Move to Jagran APP

न्यू फरक्का एक्सप्रेस ट्रेन हादसे में मुंगेर के चार और किशनगंज के एक याञियों की मौत

14003 अप न्यू फरक्का एक्सप्रेस ट्रेन में स्लीपर क्लास में भागलपुर से 121 यात्री और एसी थर्ड और सेकंड में 23 यात्री सवार हुए थे। रेलवे ने अब तक 5 लोगों की मरने की पुष्टि हुई है।

By Edited By: Published: Wed, 10 Oct 2018 02:31 PM (IST)Updated: Wed, 10 Oct 2018 10:01 PM (IST)
न्यू फरक्का एक्सप्रेस ट्रेन हादसे में मुंगेर के चार और किशनगंज के एक याञियों की मौत
न्यू फरक्का एक्सप्रेस ट्रेन हादसे में मुंगेर के चार और किशनगंज के एक याञियों की मौत

भागलपुर (जेएनएन)। मालदा मंडल के न्यू फरक्का से चलकर नई दिल्ली जा रही है 14003 आप न्यू फरक्का एक्सप्रेस बुधवार की सुबह लखनऊ रेल मंडल के हरचंदपुर रेलवे स्टेशन के आउटर सिग्नल के पास बेपटरी हो गई। इस घटना में इंजन सहित नौ बोगी पटरी से उतर गई। इसमें तीन जनरल, एक एसएलआर और चार स्लीपर कोच है। इस घटना में मुंगेर जिले के खड़गपुर के रहने वाले पांच लोगों की मौत हो गई है। मृतक में एक ही परिवार के तीन लोग हैं। जबकि किशनगंज के एक यात्री की भी जान चली गई। इस घटना डेढ़ दर्जन यात्रियों को बेहतर इलाज के लिए रायबरेली रेफर किया गया है। घायल में 12 यात्रियों को ट्रामा सेंटर में भर्ती कराया गया है। इसमें से पांच की हालत नाजुक बनी हुई है।
वहीं अन्य यात्रियों को लखनऊ से दूसरी ट्रेन से नई दिल्ली भेजा गया। रेलवे के अनुसार इसमें अब तक 5 लोग की मौत हुई है। पूर्व रेलवे के सीपीआरओ आरएन महापात्रा ने बताया कि घटना के बाद लखनऊ, नई दिल्ली, भागलपुर मालदा, जमालपुर, पटना और पंडित दीनदयाल स्टेशनों का हेल्पलाइन नंबर जारी किया गया है। दरअसल, न्यू फरक्का नई दिल्ली एक्सप्रेस मंगलवार को करीब 12:50 बजे भागलपुर स्टेशन से खुली थी। भागलपुर स्टेशन से इस ट्रेन में स्लीपर क्लास में 121 यात्री और एसी थर्ड और सेकंड में 23 यात्री सवार हुए थे।रेलवे के अनुसार इस घटना में जनरल बोगी और दो स्लीपर भी पटरी से उतर गई है। एस-11में भागलपुर के 10 यात्री सवार थे। जबकि मुंगेर से स्लीपर क्लास और एसी बोगी में 33 लोग चढ़े थे। इधर घटना की सूचना मिलते ही अपनों की कुशलता जानने के लिए हेल्पलाइन काउंटर पर लोगों की भीड़ उमड़ गई।

बी वन और एस 10 और 11 में सफर कर रह थे भागलपुर के यात्री
न्यू फरक्का एक्सप्रेस के एसी कोच बी वन और स्लीपर कोच संख्या एस 10 और 11 में भगलपुर के सौ से ज्यादा यात्री सवार हुए थे। इसमें सिर्फ सुल्तानगंज के राकेश राय जख्मी हो गया। इलाज के लिए भर्ती कराया गया है। इसके अलावा एक भी पैसेंजर भगलपुर के नहीं घायल हुए हैं। इस घटना में भागलपुर के यात्रियों की जान बाल बाल बच गई।

loksabha election banner

रफ्तार थी कम, बच गई भागलपुर के यात्रियों की जान
मालदा से नई दिल्ली जा रही 14003 अप न्यू फरक्का एक्सप्रेस की रफ्तार कम होने के चलते सैकड़ों यात्री असमय काल के गाल में जाने से बच गए। दरअसल, रायबरेली-लखनऊ रेलखंड पर ट्रेनों की गति 110 किलोमीटर प्रतिघंटा रेल प्रशासन ने निर्धारित की थी। पर, बुधवार की सुबह ट्रेन हरचन्द्रपुर स्टेशन से लूप लाइन से गुजरने वाली थी। इस कारण ट्रेन की गति 30 से 35 किमी थी। नौ कोच पलटने के बाद भी महज पांच यात्रियों की ही मौत हुई। यदि ट्रेन की गति 90 किलोमीटर भी होती तो बहुतों की जान चली जाती। कोच संख्या बी वन में सफर कर रहे भागलपुर के राहुल कुमार, चन्दन, राजा, शिव कुमार, एनके सिंह और प्रमोद कुमार ने बताया कि जिस वक्त घटना हुई उस वक्त कोच में ज्यादातर पैसेंजर सो रहे थे, आचनक तेज झटका लगा और आवाज के साथ ट्रेन रूक गई। इस घटना में एसी कोच को कुछ नहीं हुआ। जब ट्रेन की गति कम थी तो सोचने लगे कि अचानक ट्रेन धीमी हो गई। यात्रियों ने बताया कि ट्रेन अपनी पूरी रफ्तार में रहती तो क्या होता? इतना कहने के बाद घटना को याद कर वह सिहर जा रहे थे।

चारों ओर शोक
ट्रेन दुर्घटना में मुंगेर जिले के हवेली खडग़पुर क्षेत्र के पांच मजदूरों की मौत हो गई तथा लगभग एक दर्जन यात्री जख्मी हो गए। जानकारी के मुताबिक हवेली खडगपुर प्रखंड के बढ़ौना पंचायत अंतर्गत लक्ष्मीपुर मांझी टोला के रसिक लाल मांझी पूरे परिवार के साथ मुरादाबाद जा रहे थे। रेल दुर्घटना में उनके लगभग आठ वर्षीय पुत्र सौगंध कुमार व दिनेश कुमार की मौत हो गई है। मृतकों में क्षेत्र के कौडिया पंचायत के किशनपुर मांझी टोला के स्व. मोहन मांझी की पत्नी सुनीता देवी (40), शंभू कुमार (18) व रीता कुमारी (01) भी शामिल हैं। बढ़ौना पंचायत के लक्ष्मीपुर मांझी टोला गांव के गणेश दास, बजरंगी मांझी, रजनी देवी, अंजनी कुमारी, सौरभ कुमार, संजीव कुमार, लक्ष्मण दास आदि लगभग एक दर्जन यात्री जख्मी हो गए हैं। घायलों में किशनपुर मांझी टोला के विजय मांझी रामविलास मांझी भी शामिल हैं।

रोटी की लालसा लिए गए थे परदेस , मिली मौत की खबर
बुधवार की सुबह हवेली खडग़पुर प्रखंड के लक्ष्मीपुर मांझी टोला व किशनपुर मांझी टोला गांवों में ज्योंही न्यू फरक्का एक्सप्रेस ट्रेन दुर्घटना में वहां के पांच यात्रियों की मौत हो जाने की खबर आई दोनों गांवों में शोक की लहर फैल गई। इस हादसे में उन दोनों गांवों के एक दर्जन से अधिक लोग जख्मी हो गए हैं। बुधवार को इन दोनों गांवों के अधिकांश लोगों की आंखें नम थीं। रेल दुर्घटना में जख्मी रसिक लाल मांझी के पिता रंगल मांझी और मां शोगो देवी ने बताया कि उनका बेटा परिवार के सदस्यों साथ मुरादाबाद के एक ईट भट्ठे में काम करता है। मंगलवार को मुरादाबाद जाने के लिए वह बरियारपुर से ट्रेन पकडऩे के लिए दस बजे घर से निकला था। बुधवार की सुबह लगभग सात बजे उन्हें सूचना आई कि रेल दुर्घटना में उनके पोते सौगंध व दिनेश की मौत हो गई है। बेटा रसिक व पतोहु अनिता जख्मी हो गए हैं। इतना कहकर वृद्ध दंपती रोने लगे। रिगल मांझी ने कहा कि उनका बेटा रोटी की जुगाड़ बिठाने की लालसा लिए परदेस जा रहा था, लेकिन पोते की मौत की खबर आ गई। वहीं किसनपुर मांझी टोले की रेल यात्री मृतका सुनीता देवी की गोतनी संगीता देवी व बिजली मांझी ने बताया कि मंगलवार को लगभग नौ बजे वे लोग ट्रेन से यूपी के लिये रवाना हुए थे। वे लोग प्रत्येक सीजन में यूपी में ईट भट्टे पर काम करते थे। बुधवार को लगभग साढ़े सात बजे सूचना आई कि सुनीता, उनके एक पुत्र व एक पुत्री की रेल दुर्घटना में मौत हो गई। रेल दुर्घटना में गांव के यात्रियों की मौत हो जाने की खबर मिलते ही गांव में मातमी सन्नाटा पसर गया है। परिजनों का रो रो कर बुरा हाल है।


मरने वाले की सूची
शम्भू कुमार (25), सुनीता देवी (52), कुमारी रीता (01), दिनेश (7) गडौरा, सौगन्ध, खड़गपुर, मुंगेर, लक्ष्मीपुर के रहने वाले हैं। जबकि अजय कुर्री (45) भगजमरा किशनगंज का है।

