Move to Jagran APP

Munger : हरनय चेकडैम खोलेगा समृद्धि का द्वार, 80 फीसद काम पूरा, 2022 से खेतों तक पहुंचेगा पानी

मुंगेर के किसानों को सिंचाई के लिए अब परेशान होने की जरूरत नहीं है। हरनय चेकडैम का काम 80 फीसद तक पूरा हो गया है। अगले साल इसके माध्‍यम से किसानों के खेतों तक पानी पहुंचने लगेगा। इसके लिए...!

By Abhishek KumarEdited By: Published: Thu, 22 Jul 2021 04:12 PM (IST)Updated: Thu, 22 Jul 2021 04:12 PM (IST)
Munger : हरनय चेकडैम खोलेगा समृद्धि का द्वार, 80 फीसद काम पूरा, 2022 से खेतों तक पहुंचेगा पानी
मुंगेर के किसानों को सिंचाई के लिए अब परेशान होने की जरूरत नहीं है।

हवेली खडग़पुर ( मुंगेर ) [राम प्रवेश सिंह]।  हवेली खडग़पुर अनुमंडल क्षेत्र लगभग एक दर्जन किसानों के दिन बहुरने वालें हैं। बागेश्वरी, अग्रहन, मंझगांय, कुरावा, मंझगांय डीह, भदौरा सहित गांव के किसान और समृद्ध होंगे। इनकी खेतों तक पानी पहुंचाने के लिए बागेश्वरी गांव स्थित हरनय गोविंद पुल पर बन रहा चेकडैम 2022 के जून तक चालू कर दिया जाएगा। अभी 80 फीसद काम पूरा कर लिया गया है। इस डैम के चालू होने से लगभग 21 सौ एकड़ खेतों तक सिंचाई के लिए पानी पहुंचेगा। चेकडैम का निर्माण में15 करोड़ की लागत से हो रहा है। यह डैम की पहचान जोहर नाइस गोविंद चेकडैम से भी है। चेकडैम से जल संग्रह के साथ साथ क्षेत्र के किसानों को सिंचाई की समस्या से निजात मिलेगी ।

prime article banner

प्वाइंटर्स

--21 सौ एकड़ खेतों को करेगा सिंचित

-03 एचआर हाल बनकर तैयार, एक का काम बचा

-900 मीटर नदी की नहीं हुई है ढलाई

-2020 तक काम होनो था पूरा

-2022 के जुलाई तक हो जाएगा चालू

चेकडैम बनने के बाद खेतों में बढ़ेगी पैदावार

प्रखंड के बागेश्वरी गांव में स्थित मनी नदी में हरनय गोङ्क्षवद चेकडैम का निर्माण कार्य पूर्ण नहीं हो पाया है । कार्य पूर्ण होने से क्षेत्र के बागेश्वरी अग्रहण, कुरावा, मंझगांय सहित आधा दर्जन से अधिक गांवों के सैकड़ों किसानों के हजारों एकड़ खेत की सिचाई होगी । चेकडैम का निर्माण को लेकर किसान इस बात से काफी उत्साहित हैं कि अब उनके खेतों में सालोभर फसल लहलहाएगी।

2020 में ही काम होना था पूरा

डैम के निर्माण कार्य में लगी कंपनी के रजनीश कुमार ने बताया कि जून 2020 में ही निर्माण कार्य पूरा होना था। जमीन, कोरोना और लाकडाउन के कारण काम समय पर पूरा नहीं हो सका। अब कोरोना का मामला कम होते ही निर्माण में तेजी आई है। 2022 के जुलाई तक पूरा करने का लक्ष्य है । उन्होंने बताया कि निर्माण कार्य में अब 2. 26 करोड़ का काम होना बाकी है। चार में से एक एचआर (हाल) का निर्माण होना बाकी है। नौ सौ मीटी की तीन पइन की ढलाई का काम बचा हुआ है। इसे समय से पूरा कर लिया जाएगा।

किसानों लगाए बैठे हैं आस

हरनय गोङ्क्षवद चेकडैम का निर्माण शुरू होने से क्षेत्र के किसानों में उम्मीद जगी थी कि अब उनके खेतों में लगी फसल लहलहाएगी । लेकिन, अभी तक निर्माण कार्य पूरा नही होने से क्षेत्र में ङ्क्षसचाई की समस्या बनी हुई है । -चंद्रदेव मंडल किसान

-चेकडैम का निर्माण होने से क्षेत्र में बंजर पड़ी जमीन में फसल उत्पादन के असर दिखने लगा है। फसलों की बिक्री कर अपनी आय में वृद्धि करेंगे । चेकडैम के निर्माण से जल संग्रह और ङ्क्षसचाई क्षमता में वृद्धि होगी साथ ही भूगर्भीय जल स्तर में वृद्धि होगी । -रेवती तिवारी, किसान

15 करोड़ की लागत से हरनय गोविंद चेकडैम का निर्माण हो रहा है। 80 फीसद काम पूरा कर लिया गया है, 20 फीसद काम बाकी है । 2022 के अप्रैल तक पूरा हो जाएगा। बरसात के कारण अभी काम बंद है। -पंकज कुमार, कनीय अभियंता, सिंचाई विभाग। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.