भागलपुर [जेएनएन]। गोपालपुर प्रखंड के श्रीलाल जी मध्य विद्यालय मुकुंदपुर में शिक्षकों के पांच दिवसीय गैर आवासीय निष्ठा प्रशिक्षण संपन्न हो गया। प्रशिक्षण संपन्न होने के साथ ही जिले के 18 सौ ​प्रधानाचार्य और शिक्षक प्रशिक्षित हो गए। प्रशिक्षण निष्ठा यानी नेशनल इनीशिएटिव फॉर स्कूल हेड्स एंड टीचर्स हॉलिस्टिक एडवांसमेंट (NISHTHA : National Initiative for School Heads' and Teachers' Holistic Advancement) का है। यह छठा बैच था। प्रत्येक बैच में जिले के दो प्रखंडों में प्रशिक्षण दिया जाता है। एक बैच में 150 शिक्षक और प्रधानाचार्य प्रशिक्षण लेने आ रहे हैं। 11 दिसंबर से 15 दिसंबर 2019 तक सांतवां बैच प्रारंभ होगा। सांतवें बैच का प्रशिक्षण खरीक और नारायणपुर प्रखंडों में होगा।

श्रीलाल जी मध्य विद्यालय मकंदपुर में मास्टर ट्रेनर सह केआरपी डॉ. मनोज कुमार बंधु, सुभाष चंद्र पासवान, खुशबू कुमारी, प्रीतम कुमार और विनय कुमार यादव ने 150 शिक्षकों को प्रशिक्षण दिया। प्रशिक्षण के दौरान शिक्षकों को पाठ्यचर्या, समावेशी शिक्षा, पॉक्सो एक्ट, विद्यालय आधारित अवलोकन, भाषा, गणित, विज्ञान, सामाजिक विज्ञान शिक्षण कार्य, आइसीटी, कला ​आधारित शिक्षा, प्राथमिक शिक्षा, व्यवसायिक शिक्षा, नेतृत्व शिक्षा संवर्द्धन, विद्यालय सुरक्षा, छात्राओं की सुरक्षा, खेलकूद, योग आदि जानकारी दी गई। इस दौरान गुणवत्तापूर्ण शिक्षा, बच्चों को रूचिकर तरीके से पढ़ाने की कला आदि की जानकारी दी गई।

अंतिम दिन मध्य विद्यालय बलुआचक की शिक्षिका मास्टर ट्रेनर खुशबू कुमारी ने प्रशिक्षुओं को बच्चों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा देने के लिए मोटिवेट किये और प्रोजेक्टर पर कई तकनीक दिखाए। सभी शिक्षकों ने ऑनलाइन पोस्ट टेस्ट सर्वेक्षण में भाग लिया। प्रशिक्षण प्राप्‍त शिक्षकों को प्रमाण पत्र दिया गया।

इस दौरान शिक्षकों ने छात्र—छात्राओं को बेहतर तरीके से पढ़ाने, गुणवत्तापूर्ण शिक्षा देने और बच्चों में पढ़ने के प्रति रूचि पैदा करने का संकल्प लिया। मास्टर ट्रेनर डॉ मनोज कुमार बंधु ने कहा कि केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने प्राथमिक स्तर पर ही शिक्षा को सशक्त बनाने के लिए निष्ठा कार्यक्रम की शुरुआत की है।

सरकारी विद्यालय के शिक्षक भी अब छात्रों को देंगे ऑनलाइन शिक्षा

सरकारी विद्यालय के शिक्षक भी अब छात्रों को ऑनलाइन शिक्षा दे सकेंगे। गोपालपुर प्रखंड के श्रीलाल जी मध्य विद्यालय मकंदपुर में शिक्षकों ने प्रशिक्षण पूर्व ऑन लाइन सर्वेक्षण (Pre test) में भाग लिया। मास्टर ट्रेनर मनोज कुमार बंधु, सुभाष चंद्र पासवान, खुशबू कुमारी, विनय कुमार यादव ने कहा कि बिहार देश का ऐसा 12वां राज्य हैं जिसमें निष्ठा कार्यक्रम की शुरुआत हो चुकी है। खुशबू कुमारी ने शिक्षकों को पढ़ाने के तरीके को प्रोजेक्टर पर दिखाकर भी समझाया। उन्होंने कहा कि केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने प्राथमिक स्तर पर ही शिक्षा को सशक्त बनाने के लिए निष्ठा कार्यक्रम की शुरुआत की है। इसके तहत छात्रों में महत्वपूर्ण सोच को प्रोत्साहित करने के लिए शिक्षकों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। उन्होंने शिक्षकों को छात्रों को कैसे रोचक तरीके से पढ़ाए इसके टिप्स दिए।

अब तक भागलपुर जिले में हुए प्रशिक्षण

प्रथम बैच : दिनांक 21.10.2019 से 25.10.2019 (स्थान - कहलगांव प्रखंड और पीरपैंती प्रखंड)

द्वितीय बैच : दिनांक 05.11.2019 से 09.11.2019 (स्थान - नगर निगम भागलपुर और सबौर प्रखंड)

तृतीय बैच : दिनांक 11.11.2019 और 15.11.2019 (स्थान - सन्हौला प्रखंड और जगदीशपुर प्रखंड)

चतुर्थ बैच : दिनांक 19.11.2019 से 23.11.2019 (स्थान - नगर निगम भागलपुर और सन्हौला प्रखंड)

पांचवां बैच : दिनांक 26.11.2019 से 30.11.2019 (स्थान - सुल्तानगंज प्रखंड और गोराडीह प्रखंड)

छठा बैच : दिनांक : 05.12.2019 से 09.12.2019 (स्थान - गोपालपुर प्रखंड और शाहकुंड प्रखंड)

सांतवां बैच : 11 दिसंबर से 15 दिसंबर 2019 तक सांतवां बैच प्रारंभ होगा। सांतवें बैच का प्रशिक्षण खरीक और नारायणपुर प्रखंडों में होगा।

पटना में हुआ था प्रशिक्षण

यहां बता दें कि जिले के एक दर्जन शिक्षकों अर्थात मास्टर ट्रेनरों को पटना में पांच दिवसीय निष्ठा प्रशिक्षण दिया था। अब सभी मास्टर ट्रेनर सभी प्रखंडों में जाकर शिक्षकों को प्रशिक्षित कर रहे हैं। भागलपुर जिले में शिक्षकों को आशुतोष चंद्र मिश्रा, सुनील कुमार, रविशंकर, चंदन प्रताप सिंह, विवेकानंद स्वामी, सुमोना रिंकू घोष, डॉ मनोज कुमार बंधु, सुभाष चन्द्र पासवान, विनय कुमार यादव, प्रीतम कुमार और खुशबू कुमारी प्रशिक्षण दे रहे हैं।यह कार्यक्रम तब तक जारी रहेगा जब तक जिले के सभी शिक्षक और प्रधानाचार्य प्रशिक्षित नहीं हो जाते। 

Posted By: Dilip Shukla

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस