संसू, कहलगांव। एनटीपीसी के कहलगांव बिजलीघर में रविवार को 47वां स्थापना दिवस समारोह मनाया गया। बिजलीघर के मुख्य महाप्रबंधक अरिंदम सिन्हा, जीएम (ओ एंड एम) प्रदीप्त रंजन बंधोपाध्याय, जीएम (ऐश डाइक प्रबंधन) नारायण प्रकाश शाहर, जीएम (प्रचालन) जी एस राव, सीआइएसएफ कमांडेंट एनडी आनंद, यूनियन एवं एसोसिएशन की उपस्थिति में एनटीपीसी ध्वज फहराते हुए 47वें स्थापना दिवस की बधाई दी।

एनटीपीसी के अध्यक्ष सह प्रबंध निदेशक गुरदीप सिंह ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से सभी एनटीपीसीकर्मियों को स्थापना दिवस की बधाई दी। प्रशासनिक भवन परिसर में आयोजित समारोह में एनटीपीसी ध्वजारोहण के सम्मान में एनटीपीसी गीत 'अंधकार की घोर निशा में ज्योति किरण बनकर हम छायेÓ सभी कर्मियों द्वारा प्रस्तुत किया गया।

बिजलीघर के मुख्य महाप्रबंधक ने अपने संबोधन में कहा कि आज का दिन हम सभी एनटीपीसी परिवार के लिए उत्साह एवं गौरव का दिन है। आज से 46 वर्ष पूर्व 7 नवंबर 1975 को देशवाशियों को निर्बाध बिजली उपलब्ध कराने के उद्देश्य से एनटीपीसी की स्थापना हुई थी।

आज एनटीपीसी विगत 46 वर्षों में अधिक सशक्त हुआ है। यह विद्युत क्षेत्र में वैश्विक रूप से जाना माना ब्रांड बन चुका है। जो कि टीम एनटीपीसी के सदस्यों की प्रतिबद्धता, समर्पण, सक्षमता और सृजनात्मकता के कारण ही संभव हो पाया है। आज देश में बिजली की मांग में तेज वृद्धि देखी जा रही है और एनटीपीसी ग्रिड की आवश्यकता के अनुसार मांग पूरा करने के लिए एनटीपीसी समूह के स्टेशनों से उत्पादन में पिछले वर्ष की तुलना में 23 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई है।

उन्होंने प्लांट परिसर में सुरक्षा नियमों के अनुपालन को महत्वपूर्ण बताया। उन्होंने बताया की कोरोना महामारी से बचाव के जरूरी दिशा-निर्देशों का पालन करते हुए कहलगांव परियोजना ने बेहतर प्रदर्शन किया है जो गर्व की बात है। विद्युत उत्पादन के साथ-साथ इस क्षेत्र के सर्वांगीण विकास के प्रति भी हमारा प्रयास सामाजिक दायित्व के अंतर्गत निरंतर जारी है। गांवों को सड़क से जोडऩे के लिए नैगम सामाजिक दायित्व योजना के तहत चाईंटोला से ऐश डाइक तक पीसीसी रोड का तथा ऐश डाइक 3सी से हनुमान मंदिर पूरबटोला एकचारी तक पीसीसी रोड बनने का कार्य प्रगति पर है।

सीएसआर योजना अंतर्गत जीवन ज्योति अस्पताल व एनटीपीसी $फाउंडेशन द्वारा चल रहे डाट काम डीएमसी सेंटर के द्वारा वर्ष 2020-21 में दो सौ बत्तीस लोगों को यक्ष्मा से छुटकारा दिलवाया है। स्थापना दिवस समारोह में कहलगांव बिजलीघर के मुख्य महाप्रबंधक ने अन्य वरिष्ठ अधिकारियों की उपस्थिति में सुरक्षा शुभंकर कवच का अनावरण किया।

सुरक्षा शुभंकर कवच कार्यस्थल की सुरक्षा में एनटीपीसी के दृढ़ विश्वास का प्रतिनिधित्व करता है। यह एक सुरक्षित कार्य वातावरण प्रदान करने और काम पर शून्य घटनाओं के लिए प्रयास करने के लिए एनटीपीसी के निरंतर प्रयास का प्रतीक है। इस शुभंकर के साथ, एनटीपीसी का लक्ष्य अपने सभी कर्मचारियों के लिए ÓÓकवचÓÓ बनना है। कहलगांव के प्रत्येक सदस्य एवं सहयोगी एजेंसी के साथ साथ सीआईएसएफ, जिला प्रशासन, अनुमंडल प्रशासन, सामाजिक संगठन , यूनियन एवं एसोसिएशन से मिले निरंतर सहयोग एवं योगदान की सराहना की। 

Edited By: Abhishek Kumar