संवाद सहयोगी, कटिहार। कोरोना के बढ़ते मामले को देखते हुए जिला प्रशासन ने संक्रमण की रोकथाम के लिए कई सख्त कदम उठाया है।शहर मे दुकानों को 15 मई तक अल्टरनेट दिन पर दुकान खोलने को लेकर रूट निर्धारित किया गया है। जिलाधिकारी उदयन मिश्र व पुलिस अधीक्षक विकास कुमार ने संयुक्त आदेश जारी कर सख्ती से पालन कराए जाने को लेकर दंडाधिकारी के साथ पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति की है। दुकानों के लिए पांच रूट का निर्धारण किया गया है।

इन रूटों का किया गया निर्धारण

जिला प्रशासन द्वारा जारी आदेश के अनुसार अंबेदकर चौक से शहीद चौक,एमजी रोड होते हुए डीएस कांलेज तक एक रूट का निर्धारन किया है। दूसरे रूट मे शहीद चौक से बाटा चौक,सीटी बुकिग,आरपी पथ,दुर्गास्थान होते हुए महमूद चौक तक निर्धारित है। तीसरे रूट मे शहीद चौक से कालीबाड़ी,दुर्गापुर,शिवमंदिर चौक से चौधरी मुहल्ला होते हुए हरिगंज चौक तक बनाया गया है। चौथा रूट दौलतराम चौक से अडग़ड़ा चौक होते हुए डेहरिया चौक से झुलनिया चौक,हवाई अड्डा हवा महल तक है। जबकि पांचवे रूट में गल्र्स स्कूल रोड स्थित क्वालिटी स्वीट कानॅर से जैन अतिथि भवन होते हुए महिला कॉलेज को रोड को शामिल किया गया है।

निर्धारित रूट पर तय तिथि पर खुलेगी दुकानें

जिला प्रशासन के जारी आदेश के अनुसार शहर के रूट नंबर एक,दो,तीन,चार व पांच की बांयी ओर की दुकान सोमवार,गुरूवार,शनिवार को खुलेगी। जबकि इसी रूट के दायीं ओर की दुकान बुधवार,शुक्रवार और शनिवार को खुलेगी।

प्रशासनिक स्तर से दिया गया सख्त निर्देश

जिला प्रशासन ने कोरोना गाइडलाइन का शतप्रतिशत पालन को लेकर सघन रूप से प्रचार-प्रसार के माध्यम से लोगों को जागरूक करने का काम कर रही है। वहीं रूट निर्धारण के आलोक जिला प्रशासन ने दुकानदार को दुकान के आगे ग्राहकों के बीच शारीरिक दूरी बनाए रखने के लिए सफेद गोला बनाकर तथा मास्क व सैनिटाइजर का प्रयोग कर निर्धारित दिन में शाम के छह बजे तक दुकान खोलने का आदेश जारी किया गया है। निर्देश की अवहेलना करने पर दुकान सील करने की कार्रवाई की जाएगी।

सब्जी बाजार हुआ शिफट

जिला प्रशासन द्वारा शहर के सब्जी मंडी को अलग अलग स्थानों पर खुले मैदान में किया गया शिफ्ट किया गया है। न्यू मार्केट सब्जी बाजार को महेश्वरी एकादमी मैदान,अडग़ड़ा चौक व चालीसा हाट को एलडब्लूसी मैदान तथा चौधरी मुहल्ला व हरिगंज सब्जी मार्केट को डीएस कॉलेज मैदान में शिफ्ट किया गया है।

औचक निरीक्षण का निर्देश

गाइडलाइन के शतप्रतिशत पालन को लेकर एसडीओ व एसडीपीओ सहित कई पुलिस पदाधिकारी बराबर बाजार का औचक निरीक्षण कर रहे है। दो दिन पूर्व भी शहर के एक मॉल को सील करने की कार्रवाई की गई। सघन रूप से मास्क चेङ्क्षकग अभियान चलाने का भी निर्देश दिया गया है।

 

Edited By: Abhishek Kumar