी प्रभावित होंगे।

loksabha election banner

दूसरी तरफ सीटीई ने जारी सूचना में कहा है कि दाखिले के लिए वैसे छात्र आवेदन कर सकेंगे जिन्हें बीएड, बीएलएड, बीए बीएड, बीएससी बीएड में कम से कम 55 प्रतिशत अंक है। आरक्षित कोटि या दिव्यांग अभ्यर्थियों को इसमें पांच फीसद अंकों की छूट होगी। मेधा सूची कोटिवार तैयार की किया जाएगा। अगर समान कोटि में प्राप्तांक प्रतिशत समान रहने पर अधिक उम्र वाले अभ्यर्थी को प्राथमिकता दी जाएगी। आवेदन के लिए अभ्यर्थियों की उम्र एक जनवरी 2019 को न्यूनतम 22 वर्ष होना आवश्यक है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.