भागलपुर [जेएनएन]। आठ तारीख को दहशरा है। अक्टूबर के अंतिम सप्ताह में दीवाली और नवंबर के पहले सप्ताह में छठ पर्व। मुख्य त्योहार में शामिल होने के लिए महानगरों में रहने वाले लाखों परिवार अपने घर पहुंचते हैं। पर्व को लेकर ट्रेनों की सीटें अभी से बुक हो गई है। नतीजतन देश के बड़े शहरों से भागलपुर आने वाली सभी गाडिय़ों की सीटें भर गई हैं।

पांच अक्टूबर के बाद आनंद विहार से आने वाली विक्रमशिला एक्सप्रेस में जगह भर गई है। 11 के बाद ही जगह है। कुछ यही हाल दिल्ली, यूपी, बंगाल, पंजाब, बेंगलुरु, मुंबई और अन्य प्रदेश से आने वाली गाडिय़ों की भी है। सभी में हॉउसफुल का बोर्ड टंग गया है। कुछ गाडिय़ों में नोरूम पहुंच गया है तो कई में आरक्षण प्रतिक्षा की सूची 400 पार है। ऐसे में ट्रेन में टिकट मिलना मुश्किल है। घर आने वाले लोगों को जैसे-तैसे घर पहुंचना पड़ेगा। ऐसे में तत्काल टिकट से हद तक राहत मिलने की उम्मीद है।

इन जगहों से आरक्षण के लिए मारामारी

आरक्षण की सबसे अधिक मांग दिल्ली, नागपुर, चेन्नई, मुंबई, बेंगलुरु, पंजाब, झारंखड, पश्चिम बंगाल की तरफ जाने वाली ट्रेनों में है। इन जगहों से आने वाली गाडिय़ों में वैसे तो सालों भर जगह कम रहती है लेकिन पर्व के मौसम में स्थिति और ही भयावह हो गई है।

भागलपुर की ट्रेनों में लंबी वेटिंग लिस्ट

ट्रेनों में आरक्षण की डिमांड बिहार की तरफ आने वाली ट्रेनों में है। इनमें विक्रमशिला एक्सप्रेस, फरक्का एक्सप्रेस, आनंद विहार साप्ताहिक एक्सप्रेस, लोकमान्य तिलक भागलपुर एक्सप्रेस, नई दिल्ली- भागलपुर गरीब रथ एक्सप्रेस, अंग एक्सप्रेस में लंबी वेटिंग लिस्ट है।

तत्काल ही सहारा, ऐसे कटेगी टिकटें

-ट्रेन के प्रारंभिक स्टेशन से एक दिन पहले उस गाड़ी में तत्काल कोटे की सीटों पर बर्थ मिलना शुरू हो जाता है।

-एसी कोचों में सुबह दस बजे व स्लीपर में ग्यारह बजे से तत्काल टिकट बनते हैं।

-तत्काल टिकट का टोकन लेने के लिए पहले से ही आरक्षण फार्म को भरकर रखें।

-तत्काल फार्म पर अधिकतम चार यात्रियों के ही टिकट बन सकते हैं।

-अगर चार यात्रियों से ज्यादा का टिकट बनवाना हैं तो दूसरे फार्म के लिए एक और व्यक्ति को साथ ले जाएं। एक व्यक्ति एक ही फार्म पर टिकट बनवा सकता है।

-ऑनलाइन टिकट कन्फर्म ही बनवाएं, क्योंकि वेटिंग का टिकट यात्रा में मान्य नहीं है।

-07 ट्रेनें चलती है भागलपुर के रास्ते दिल्ली के लिए

-01 ट्रेन है मुंबई-भागलपुर के बीच

-03 ट्रेन है हावड़ा-भागलपुर के बीच

-02 ट्रेन है भागलपुर-रांची के बीच

Posted By: Dilip Shukla

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप