भागलपुर [आलोक कुमार मिश्रा]। अब डाकिया आपके घर पर जाकर होटल, रेलवे स्टेशन के रिटायरिंग रूम व डोरमेट्री बुक कराएगा। यही नहीं डाक विभाग आपके घर पर हवाई जहाज का भी टिकट उपलब्ध कराएगा। रेलवे यात्रियों को डाकघरों व डाकिया के माध्यम से सुविधाएं उपलब्ध कराने जा रहा है। डाक विभाग भी इसकी तैयारी में जुट गया है। इसके लिए डाकिया को प्रशिक्षण देने के साथ स्मार्ट फोन उपलब्ध कराना शुरू कर दिया है। इससे जहां लोगों को सुविधा मिलेगी, वहीं डाक विभाग के राजस्व की वृद्धि होगी।

दरअसल, रेलवे ने सभी सुविधा आनलाइन उपलब्ध करा रखी हैं। आनलाइन ट्रेन की टिकट व अन्य सुविधा बुक कराने की जानकारी नहीं होने से यात्री रेलवे स्टेशन के बुकिंग काउंटर पर या साइबर कैफे पर जाते हैं। गांव के लोगों को इन सुविधाओं का लाभ उठाने के लिए उन्हें शहर तक आना पड़ता है। वहीं, डाक विभाग डाकिया व डाकघरों में आधार बनाने, आधार में सुधार करने, किसी भी बैंक के रुपये निकालने के लिए आधुनिक सुविधा उपलब्ध करा रहा है। इसके लिए सभी डाकघरों को कंप्यूटरीकृत किया जा रहा है। डाकिया को स्मार्ट फोन भी उपलब्ध कराया जा रहा है। रेलवे प्रशासन व डाक विभाग प्रशासन के बीच समझौता हुआ है। जिसमें गांव-गांव तक यात्रियों को रेल से संबंधित सुविधा उपलब्ध कराया जाएगा।

इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कारपोरेशन (आइआरसीटीसी) द्वारा यात्रियों को उपलब्ध कराने वाली सुविधाओं को डाकघरों व डाकिया के माध्यम से उपलब्ध कराया जाएगा। आइआरसीटीसी अपने यहां डाकघरों के कर्मचारियों व डाकिया का पंजीयन करेगा और उसे पासवर्ड उपलब्ध कराएगा, जिसके माध्यम से डाकिया व डाक कर्मचारी कंप्यूटर या मोबाइल पर आइआरसीटीसी का सिस्टम खोलेगा और मांग पर सुविधा उपलब्ध कराएगा। इसी प्रकार रिटायरिंग रूम, डारमेट्री, रेलवे के होटल व आइआरसीटीसी से पंजीकृत होटल, टैक्सी आदि बुक कराया जा सकता है। इस सिस्टम के द्वारा डाकिया ट्रेन व हवाई जहाज की टिकट भी उपलब्ध कराएगा। रेलवे डाकघरों से पार्सल बुकिंग कराने की सुविधा उपलब्ध कराया जाना प्रस्तावित है, जिससे यात्री व व्यापारी ट्रेन से माल भेजने के लिए रेलवे स्टेशन जाने बजाय पास के डाकघर में पार्सल बुक करा सकता है। डाक विभाग पार्सल सामग्री को नजदीक के स्टेशन पर पार्सल पहुंचा देगा, जहां से ट्रेन द्वारा गंतव्य तक पार्सल पहुंचाया जाएगा।

आइआरसीटीसी से डाक विभाग का एग्रीमेंट हुआ है। रेलवे डाकघर को साफ्टवेयर उपलब्ध कराएगा। जिसे डाकघर के सिस्टम में स्टाल किया जाएगा।डाकिया व डाक कर्मचारियों को ट्रेन से संबंधित सुविधा उपलब्ध कराने के लिए प्रशिक्षण दिलाने के साथ पासवर्ड भी उपलब्ध कराया जाएगा। जिस डाकिया को स्मार्ट फोन नहीं मिला है उन्हें जल्द फोन उपलब्ध कराया जाएगा। जल्द ही भागलपुर सहित अन्य डाकघरों में योजनाएं शुरू होने की उम्मीद है। - राम परीखा प्रसाद, डाक अधीक्षक, भागलपुर प्रमंडल।

Edited By: Dilip Kumar Shukla