जमुई,जेएनएन। बिहार के जमुई जिले में नक्‍सलियों का जमावड़ा लगा था। मामला खैरा थाना क्षेत्र से जुड़ा हुुआ है। इलाके के पंचभूर जंगल में कुख्यात नक्सली कमांडर सिद्धू कोड़ा, पिंटू राणा, करुणा दी समेत 20-25 नक्सली जुटे थे। लेकिन उन नक्‍सलियों के शायद दिन अच्‍छे नहीं थे। इस जमावड़े की भनक सुरक्षा बलों को लग गई। इसके बाद एसटीएफ, सीआरपीएफ, एसएसबी तथा जिला पुलिस के जवानों ने संयुक्त रूप से सर्च अभियान शुरू कर दिया।

मनोरंजन पर भी खूब उड़ा रहे हैं पैसे

सभी नक्सली धनेश्वरी पहाड़ी की तरफ बैठे थे। दोपहर लगभग 12 बजे पुलिस को देखते ही वे भाग निकले। पुलिस ने नक्सलियों के बैठक स्थल से एक देसी राइफल, कारतूस, बम बनाने की सामग्री, नक्सली साहित्य के अलावा कई आपत्तिजनक सामान बरामद किए हैं। बरामद सामान में कुछ लक्जरी आइटम भी शामिल थे। जिनसे पता चलता है कि नक्सली सजने-संवरने तथा मनोरंजन पर भी खूब पैसे बहा रहे हैं।  

नक्‍सली कमांडर के लिखे पत्र भी मिले

जमुई एसपी जे रेड्डी ने इस संबंध में बताया कि इस मामले में खैरा थाने में कांड संख्या 259/19 दर्ज किया गया है। पुलिस को नक्सली कमांडर सिद्धू कोड़ा के हाथ के लिखे दो पत्र भी मिले हैं। उनमें संवेदकों से लेवी वसूल किए जाने का जिक्र किया गया है। उन पत्रों में शहीदी सप्ताह के दौरान शहीद साथियों को श्रद्धांजलि दिए जाने की भी चर्चा की गई है। उन्होंने कहा कि नक्सलियों को किसी भी हाल में पनपने नहीं दिया जाएगा।  

इन सामानों की हुई बरामदगी

एक देसी राइफल 

20 पीस ङ्क्षजदा कारतूस

बम बनाने के सामान

नक्सली साहित्य व पत्र

चार पीस त्रिपाल

एक पीस मच्छरदानी

चार पीस पि_ू बैग 

छह नेमार व लेदर बेल्ट

तीन पीस ङ्क्षसङ्क्षलग

विभिन्न प्रकार की दवाएं

तीन पीस आर्मी कैप

एक वीसील कोड

बड़ी मात्रा में खाना पकाने के सामान

छह पीस बर्तन 

पानी की बोतलें

नायलोन का रस्सी

इन नक्सलियों को किया गया नामजद

जमुई के पंचभूर जंगल से बरामद हथियार समेत अन्य सामानों की बरामदगी मामले में सिद्धू कोड़ा, पिंटू राणा, करुणा दी, बुद्धन मांझी, मनोज सोरेन, मुंशी हेम्ब्रम, बाबूलाल टूडू, सुमा राणा, अरङ्क्षवद साह, बब्लू संथाल तथा मतलू तूरी को नामजद तथा 20-25 अज्ञात नक्सलियों के खिलाफ मामला दर्ज  किया गया है।

Posted By: Rajesh Thakur

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस