Move to Jagran APP

अब दिल्ली का सफर तेजस से भी कर सकेंगे यहां के रेल यात्री, पीपीपी मोड पर होगा परिचालन Bhagalpur News

तेजस के परिचालन के लिए निविदा निकाली जाएगी। इसमें क्या शर्तें होंगी इसकी ड्राफ्टिंग की जा रह है। इसके बाद ही मानक तय किए जाएंगे।

By Dilip ShuklaEdited By: Published: Mon, 10 Feb 2020 11:53 AM (IST)Updated: Mon, 10 Feb 2020 11:53 AM (IST)
अब दिल्ली का सफर तेजस से भी कर सकेंगे यहां के रेल यात्री, पीपीपी मोड पर होगा परिचालन Bhagalpur News
अब दिल्ली का सफर तेजस से भी कर सकेंगे यहां के रेल यात्री, पीपीपी मोड पर होगा परिचालन Bhagalpur News

भागलपुर, जेएनएन। भागलपुर से नई दिल्ली के बीच भी तेजस एक्सप्रेस चलेगी। इसका परिचालन पीपीपी (पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप) मोड पर होगा। इंडियन रेलवे केटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन लिमिटेड (आइआरसीटीसी) ने इसकी तैयारी शुरू कर दी है। ट्रेन रूट और समय सारिणी पर अध्ययन किया जा रहा है। यह ट्रेन पूर्व रेलवे जोन की पहली ट्रेन होगी। हालांकि इस ट्रेन को लेकर निर्णय नहीं हुआ है।

loksabha election banner

ट्रेन के परिचालन के लिए निविदा निकाली जाएगी। इसमें क्या शर्तें होंगी, इसकी ड्राफ्टिंग की जा रह है। इसके बाद ही मानक तय किए जाएंगे। तेजस का परिचालन भागलपुर-किऊल-पटना-पंडित दीनदयाल के रास्ते नई दिल्ली के लिए होगा। किन स्टेशनों पर ठहराव होगा, किराया और सप्ताह में कितने दिन चलेगी आदि अभी तय नहीं किया गया है। एक फरवरी को आम बजट में वित्त मंत्री ने पीपीपी मोड पर देश के सभी रेल जोन से 150 तेजस ट्रेन चलाने की घोषणा की थी। इसके बाद आइआरसीटीसी कई रूटों पर तेजस चलाने की तैयारी कर रहा है। इसमें से एक रूट भागलपुर-नई दिल्ली का चयन किया गया है। भागलपुर राजस्व मामले में पूर्व रेलवे का तीसरा बड़ा स्टेशन है। यहां से नई दिल्ली के लिए ट्रेनें कम हैं। यात्रियों का दबाव बना रहता है। इस कारण आइआरसीटीसी ने भागलपुर-नई दिल्ली रूट को प्राथमिकता दी है।

रेलवे का सिर्फ लोको पायलट और गार्ड

तेजस पूर्व रेलवे जोन की पहली प्राइवेट ट्रेन होगी। इस ट्रेन में लोको पायलट, सहायक लोको पायलट और गार्ड रेलवे के होंगे। टिकटिंग, पार्सल और अन्य व्यावसायिक कामकाज के अलावा यात्री सुविधाओं का जिम्मा आइआरसीटीसी के पास होगा। आइआरसीटीसी हर साल रेलवे को बोगियों के एवज में ट्रांसपोर्टेशन चार्ज देगा। एयर होस्टेस की तर्ज पर तेजस के यात्रियों का स्वागत ट्रेन होस्टेस करेगी।

थ्री एसी और एग्ज्यिक्यूटिव क्लास के होंगे कोच

तेजस पूरी तरह वातानुकूलित, वाई-फाई और सीसी कैमरे से लैस ट्रेन होगी। इसमें थ्री एसी और एग्जिक्यूटिव क्लास के कोच लगे रहेंगे। कोच में एलईडी टीवी, मोबाइल चार्जर और अन्य सुविधाएं रहेंगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.