Move to Jagran APP

अब सिंथेटिक मैट पर अभ्यास करेंगे बैडमिंटन खिलाड़ी, 16 बंडल मैट की हुई आपूर्ति Bhagalpur News

सैंडिस कंपाउंड स्थित इंडोर हॉल के बैडमिंटन कोर्ट पर सिंथेटिक मैट बिछाई जाएगी। चार कोर्ट पर दो दिनों के बाद 16 बंडल मैट बिछाई जाएगी।

By Dilip ShuklaEdited By: Published: Thu, 02 Jan 2020 09:50 AM (IST)Updated: Thu, 02 Jan 2020 09:50 AM (IST)
अब सिंथेटिक मैट पर अभ्यास करेंगे बैडमिंटन खिलाड़ी, 16 बंडल मैट की हुई आपूर्ति Bhagalpur News
अब सिंथेटिक मैट पर अभ्यास करेंगे बैडमिंटन खिलाड़ी, 16 बंडल मैट की हुई आपूर्ति Bhagalpur News

भागलपुर, जेएनएन। सैंडिस स्थित इंडोर हॉल के बैडमिंटन कोर्ट पर सिंथेटिक मैट बिछाई जाएगी। चार कोर्ट पर दो दिनों के बाद 16 बंडल मैट बिछाई जाएगी। डीएम प्रणव कुमार की अनुशंसा पर कला एवं संस्कृति विभाग ने साढ़े 13 लाख रुपये आवंटित किए हैं। जिला खेल अधिकारी ने बताया कि अब तक उडेन कोर्ट पर खिलाड़ी अभ्यास करते थे। इसके कारण राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिता में यहां के खिलाडिय़ों को सफलता नहीं मिल रही थी। इस पर अभ्यास कर खिलाडिय़ों की प्रतिभा में भी निखार आएगा। खिलाड़ी राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय स्तर पर देश के लिए पदक दिलाएंगे। युवाओं की खेल प्रतिभा निखारने के लिए सरकार खेल सुविधाएं बढ़ाने का कार्य कर रही है। राज्य स्तरीय बैडमिंटन प्रतियोगिता के लिए सिंथेटिक कोर्ट को अनिवार्य कर दिया गया है।

loksabha election banner

भागलपुर के खिलाड़ी अब राष्ट्रीय प्रतियोगिता में दिखाएंगे दमखम

भागलपुर बैडमिंटन संघ के सचिव सत्यजीत सहाय ने कहा, इंडोर हॉल के उडऩे फ्लोर पर अभ्यास करने के बाद खिलाडिय़ों ने तकनीक तो सीख ली लेकिन, सिंथेटिक मैट की सुविधा नहीं होने से यहां के खिलाड़ी पिछड़ते चले गए। क्योंकि उडेन फ्लोर पर अभ्यास करने के बाद सिंथेटिक मैट पर खेलने वाले खिलाडिय़ों का स्पीड कम हो जाती है। साथ ही खिलाडिय़ों को अधिक ऊर्जा की खपत करना पड़ता है। अब मैट पर अभ्यास करने से राष्ट्रीय स्तर के मैचों में अपना दमदम दिखा सकेंगे। उन्होंने कहा कि चार कोर्ट पर मैट की सुविधा से राष्ट्रीय स्तर की सभी प्रतियोगिता होगी। इंडोर में अभ्यास करने वाले 150 खिलाडिय़ों को अभ्यास करने का अवसर मिलेगा। इसकी लंबे समस्या से संघ व खिलाडिय़ों को प्रतिक्षा थी।

कराटे खिलाड़ी भी मैट पर करेंगे अभ्यास

जिले के कराटे खिलाडिय़ों के लिए कला संस्कृति व युवा विभाग ने सुविधा उपलब्ध कराने की योजना बनाई है। जिला खेल अधिकारी प्रमोद यादव ने बताया कि ताइक्वांडो व कराटे के खिलाड़ी सिंथेटिक मैट पर अभ्यास कर सकेंगे। मैट खरीदारी के लिए एक लाख रुपये विभाग ने उपलब्ध करा दिए हैं। जनवरी के अंत तक खरीदारी की प्रकिया शुरू होगी। जहां कराटे के प्रशिक्षण के लिए उपयुक्त जगह मिलेगी वहां मैट बिछाई जाएगी।

खिलाडिय़ों की राय

मिथिलेश कुमार, खिलाड़ी: सिंथेटिक मैट बिछाने के बाद अच्छे खिलाड़ी यहां से भी निकल सकेंगे। यहां कई खिलाडिय़ों में प्रतिभा है जो अच्छा कर सकते हैं। लेकिन, सुविधाओं के अभाव में पीछे रह जाते हैं।

सन्नी सत्यार्थी, खिलाड़ी : जिला स्तर पर अंतरराष्ट्रीय स्तर की सुविधाएं मिलेंगी तो फिर अव्वल खिलाड़ी ही बनेंगे। खिलाड़ी हमेशा अपना बेहतर प्रदर्शन देने का प्रयास करते हैं। उन्हें सुविधाएं चाहिए।

रूपेश राज, खिलाड़ी : काफी इंतजार के बाद सिंथेटिक मैट की सुविधा मिली है। इससे खिलाडिय़ों को लाभ होगा। इस पर अभ्यास करने से रफ्तार बढ़ेगी और खिलाड़ी तकनीकी रुप से मजबूत होंगे।

जेनिफर प्रिया, खिलाड़ी : यहां लड़कियां भी खेलने आती हैं। मैट बिछाने के बाद खेल प्रतिभा निखरेगी। इंडोर हॉल में प्रशिक्षण की बेहतर सुविधा की दिशा में पहल करना होगा। खिलाड़ी अवश्य ही राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय पर बेहतर करेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.