जागरण संवाददाता, मुंगेर। मुंगेर डीएम नवीन कुमार गुरुवार को सपरिवार शादीपुर स्थित बड़ी मां दुर्गा एवं जमालपुर में माता के दर्शन करने पहुंचे। उन्होंने मुंगेरवासियों के सुख समृद्धि ,शांति की कामना की। माता की पूजा अर्चना कर मुंगेर के विकास व समृद्धि की कामना की। जिलाधिकारी माता की चुनरी धारण कर श्रद्धालु की तरह सपरिवार पूजा अर्चना करने पहुंचे। जिलाधिकारी आम लोगों की तरह दिखे। जिलाधिकारी ने इस दौरान पूजा पंडालों में सुरक्षा व्यवस्था और कोरोना वायरस के बारे में भी जानकारी ली। आम श्रद्धालुओं की तरह जिलाधिकारी नजर आए।

दुर्गा पूजा को लेकर मुंगेर जिला प्रशासन पूरी तरह अलर्ट मोड पर है। विसर्जन यात्रा तक जिलाधिकारी ने हर पूजा-पंडाल और चौक चौराहों पर कड़ी सुरक्षा का बंदोबस्त किया है। साथ ही पूजा पंडालों के पास जांच और वैक्सीनेशन की भी सुविधा उपलब्ध कराई गई है। इधर, दुर्गा पूजा को लेकर जिले वासियों में गजब का उत्साह है सुबह से ही माता के दर्शन के लिए पूजा पंडालों में भीड़ उमड़ रही है। महिलाएं खोंइचा भर रही है। जिले के जमालपुर, तारापुर बरियारपुर, खड़गपुर, असरगंज, धरहरा, संग्रामपुर व टेटिया बंबर प्रखंडों में दशहरा को लेकर काफी चहल-पहल है।

मुंगेर में रौनक 

दुर्गा पूजा को लेकर कई स्थानों पर बनाए गए पूजा पंडालों की भव्यता देखकर लोग मुग्ध हो रहे है। इनमें बरियारपुर प्रखंड के कल्याणपुर में जयपुर के हवा महल के रूप को पूजा पंडाल में उकेरा गया है। कोलकता के कलाकारों की ओर से बनाए गए इस पंडाल की कलाकारी को देखने के लिए प्रखंड क्षेत्र के कई गांवों के लोग वहां पहुंच रहे है। शहरी क्षेत्र के दहलट्टा में बनाए गए आकर्षक पंडाल भी चर्चा में है।

वैसे तो हर पूजा समिति ने स्थान की साज सज्जा को लेकर कुछ अलग करने की कोशिश की है। दुर्गा मंदिरों के मुख्य द्वार पर लगे तोरण द्वारा की भव्यता देख लोग आकर्षित हो रहे हैं। शादीपुर की बड़ी काली पूजा समिति, बाटा चौक दुर्गा पूजा समिति, संदलपुर आदि पूजा समिति द्वारा बनाए गए तोरण द्वारा की भी खूब चर्चा हो रही है। आर्टिफिसियल फूलों से सजा बड़ी दर्ग़ा मंदिर की मोहकता देखकर लोग खुश हो रहे है। वहीं झालर की चकाचौंध वं एलईडी की दुधिया रौशनी से सभी दुर्गा मंदिर जगमग है। साज सज्जा के बीच लोगों का उत्सवी रंग चरम पर पहुंच चुका है।

Edited By: Shivam Bajpai