Move to Jagran APP

अब फोन करते डाकघरकर्मी आपके घर तक पहुंचाएंगे रुपये, मोबाइल नंबर जारी

डाकघर और बैंक के खाताधारक घर बैठे पैसे की निकासी कर सकते हैं। ग्राहक इसके लिए सुबह 1000 बजे से दोपहर 300 के बीच फोन कर सकते हैं।

By Dilip ShuklaEdited By: Published: Sun, 19 Apr 2020 01:44 PM (IST)Updated: Sun, 19 Apr 2020 01:44 PM (IST)
अब फोन करते डाकघरकर्मी आपके घर तक पहुंचाएंगे रुपये, मोबाइल नंबर जारी
अब फोन करते डाकघरकर्मी आपके घर तक पहुंचाएंगे रुपये, मोबाइल नंबर जारी

भागलपुर, जेएनएन। अब आपको पैसे की निकासी के लिए बैंक और डाकघर का चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा। फोन करते ही डाकघर के कर्मी आपके द्वार तक पहुंच जाएंगे। इस सुविधा का लाभ सोमवार से मिलने लगेगा। पूर्वी क्षेत्र के पोस्टमास्टर जनरल अनिल कुमार के निर्देश पर भागलपुर सहित सूबे के सभी शहरों में चलंत डाकघर की व्यवस्था की गई है। इसके तहत डाकघर और बैंक के खाताधारक घर बैठे पैसे की निकासी कर सकते हैं। ग्राहक इसके लिए सुबह 10:00 बजे से दोपहर 3:00 के बीच फोन कर सकते हैं। फोन करने के कुछ देर बाद डाककर्मी वैन से आपके घर पहुंच जाएंगे। इसके लिए आपको पासबुक, मोबाइल व आधारकार्ड नंबर देना होगा। अभी फिलहाल एक दिन में 10 हजार तक निकासी की सुविधा दी गई है, लेकिन इसकी सीमा 50 हजार तक बढऩे की उम्मीद है। इसके लिए किसी तरह का शुल्क नहीं देना होगा।

loksabha election banner

निकटतम डाकघर से खाताधारी 25 हजार तक कर सकते निकासी

कोर बैंकिंग सोल्यूशन (सीबीएस) के तहत डाकघर के खाताधारक अपने निकटतम डाकघर से 25 हजार रुपये तक की निकासी सर सकते हैं। इसके लिए आधारकार्ड या मतदाता परिचय पत्र साथ लाना होगा।

बंधन और यूको बैंक को छोड़कर अन्य बैंकों के ग्राहक इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। सोमवार से यह व्यवस्था लागू हो जाएगी। इसके लिए फिलहाल एक वैन की व्यवस्था की है। ग्राहकों की संख्या बढ़ाने पर वैन की संख्या भी बढ़ा दी जाएगी। -एसके सुमन, डाकपाल, प्रधान डाकघर।

मुख्य बातें

-खाताधारक को साथ लाना होगा आधारकार्ड या मतदाता पहचान पत्र

-भागलपुर में चलंत डाकघर की सुविधा शुरू, कल से मिलेगी सेवा

-डाकघर के साथ बैंकों के खाताधारियों को भी मिलेगी सुविधा

-10 हजार रुपये तक एक दिन में ग्राहक चलंत डाकघर से कर सकते हैं निकासी

-10 बजे सुबह से दोपहर तीन बजे तक डाकघर में पैसे के लिए कर सकते हैं फोन

इन नंबरों पर करें फोन

-संजय कुमार, डाक सहायक-8271892241

-अनिल कुमार, पीएसीसी-9934408412


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.