Move to Jagran APP

Coronavirus : नक्सलियों के कैंप में कोरोना की दस्तक, मल्हाटरी जंगल से आए दस्ते के तीन सदस्य संक्रमित

Coronavirus दुधपनियां के जंगल में डेरा डाले नक्सलियों के एक दस्ते के तीन नक्सली कोरोना संक्रमित हो चुके हैं। संक्रमित हुए तीनों नक्सली बेलहर के मल्हाटरी जंगल से दुधपनियां पहुंचे हैं।

By Dilip ShuklaEdited By: Published: Fri, 17 Jul 2020 08:54 AM (IST)Updated: Fri, 17 Jul 2020 08:54 AM (IST)
Coronavirus :  नक्सलियों के कैंप में कोरोना की दस्तक, मल्हाटरी जंगल से आए दस्ते के तीन सदस्य संक्रमित
Coronavirus : नक्सलियों के कैंप में कोरोना की दस्तक, मल्हाटरी जंगल से आए दस्ते के तीन सदस्य संक्रमित

भागलपुर [कौशल किशोर मिश्र]। वैश्विक महामारी का रूप ले चुकी कोरोना के हमले से नक्सलियों का कैंप भी नहीं बच सका है। बताया जा रहा है कि दुधपनियां के जंगल में डेरा डाले नक्सलियों के एक दस्ते के तीन नक्सली कोरोना संक्रमित हो चुके हैं। संक्रमित हुए तीनों नक्सली बेलहर के मल्हाटरी जंगल से दुधपनियां पहुंचे हैं। पिंटू राणा के दस्ते से ताल्लुक रखने वाले इस पार्टी दस्ते में तीन सदस्यों के संक्रमित होने की बात थोक में भागलपुर से दवा मंगाने से बाहर आई है। जिन दवाओं को जंगल में भेजा गया है उसका इस्तेमाल वर्तमान समय में कोरोना संक्रमित मरीजों को ही इस्तेमाल में दिया जा रहा है। भागलपुर-बांका-मुंगेर सीमा पर सक्रिय खुफिया अधिकारियों को आ-सूचना मिली कि भागलपुर से हाइड्रोक्सी क्लोरोक्वीन, जिंकोविट और एक्स्ट्रा सी बिटामिन टेबलेट मंगाए गए हैं। उक्त आ-सूचना की पड़ताल में बांका के दुधपनियां जंगल में दवाइयां पहुंचाए जाने की बात सामने आ रही है। इस काम में भागलपुर में मौजूद नक्सलियों के स्लीपर सेल की भूमिका बताई जा रही है।

loksabha election banner

खुफिया अधिकारियों की इस जानकारी के बाद नक्सलियों की धरपकड़ में लगे सीआरपीएफ और कोबरा बटालियन के जवानों ने चौकसी बढ़ा दी है। नक्सलियों के कैंप में कोरोना भगदड़ को देखते हुए उनकी घेराबंदी कड़ी करने की तैयारी शुरू हो गई है। बांका-मुंगेर-जमुई के बार्डर पर अतिरिक्त चौकसी बढ़ाई गई है। नक्सलियों में कोरोना संक्रमण के खतरे को देखते हुए नक्सली कमांडर संक्रमित साथियों को सुरक्षित पनाह की कोशिश भी कर सकते हैं। अबतक मधुमेह, किडनी, लीवर आदि रोग से ग्रसित नक्सली उपचार के लिए भागलपुर का ही रूख करते रहे हैं। उपचार के दौरान भागलपुर में आधा दर्जन नक्सली कमांडर पूर्व में गिरफ्तार हो चुके हैं। इसको देखते हुए भागलपुर, बांका, मुंगेर, जमुई में भी सतर्कता बढ़ा दी गई है।

एके अंबेडकर ने दबोचा था स्लीपर सेल के दो सदस्यों को

बरारी थाना क्षेत्र के डीएम कोठी से सटे खंजरपुर रोड से नक्सलियों के स्लीपर सेल के दो सदस्यों को दबोचा गया था। मुंगेर से छापेमारी में आए तेजतर्रार आइपीएस एके अंबेडकर के नेतृत्व में पुलिस बल ने दो नक्सलियों को दबोचा था। दोनों जख्मी, बीमार और संगठन कमांडर के निर्देश पर भूमिगत होने वाले सहयोगियों को भागलपुर में पनाह दिलाते थे। यहां के एसएसपी रहे विवेक कुमार के कार्यकाल में एक शिक्षाविद् के संरक्षण में छिपे दो नक्सलियों को गिरफ्तार किया गया था। तब उक्त शिक्षक को हिरासत में लेने पर हाइ वोल्टेज ड्रामा चला था। घंटों पूछताछ बाद निजी मुचलके पर उक्त शिक्षक को थाने से मुक्ति मिली थी। नक्सलियों में कोरोना से हुई भगदड़ बाद उनके शहरी क्षेत्र में पनाह लेने की संभावना जताई जा रही है। इसको देखते हुए भागलपुर, बांका, मुंगेर, जमुई में भी सतर्कता बढ़ा दी गई है।

- बांका के बेलहर थाना क्षेत्र स्थित मल्हाटरी जंगल से आए दस्ते के तीन सदस्यों के संक्रमित होने की चर्चा

- भागलपुर से हाइड्रोक्सी क्लोरोक्वीन-200, जिंकोविट और एक्स्ट्रा सी बिटामिन टेबलेट मंगाने की आ-सूचना पर सतर्क हुए खुफिया अधिकारी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.