Move to Jagran APP

अब महाराष्ट्र में कोरोना निगेटिव होने पर ही मिलेगी एंट्री, 48 घंटे के अंदर की होनी चाहिए RTPCR Report

कोरोना काल में अब महाराष्‍ट्र में प्रवेश करने से 48 घंटे के अंदर होनी चाहिए रिपोर्ट। महाराष्ट्र सरकार ने ने जारी किया प्रोटोकॉल रेलवे ने जारी किया नोटिफिकेशन। भागलपुर से काफी संख्‍या में लोगों का महाराष्‍ट्र आना जाना होता है।

By Dilip Kumar ShuklaEdited By: Published: Thu, 20 May 2021 06:40 AM (IST)Updated: Thu, 20 May 2021 06:40 AM (IST)
अब महाराष्ट्र में कोरोना निगेटिव होने पर ही मिलेगी एंट्री, 48 घंटे के अंदर की होनी चाहिए RTPCR Report
महाराष्‍ट्र जाने के लिए आरटीपीसीआर निगेटिव जांच रिपोर्ट रखना अनिवार्य।

जागरण संवाददाता, भागलपुर। कोरोना के बढ़ते मामले को देखते राज्य सरकार भी पूरी तरह सतर्क हो गई है। पश्चिम बंगाल के बाद अब महाराष्ट्र के विभिन्न शहरों में जाने वाले यात्रियों को कोरोना की आरटीपीसीआर निगेटिव जांच रिपोर्ट रखना अनिवार्य होगा। निगेटिव रिपोर्ट राज्य में प्रवेश करने से 48 घंटे पहले का होना चाहिए। मतलब दो दिन के अंदर का ही रिपोर्ट मान्य होगा। इससे ज्यादा दिन का पुराना टेस्ट रिपोर्ट मान्य नहीं होगा।  बुधवार की रात महराष्ट्र सरकार ने लंबी दूरी की ट्रेनों के लिए मानक संचालक (एसओपी) सख्ती से पालन करने को कहा है। इसके बाद पूर्व मध्य रेल मुख्यालय ने इस संबंध में नोटिफिकेशन जारी की है। रिपोर्ट निगेटिव होने के बाद भी यात्री महाराष्ट्र राज्य की सीमा में पहुंचने के बाद होम आइसोलेशन में ही रहेंगे। इस दौरान किसी को बुखार, कफ, श्वांस लेने में दिक्कत होती है, तो नजदीकी स्वास्थ्य संस्थान के संपर्क करेंगे।

loksabha election banner

भागलपुर में रिपोर्ट आने में लगता है एक सप्ताह

नए नियम से सिल्क सिटी के अलावा पूर्व बिहार के यात्रियों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ेगा। भागलपुर में कोरोना की आरटीपीसीआर रिपोर्ट मिलने में लोगों को सप्ताह भर लग जा रहा है। रिपोर्ट के चक्कर में लोग मुंबई की सफर से वंचित रहना पड़ेगा। अभी पिछले सप्ताह जांच कराए कई लोगों की आरटीपीसीआर जांच रिपोर्ट नहीं आई है। ऐसे में शहरवासियों को काफी फजीहत झेलनी पड़ेगी।

सिल्क सिटी से दो नियमित और कई स्पेशल ट्रेनें

भागलपुर से लोकमान्य तिलक टर्मिनल के लिए दो नियमित ट्रेनें स्पेशल बनकर चल रही हैं। इसमें भागलपुर एलटीटी सप्ताह में तीन दिन और गुवाहाटी एलटीटी एक्सप्रेस सप्ताह में एक दिन जाती है। इसके अलावा अभी मई माह तक महाराष्ट्र राज्य के मुंबई सेंट्रल, पुणे से भागलपुर स्पेशल ट्रेनों का परिचालन किया जा रहा है। स्पेशल ट्रेनों से लॉकडाउन में फंसे ज्यादातर आप्रवासी पहुंच रहे हैं। बीते डेढ़ माह से कोरोना का मामला बढ़ने के बाद इन ट्रेनों में यात्रियों की संख्या में काफी कमी आई है। पहले जहां एलटीटी स्पेशल में यात्रियों को आरक्षण मिलना मुश्किल होता था, वहीं अभी इन दोनों ट्रेनों में आरक्षण आसानी से उपलब्ध हो रहा है।

मास्क पहनने और शारीरिक दूरी पालन अनिवार्य

महाराष्ट्र की तरफ जाने वाली ट्रेनों के यात्रियों से पूर्व मध्य रेलवे ने अनुरोध किया है कि वे यात्रा के दौरान और स्टेशन परिसर में ठीक से मास्क पहनें। यात्रियों को रेलवे परिसर में उचित शारीरिक दूरी बनाकर रखें। नए नियम के बाद हावड़ा जाने वाले यात्रियों की संख्या में कमी आएगी। ट्रेनों की सीटें भी खाली रहेंगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.