Move to Jagran APP

चिकित्सक की राय : मांसाहारी भोजन से बवासीर होने की संभावना ज्यादा रहती है

दैनिक जागरण कार्यालय में आयोजित प्रश्न पहर में जेएलएनएमसीएच मायागंज के सर्जरी विभाग में पदस्थापित सर्जन डॉ. जेपी सिन्हा ने फोन के माध्यम से पाठकों के सवालों का जवाब दिया।

By Dilip ShuklaEdited By: Published: Sun, 03 Feb 2019 09:54 PM (IST)Updated: Mon, 04 Feb 2019 07:50 AM (IST)
चिकित्सक की राय : मांसाहारी भोजन से बवासीर होने की संभावना ज्यादा रहती है
चिकित्सक की राय : मांसाहारी भोजन से बवासीर होने की संभावना ज्यादा रहती है

भागलपुर [जेएनएन]। बवासीर कब्जियत के कारण होता है। अगर इसका ऑपरेशन किया जाए और खानपान में सावधानी नहीं बरती जाय तो फिर से बवासीर होने की आशंका रहती है। इससे बचने के लिए खानपान और दिनचर्या नियमित करना जरूरी है। समय पर उठना, सोना, खाना, व्यायाम करना, टहलना आदि समय पर होना चाहिए। तैलीय और मिर्च-मसालायुक्त खाद्य पदार्थ खाने से परहेज करना चाहिए।

loksabha election banner

फास्ट फूड को स्वादिष्ट बनाने के लिए केमिकल डाला जाता है जो स्वास्थ्य के लिए नुकसानदेह होता है। सुपाच्य भोजन करना, पानी ज्यादा पीना, फलों का सेवन करना और खाना में सलाद खाने से कब्ज नहीं होता है। मांसाहारी भोजन करने से बवासीर होने की संभावना ज्यादा रहती है। साथ ही कब्जियत रहने से हार्निया में भी दर्द होता है। रक्तचाप, मधुमेह पीडि़त मरीजों को किडनी रोग होने की संभावना रहती है। ऐसे मरीजों को सावधानी बरतनी चाहिए। रविवार को दैनिक जागरण कार्यालय में आयोजित प्रश्न पहर में जवाहरलाल नेहरू चिकित्सा महाविद्यालय अस्पताल के सर्जरी विभाग में पदस्थापित सर्जन डॉ. जेपी सिन्हा ने फोन के माध्यम से पाठकों के सवालों का जवाब दिया।

प्रश्न : शौच के समय दर्द होता है, गैस भी निकलता है।

सुमन साह, अकबरनगर

सुपाच्य भोजन करें और पानी ज्यादा पीएं। शौच के समय दर्द हो रहा है तो टब में हल्का गर्म पानी कर सेकें।

प्रश्न : बवासीर का ऑपरेशन सफल होता है या नहीं।

शैलेश सिंह, पीरपैंती

ऑपरेशन उस समय सफल होता है जब ऑपरेशन के बाद सुपाच्य भोजन करें। अगर खानपान में परहेज नहीं करेंगे तो फिर से बवासीर होने की संभावना बढ़ जाती है। कब्जियत नहीं हो इसका ध्यान रखना आवश्यक है।

प्रश्न : चार वर्ष पूर्व पिताजी को बवासीर का ऑपरेशन हुआ था। शौच के समय फिर दर्द होता है। क्या फिर ऑपरेशन करना होगा?

राजेश कुमार, उर्दु बाजार

अगर खून आ रहा है तो कैंसर होने की संभावना है। अस्पताल में सर्जरी विभाग में इलाज करवा लें।

प्रश्न : बवासीर होने का क्या लक्षण है।

कंचन कुमार मंडल, सैदपुर

खूनी और वादी दो तरह के बवासीर होते हैं। खूनी बवासीर में शौच के समय और बाद में भी खून गिरता है। काफी दर्द होता है। पानी के तरह म्युकस भी निकलता है। वादी बवासीर में दर्द ज्यादा और खून कम आता है।

प्रश्न : शौच के रास्ता के बगल से मवाद आता है।

सरिता कुमारी, अलीगंज

इसे भगंदर कहते हैं। दवा से ठीक नहीं होगा, ऑपरेशन से ठीक होता है। शौच के रास्ते के समीप सूजन होने पर समय पर इलाज नहीं करवाने की वजह से यह रोग होता है।

प्रश्न : एक किडनी खराब थी, उसे निकाल दिया गया है। अब कोई परेशानी तो नहीं होगी। मुझे यह जानकारी है कि किस वजह से किडनी निकाली गई।

संजय कुमार, सबौर

अगर आपको रक्तचाप, मधुमेह नहीं है तो दूसरी किडनी की भी जांच कराते रहें। तनाव में नहीं रहे। एक किडनी भी बाकी जिंदगी जीने के लिए काफी है।

प्रश्न : पेट में दर्द रहता है। दिन में दो-तीन बार शौच होता है। यह स्थिति पिछले दो माह से है।

प्रीतम साह, जगदीशपुर

दिनचर्या को बदलें। रात 10 बजे तक सो जाएं। पानी ज्यादा पीएं। सुबह 45 मिनट तक टहलें। खाना में सलाद अवश्य खाएं।

प्रश्न : गैस्टिक है और हिचकी भी आती है। पेट में दर्द भी होता है।

सुनील सिंह, आदमपुर

सुबह नौ बजे तक नाश्ता कर लें। एक से दो बजे के बीच खाना खा लें। रात में भी नौ बजे तक खाना खा लें। तैलीय और मिर्च-मसालायुक्त खाना नहीं खाएं। कृमिनाशक दवा और गैस की दवा का सेवन करें। रोटी खाएं।

प्रश्न : खाना खाने के बाद शौच करने की इच्छा करने लगती है। पिछले 10 दिनों से ऐसा हो रहा है।

कपिल कुमार, ततारपुर

जब भी खाना खाएं हाथ को अच्छी तरह साबुन से धो लें। अंगुलियों से लेकर केहुनी तक की सफाई करें। दो-तीन दिनों में नाखुन काटे। नाखुन बढ़े रहने की वजह से उसमें गंदगी रहती है। बिना हाथ धोएं खाना खाने से गंदगी पेट में जाती है और संक्रमण होता है। स्वच्छ पानी पीएं। 400 एमजी का मेट्रोनिडाजोल एक सप्ताह तक खाएं।

प्रश्न : मेरी उम्र 55 वर्ष है। गैस बनता है।

प्रमोद कुमार, सुलतानगंज

अल्ट्रासाउंड करवा लें। सुबह टहलें। खाना में सलाद खाएं। तैलीय और मिर्च-मसालायुक्त भोजन बिल्कुल नहीं करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.