Move to Jagran APP

NCHM JEE Result 2021: बिहार की बेटी लाई All India में पहला स्थान, जमुई की रहने वाली हैं अनुष्का प्रियदर्शनी

NCHM JEE Result 2021 का रिजल्ट जारी कर दिया गया है। बिहार की बेटी ने देशभर में पहला स्थान प्राप्त कर प्रदेश के साथ-साथ अपने जिले जमुई का भी नाम रोशन किया है। साधारण परिवार की अनुष्का प्रियदर्शिनी बहुत खुश हैं और वे क्या कुछ कह रही हैं पढ़ें...

By Shivam BajpaiEdited By: Published: Wed, 15 Sep 2021 08:33 PM (IST)Updated: Wed, 15 Sep 2021 08:33 PM (IST)
NCHM JEE Result 2021: बिहार की बेटी लाई All India में पहला स्थान, जमुई की रहने वाली हैं अनुष्का प्रियदर्शनी
अपने माता-पिता और बहन के साथ अनुष्का प्रियदर्शिनी

जागरण संवाददाता, जमुई। NCHM JEE Result 2021: देश की प्रतिष्ठित होटल मैनेजमेंट परीक्षा के लिए देश की नेशनल टेस्टिगं एजेंसी (NTA) द्वारा आयोजित राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा एनसीएचएमसीटी जेईई द्वारा आयोजित परीक्षा में जमुई की अनुष्का प्रियदर्शनी ने आल इंडिया में प्रथम स्थान पाया है। इसी सप्ताह जारी रिजल्ट में अनुष्का को 800 नंबर में से 765 अंक प्राप्त हुए हैं। मूल रूप से मैथ, रिजनिंग, इंग्लिश, जीके और एप्टिट्यूड टेस्ट वाली इस परीक्षा में चयनित छात्र-छात्राओं में से अव्वल आने वाले को देश की प्रसिद्ध 19 सेंट्रल गवर्नमेंट की इंडियन होटल मैनेजमेंट कॉलेज में बैचलर ऑफ साइंस इन हॉस्पिटैलिटी एंड होटल एडमिनिस्ट्रेशन कोर्स में दाखिला मिलता है।

loksabha election banner

जमुई के इनकम टैक्स अधिवक्ता रविंद्र किशोर सहाय और शिक्षिका शाश्वती सहाय की छोटी पुत्री अनुष्का प्रियदर्शनी ने जमुई में ही अपनी पूरी स्कूलिंग की है और इसी साल रांची के लोरेटो कॉन्वेंट स्कूल से आईसीएससी बोर्ड द्वारा आयोजित 12वीं की परीक्षा में 92 फीसद अंकों के साथ सफलता पाई है। जमुई के कृष्णपट्टी मोहल्ले में रहने वाले रविंद्र किशोर सहाय और शाश्वती सहाय एक मध्यमवर्गीय साधारण परिवार से आते हैं। जहां बच्चों को साधारण शिक्षा दीक्षा मिली। शाश्वती बताती हैं कि उन्हें सिर्फ दो बेटी है जिसमें बड़ी अनन्या किशोर क्लैट की परीक्षा उत्तीर्ण कर एनएमआईएमएस मुंबई से लॉ की पढ़ाई कर रही है।

दूसरी पुत्री अनुष्का ने पूरे देश में प्रथम स्थान पाकर माता-पिता के साथ-साथ जमुई का भी नाम रोशन किया और यह साबित किया कि अगर हौसला बुलंद हो तो छोटे शहरों में रहकर भी पढ़ाई करते हुए सफलता के शीर्ष पर पहुंचा जा सकता है। अनुष्का बताती है कि उसकी बड़ी बहन अनन्या किशोर ने ही उसे होटल मैनेजमेंट जैसी प्रतिष्ठित एनटीए द्वारा आयोजित परीक्षा में शामिल और सफल होने का है सारा गुर सिखाया। उसकी इतनी बड़ी सफलता में उसकी बड़ी बहन अनन्या का विशेष योगदान रहा है। 2005 में जन्म लेने वाली महज 16 साल की अनुष्का कहती है कि वह मेडिकल और इंजीनियरिंग में सफलता नहीं मिलने पर निराश छात्र-छात्राओं से कहना चाहती है कि मेडिकल और इंजीनियरिंग के अलावे भी देश में एक से बढ़कर एक अन्य क्षेत्र में भी सफलता के कई सारे अवसर भरे पड़े हैं, जिसे प्राप्त करने की आवश्यकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.