भागलपुर [जेएनएन]। भागलपुर से हावड़ा के बीच चल रही कवि गुरु एक्सप्रेस अब जमालपुर से चलेगी। रेलवे ने इसके विस्तार करने की स्वीकृति दे दी है। सबकुछ ठीक रहा तो दशहरा से इसका परिचालन जमालपुर से शुरू हो जाएगा। जमालपुर से भागलपुर के बीच ट्रेन का ठहराव बरियारपुर और सुल्तानगंज भी दिया गया है। इस ट्रेन के परिचालन से योगनगरी मुंगेर के लोगों को काफी राहत मिलेगी।

दरअसल, कवि गुरु एक्सप्रेस का परिचालन शुरुआत में बोलपुर सिटी शांति निकेतन से हावड़ा के बीच हो रहा था। वर्ष 2018 के दिसंबर महीन से इसका विस्तार भागलपुर तक कर दिया गया। सुबह में चलने के कारण हावड़ा के लिए यह ट्रेन कई मायने में महत्वपूर्ण भी है। मुंगेर सांसद राजीव रंजन सिंह ने रेल मंत्री से मिलकर इस ट्रेन का विस्तार जमालपुर तक करने की मांग की थी। इस पर रेलवे ने सहमति दी।

4.30 बजे सुबह खुलेगी जमालपुर से

कवि गुरु एक्सप्रेस संभवत: सुबह 4.30 के पास जमालपुर स्टेशन से चलेगी। बरियारपुर और सुल्तानगंज स्टेशनों पर रुकने के बाद ट्रेन 5.45 बजे भागलपुर पहुंचेगी। यहां से फिर निर्धारित समय छह बजे चलेगी और हावड़ा 5.30 बजे पहुंचेगी। वहीं, वापसी में यह ट्रेन हावड़ा से सुबह 10.40 बजे चलेगी और रात 10.30 के करीब जमालपुर पहुंचेगी। इस ट्रेन में 14 जनरल क्लास और एक एसी चेयरकार कोच है।

451 किमी की दूरी 11.30 घंटे में

जमालपुर से वाया भागलपुर-दुमका हावड़ा तक की दूरी 451 किमी है। इस दूरी को तय करने में कवि गुरु एक्सप्रेस को 11.30 घंटे लगेंगे। जेएडयूआरसीसी के पूर्व सदस्य आशुतोष कुमार ने बताया अभी जमालपुर से सुबह में एक भी ट्रेन हावड़ा के लिए नहीं है। ऐसे में कवि गुरु एक्सप्रेस के परिचालन से यात्रियों को काफी राहत मिलेगी।

Posted By: Dilip Shukla

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस