भागलपुर [जेएनएन]। भागलपुर और नवगछिया पुलिस जिला में सभी थानों का अपना भवन होगा। डीएम प्रणव कुमार ने बाबत संबंधित सीओ को निर्देश दिया है। वर्तमान में नवगछिया, बिहपुर, जगदीशपुर, गोराडीह, कदवा, झंडापुर, हबीबपुर और अकबरनगर सहित आठ थानों के पास अपना भवन नहीं है। यहां से संबंधित अंचलाधिकारियों को जमीन उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया है।

जिला पदाधिकारी प्रणव कुमार की अध्यक्षता में भूमि विवाद जनित विधि व्यवस्था की समीक्षात्मक बैठक हुई। डीएम ने कहा कि त्योहारों का मौसम शुरू हो गया है। अनुमंडल में थाना स्तर पर शांति समिति की बैठक करने का निर्देश दिया गया है। डीएम ने संदिग्ध पर धारा 107 की कार्रवाई कर बांड भराने का निर्देश दिया है। कहा कि प्रत्येक दिन थानों में हाजरी लगवाएं। मुहर्रम, दुर्गापूजा, काली पूजा, दीपावली तथा छठ के मद्देनजर हर क्षेत्र में शांति व्यवस्था कायम रखने का निर्देश दिया गया है। असमाजिक तत्वों पर कड़ी कार्रवाई करने को कहा गया है। सभी अंचलाधिकारी एवं एसएचओ को शनिवार की बैठक करने और मामलों का निष्पादन करने का निर्देश दिया। छोटे-छोटे मामलों को गंभीरता से लेने को कहा गया। उन्होंने रैयती भूमि विवाद के लंबित मामले की समीक्षा कर उसके निष्पादन में तेजी लाने को कहा। भूमि विवाद संबंधित रजिस्टर थाना एवं अंचलाधिकारी के यहां संधारित हो रहा है कि नही उसकी भी जांच कर लें। मामले यदि आते है तो उसका इस रजिस्टर में इंट्री जरूरी है। अंचलाधिकारी एवं एसएचओ के स्तर पर यदि मामले का निष्पादन नही होता है तो उसका स्वयं अनुमंडल पदाधिकारी और अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी समीक्षा कर स्थल निरीक्षण कर समस्या का समाधान करें। धार्मिक स्थल की जमीन संबंधित विवाद में दोनों पक्षों की सहमति से मामले को त्वरित निष्पादित कर दें।

उत्पाद विभाग : डीएम ने उत्पाद विभाग की समीक्षा में संयुक्त टीम गठित कर छापेमारी अभियान में तेजी लाने को कहा। अवैध शराब का जहां कारोबार होता था उस समुदाय के लोगों को जीविका समूह से जोडऩे का निर्देश दिया गया। उन्हें आर्थिक दृष्टिकोण से सुदृढ़ करने के लिए बैंकों से ऋ ण दिलवाने में पहल करने का निर्देश दिया। उत्पाद अधीक्षक ने बताया कि 88 प्रतिशत शराब विनिष्टिीकरण हो चुका है। जुलाई एवं अगस्त माह का विनिष्टीकरण नहीं हुआ है। अवैध शराब ढोने में प्रयुक्त 54 वाहनों के मूल्य निर्धारण हेतु मोटर यान निरीक्षक को सूची भेजी गई है। शीघ्र ही विनिष्टिकरण एवं गाड़ी नीलामी की कार्रवाई की जायेगी।

खनन टास्क फोर्स : खनन टास्क फोर्स की बैठक में अवैध बालू खनन एवं व्यापार को रोकने हेतु छापेमारी करने का निर्देश दिया गया। नई खनन नीति के तहत मिट्टी की कटाई से प्राप्त रायल्टी विभागवार जमा करने हेतु भवन निर्माण, पथ निर्माण विभाग, आरईओ एवं अन्य को निर्देश दिया गया।

बैठक में सहायक समाहर्ता, पुलिस अधीक्षक नवगछिया, नगर पुलिस अधीक्षक भागलपुर, अनुमंडल पदाधिकारी, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी, उत्पाद अधीक्षक, जिला खनन पदाधिकारी सहित अन्य विभाग के पदाधिकारी मौजूद थे।

Posted By: Dilip Shukla

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस