जागरण संवाददाता, जमुई। NCHM JEE Result 2021: देश की प्रतिष्ठित होटल मैनेजमेंट परीक्षा के लिए देश की नेशनल टेस्टिगं एजेंसी (NTA) द्वारा आयोजित राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा एनसीएचएमसीटी जेईई द्वारा आयोजित परीक्षा में जमुई की अनुष्का प्रियदर्शनी ने आल इंडिया में प्रथम स्थान पाया है। इसी सप्ताह जारी रिजल्ट में अनुष्का को 800 नंबर में से 765 अंक प्राप्त हुए हैं। मूल रूप से मैथ, रिजनिंग, इंग्लिश, जीके और एप्टिट्यूड टेस्ट वाली इस परीक्षा में चयनित छात्र-छात्राओं में से अव्वल आने वाले को देश की प्रसिद्ध 19 सेंट्रल गवर्नमेंट की इंडियन होटल मैनेजमेंट कॉलेज में बैचलर ऑफ साइंस इन हॉस्पिटैलिटी एंड होटल एडमिनिस्ट्रेशन कोर्स में दाखिला मिलता है।

जमुई के इनकम टैक्स अधिवक्ता रविंद्र किशोर सहाय और शिक्षिका शाश्वती सहाय की छोटी पुत्री अनुष्का प्रियदर्शनी ने जमुई में ही अपनी पूरी स्कूलिंग की है और इसी साल रांची के लोरेटो कॉन्वेंट स्कूल से आईसीएससी बोर्ड द्वारा आयोजित 12वीं की परीक्षा में 92 फीसद अंकों के साथ सफलता पाई है। जमुई के कृष्णपट्टी मोहल्ले में रहने वाले रविंद्र किशोर सहाय और शाश्वती सहाय एक मध्यमवर्गीय साधारण परिवार से आते हैं। जहां बच्चों को साधारण शिक्षा दीक्षा मिली। शाश्वती बताती हैं कि उन्हें सिर्फ दो बेटी है जिसमें बड़ी अनन्या किशोर क्लैट की परीक्षा उत्तीर्ण कर एनएमआईएमएस मुंबई से लॉ की पढ़ाई कर रही है।

दूसरी पुत्री अनुष्का ने पूरे देश में प्रथम स्थान पाकर माता-पिता के साथ-साथ जमुई का भी नाम रोशन किया और यह साबित किया कि अगर हौसला बुलंद हो तो छोटे शहरों में रहकर भी पढ़ाई करते हुए सफलता के शीर्ष पर पहुंचा जा सकता है। अनुष्का बताती है कि उसकी बड़ी बहन अनन्या किशोर ने ही उसे होटल मैनेजमेंट जैसी प्रतिष्ठित एनटीए द्वारा आयोजित परीक्षा में शामिल और सफल होने का है सारा गुर सिखाया। उसकी इतनी बड़ी सफलता में उसकी बड़ी बहन अनन्या का विशेष योगदान रहा है। 2005 में जन्म लेने वाली महज 16 साल की अनुष्का कहती है कि वह मेडिकल और इंजीनियरिंग में सफलता नहीं मिलने पर निराश छात्र-छात्राओं से कहना चाहती है कि मेडिकल और इंजीनियरिंग के अलावे भी देश में एक से बढ़कर एक अन्य क्षेत्र में भी सफलता के कई सारे अवसर भरे पड़े हैं, जिसे प्राप्त करने की आवश्यकता है।

Edited By: Shivam Bajpai