संवाद सूत्र, बेलहर, (बांका)। दैनिक जागरण पहल और रैकिट इंडिया के संयुक्त तत्वावधान में डेटाल बनेगा स्वस्थ इंडिया परियोजना के मोबाइल डिस्पेंसरी वैन का उद्घाटन राजपुर पंचायत भवन के समीप शनिवार को किया गया। उद्घाटन भारत भूषण झा, समाजसेवी त्रिपुरारी चरण झा, पूर्व विवि अधिकारी बालकृष्ण झा ने किया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि खुशी की बात है कि रैकिट इंडिया और जागरण पहल ने हमारे पंचायत राजपुर और आसपास के लोगों की स्वास्थ्य जांच के लिए मोबाइल डिस्पेंसरी भेजा है।

इसके माध्यम से स्वास्थ्य सेवा का लाभ बेलहर प्रखंड के लोगों को मिलेगा। अधिवक्ता त्रिपुरारी चरण ने कहा कि रैकिट और पहल का अभियान निश्चित रूप से पीडि़त, वांछित और गरीब समुदाय के लोगों के लिए मिल का पत्थर साबित होगा। इस मौके पर जागरण पहल के निदेशक साहिल तलवार ने कहा कि मोबाइल डिस्पेंसरी वाहन के माध्यम से गांव-गांव में स्वास्थ्य शिविर लगाया जाएगा और सामान्य बीमारियों का इलाज किया जाएगा। उन्‍होंने कहा कि अगर आप स्वस्थ रहेंगे तो ना सिर्फ मानसिक विकास होगा बल्कि आप शारीरिक रूप से भी बेहतर रहेंगे। व्यक्ति की सफलता और प्रगति भी स्‍वास्‍थ्‍य पर ही निर्भर करती है। जाहिर है कि एक पूर्ण रुप से स्वस्थ व्यक्ति ही अपने जीवन के लक्ष्यों को हासिल कर सकता है। 

इस मौके पर रैकिट इंडिया के निदेशक रवि भटनागर ने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति का पहला कर्तव्य अपने शरीर को स्वस्थ रखना है। हमें इस संसार के समस्त उत्तरदायित्वों का निर्वाह इसके माध्यम से ही करना होता है। रैकिट इंडिया इसी उद्देश्य से स्वास्थ्य और स्वच्छता के क्षेत्रों में देश के कोने-कोने में लोगों को जागरूक करने का प्यास कर रही है। हमें स्वास्थ्य के क्षेत्र में बेहतर कार्य करते रहना है। ताकि देश को सम्पन्न भारत के निर्माण में डेटाल बनेगा स्वस्थ इंडिया का योगदान अग्रणी रहे। शिविर में पहले दिन भी 50 की संख्या में लोगों की जांच की गई। इस मौके पर जागरण पहल के राज्य प्रबंधक प्रवीण कुमार सिंह, पंचायत जनप्रतिनिधियों के अलावा दर्जनों गांवों से आए लोग उपस्थित थे।

Edited By: Dilip Kumar Shukla