Move to Jagran APP

Munger CoronaVirus Vaccination : कोरोना वैक्सीन का बेइंताहा था इंतजार, आने के बाद दिखा रहे बेरूखी, जानिए वजह

कोरोना वैक्सीन पूरी तरह से सुरक्षित होने के बाद भी लोग इसका टीका लगाने से परहेज करने लगे हैं। जबिक पहले लोगों ने इस वैश्विक संक्रमण से बचने के लिए उक्त टीके का बेइंतहा इंतजार किया और अब वैक्सीन के आ जाने के बाद उससे बेरूखी दिखा रहे हैं।

By Amrendra kumar TiwariEdited By: Published: Tue, 19 Jan 2021 01:33 PM (IST)Updated: Tue, 19 Jan 2021 01:33 PM (IST)
Munger CoronaVirus Vaccination : कोरोना वैक्सीन का बेइंताहा था इंतजार, आने के बाद दिखा रहे बेरूखी, जानिए वजह
पहले दिन लक्ष्य के 48.5 और दूसरे दिन 38.50 फीसदी लोगों ने ही कराया टीकाकरण

जागरण संवाददाता, मुंगेर । कोरोना वायरस संक्रमण के खौफ ने पूरी दुनिया को अपनी आगोश में ले लिया। इस कारण पूरी दुनिया के लोग कोरोना वैक्सीन की बाट जोह रही थी। स्वास्थ्य कर्मी से लेकर आम लोग तक जल्द वैक्सीन आ जाने की दुआ मांग रहे थे। खैर, वैज्ञानिकों की दिन रात की मेहनत रंग लाई और देश में दो कोरोना वैक्सीन तैयार हो गए। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना के खिलाफ जंग में फ्रंट लाइन पर मोर्चा संभालने वाले कोरोना वारियर्स को सबसे पहले टीका देने का निर्णय लिया।

loksabha election banner

16 जनवरी से शुरू हुआ टीकाकरण

प्रथम चरण में जिला के स्वास्थ्य कर्मी, आशा कार्यकर्ताओं को टीका देने का निर्णय लिया गया। 16 जनवरी से जिला के छह केंद्रों पर टीकाकरण की शुरुआत की गई। स्वास्थ्य विभाग की ओर से प्रत्येक केंद्र पर प्रत्येक दिन सौ लोगों का टीकाकरण करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

लक्ष्य के अनुरूप टीका लेने नहीं आ रहे निबंधित लोग

शनिवार और सोमवार को सभी छह केंद्र पर टीकाकरण किए गए, लेकिन एक भी केंद्र पर लक्ष्य के अनुरूप सौ लोगों को टीका नहीं लगाया जा सका है। इसकी सबसे बड़ी वजय यह हे कि चिह्नित किए लोग कोरोना का टीका लगाने के लिए केंद्र तक नहीं पहुंच रहे हैं। 16 जनवरी को जिला में छह केंद्रों पर छह सौ के विरुद्ध मात्र 291 लोगों को वक्सीन लगाया जा सका। यह लक्ष्य का महज 48.5 फीसदी है। वहीं, 18 जनवरी को 231 लोगों को कोरोना के वक्सीन दिए जा सके। जो लक्ष्य का महज 38.50 फीसदी है।

पहले वैक्सीन आने की दुआ अब बेरूखी

कोरोना वैक्सीन आने की दुआ करने वाले कोरोना वारियर्स ही वैक्सीन आ जाने के बाद बेरूखी दिखा रहे हैं। कोरोना टीकाकरण के लिए लोगों को प्रेरित करने के लिए मोबाइल के कॉलर टयून भी बदल दिए गए। अब किसी भी नंबर पर फोन करने पर यह सुनाई देती है कि देश में बनी कोरोना वैक्सीन पूरी तरह से सुरक्षित है। इसलिए अपनी बारी आने पर टीका अवश्य लगाएं। इसके बाद भी शत प्रतिशत लोग कोरोना के वैक्सीन लगाने के लिए आगे नहीं आ रहे हैं।

बोले जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी

जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ प्रकाश चंद्र सिन्हा ने कहा कि ऐसा लग रहा है कि अब भी कोरोना वैक्सीन को लेकर लोगों में भ्रम और संशय की स्थिति है। मैं यह कहना चाहता हूं कि कोरोना वैक्सीन पूरी तरह से सुरक्षित है। इसलिए सभी चयनित लोग निर्धारित तिथि और समय पर कोरोना टीकाकरण केंद्र पर पहुंच कर टीका लगवाएं। कोरोना का टीका लगाने के बाद किसी तरह की परेशानी नहीं होती है। टीका लगाने के बाद लोगों को आधे घंटे तक ऑब्जर्वेेशन में रखा जाता है। इसके बाद ही उन्हें घर भेजा जाता है। सभी लोग कोरोना के वैक्सीन लें, तभी हम कोरोना को पूरी तरह से मात देने में सफल होंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.