घायल
सुमति देवी, सुगम, संजू, राशिद मांझी, अनीता, चमन, जीतन देवी, राकेश, सीता देवी, अनिमेष, सोनू, राहुल कुमार (मुंगेर) जिले के हैं। राकेश (सुल्तानगंज) भागलपुर का रहने वाला है।

दुर्घटना की सूचना मिलते ही अधिकारियों में बढ़ी बेचैनी
न्यू फरक्का एक्सप्रेस की दुर्घटना की सूचना मिलते ही स्टेशन में अधिकारियों के बीच अफरा-तफरी मच गई। आनन-फानन में स्टेशन के प्लेटफॉर्म संख्या एक पर हेल्प लाइन चालू किया गया। हेल्प लाइन पर लगातार दो की संख्या में सीआईटी बैठे रहे। वे बार-बार स्टेशन मास्टर के पास जाकर घटना से संबंधित भागलपुर के संदर्भ में सूचना भी ले रहे थे। रेल दुर्घटना की सूचना स्टेशन मास्टर ओंकार प्रसाद को बुधवार की सुबह आठ बजे मिली। सूचना मिलने पर आनन-फानन में आधा घंटा बाद यानि 8.30 बजे हेल्प लाइन प्लेटफॉर्म संख्या एक पर चालू किया गया। दो टेलीफोन भी लगाए गए।

सीआईटी दिलीप कुमार झा और प्रदीप कुमार प्रसाद को हेल्प लाइन में ड्यूटी दी गई। हेल्प लाइन में दिए गए नंबरों पर लोग ट्रेनों के आवागमन की बात ही पूछते रहे। प्रत्येक तीन-चार मिनट टेलीफोन की घंटी बजते ही सीआईटी यह समझते ही ट्रेन हादसा में घायलों के बारे में परिजनों का फोन होगा। रायबरेली और लखनऊ रेलखंड पर हरचंदपुर स्टेशन के समीप रेल हादसा हुआ था। हरचंदपुर से जब भी रेल हादसा में घायलों और मृतकों की सूची स्टेशन मास्टर को मिलती वे हेल्प लाइन के पास सूची भिजवा देते। हेल्प लाइन में बैठक अधिकारी सूची की जानकारी भी लोगों को दे रहे थे। स्टेशन मास्टर ने बताया कि चूंकि रेल हादसा में घायल और मृतक भागलपुर के नहीं हैं अत: जानकारी लेने वाले भी लगभग नहीं हैं। हेल्प लाइन की ड्यूटी प्रत्येक दो घंटे पर बदलती रही। हेल्प लाइन का नंबर टीवी चैनलों पर भी दिया गया है। उन्होंने कहा कि लखनऊ का हेल्प लाइन 03225706 और प्रतापगढ का हेल्प लाइन 05342220492 है।

भागलपुर से इन यात्रियों ने कराया था आरक्षण
न्यू फरक्का एक्सप्रेस में स्लीपर बोगी संख्या एस 10 और 11 में करीब 20 यात्रियों ने भागलपुर से आरक्षण कराया था। उनमें मो. इत्तेसार, राजेश रजक, लक्ष्मी देवी, सौरभ कुमार, मो. मुनीरुद्दीन, हुस्नआरा, मो. इरफान अंसारी, मो. शकील अंसारी, मो. फैयाज अंसारी, अंकित सिंह, सहदेव प्रसाद (पटना तक) और गिरो राय व अन्य शामिल हैं।

कहां हुई घटना 
उत्तरप्रदेश के रायबरेली से करीब 10 किलोमीटर दूर हरचंदपुर रेलवे स्टेशन के पास बुधवार सुबह 6:05 बजे न्यू फरक्का एक्सप्रेस (14003) के नौ कोच और इंजन पटरी से उतर गए। कोच पटरी से उतरकर 250 मीटर दूर तक चले गए। इस घटना में मारे गए लोगों के परिजन को रेल मंत्रालय ने 5-5 लाख रुपए और गंभीर रूप से जख्मी हुए यात्रियों को 1-1 लाख रुपए देने की घोषणा की गई। वहीं, सीएम योगी आदित्यनाथ ने भी मृतकों के परिजन को 2-2 लाख और गंभीर घायलों को 50-50 हजार देने की बात कही है। ऱेलवे सूञों ने बताया कि राहत और बचाव का काम पूरा कर लिया गया है। 36 घंटे में ट्रैक को दुरस्त कर लिया जाएगा। इस हादसे के कारण इस मार्ग पर चलने वाली दो दर्जन ट्रेनें प्रभावित हुईं। इन ट्रेनों का मार्ग बदलकर चलाया जा रहा है। 

हेल्पलाइन नंबर
बीएसएनएल नंबर 05412-254145, जबकि रेलवे का नंबर 027-73677 ये है।
मालदा 03512-266000, 269055
भागलपुर  0641-2422433,2421232
साहिबगंज 06436-222061
जमालपुर, 06344-243101न्यू फरक्का 7595046555 जारी किया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.