संवाद सूत्र, जोकीहाट, (अररिया): अररिया जिले के जोकीहाट प्रखंड अंतर्गत जहानपुर गांव निवासी मृत्युंजय कुमार झा को ग्लोब आयल कांफ्रेंस में बेस्ट परफॉर्मेंस के लिए पुरस्कृत किया गया है। उन्हें ऑयल सीड सेक्टर में विशेष जानकारी के कारण चर्चित गोविंद भाई मेमोरियल अवार्ड आगरा में आयोजित सम्मेलन में नवाज़ा गया है। पुरस्कार के तौर पर 50 हजार रुपये की नकद राशि व ट्राफी मिली है। आगरा के ताज होटल में करीब एक हजार औद्योगिक हस्तियों की मौजूदगी में केंद्रीय खाद्य सचिव सुधांशु पांडे ने मृत्युंजय झा को बिज़नेस जर्नलिज्म में बेहतरीन एंकरिंग के लिए सम्मानित किया।

इस अवार्ड के लिए दुनिया भर में अबतक सिर्फ तीन लोगों को चुना गया है। झा के अलावा ये सम्मान गोदरेज इंटरनेशनल लंदन के डायरेक्टर और इंटरनेशनल सिविल सोसायटी ऑर्गेनाइजेशन सालिडरिडेड एशिया के एमडी को मिला है। मृत्युंजय फिलहाल एक निजी मीडिया चैनल के बिजनेस सेक्शन के कमोडिटी एडिटर के तौर पर कार्यरत हैं। झा की इस सफलता पर पूरे जहानपुर गांव में हर्ष का वातावरण है।

गौरतलब है कि मृत्युंजय की प्रारंभिक शिक्षा गांव में हुई थी। मुंबई में रहने के बावजूद वे गांव से जुड़े हैं। उन्हें अपनी जन्मभूमि से काफी लगाव है। उन्होंने इस महत्वपूर्ण पुरस्कार को पाकर खुशी व्यक्त करते हुए कहा कि पितृपक्ष के अवसर पर यह पुरस्कार अपने दिवंगत पिता स्वर्गीय राजेंद्र मोहन झा को समर्पित करता हूं। उन्होंने कहा कि आज मैं जो कुछ भी हूं, पिता के बदौलत हूं।

इंडोर स्टेडियम अररिया में सुबह नौ बजे से खेला जाएगा फाइनल मैच

जागरण संवाददाता अररिया: शहर स्थित इंडोर स्टेडियम अररिया में चल रहे अंडर 19 बिहार राज्य जूनियर रैंकिंग बैडमिंटन टूर्नामेंट के तीसरे दिन शुक्रवार को बालक व बालिका वर्ग क्वार्टर फाइनल मैच खेला गया। पहली बार अररिया की धरती पर हो रहे इस तरह की प्रतियोगिता से जिले के खिलाड़ियों को आगे बढ़ने का मौका मिलेगा। लोगों का कहना है कि राज्यस्तरीय प्रतियोगिता होने से अच्छे अच्छे खिलाड़ियों से खेलने का अवसर मिला। विभिन्न जिलों से आए बालक व बालिकाओं ने अपने खेल का बेहतर प्रदर्शन किया।

आज खेले गए क्वार्टर मैच के सभी मैच काफी रोमांचक रहा। खिलाड़ियों ने बेहतर खेल के दम पर अगले दौर प्रवेश किए। दो बार के विजेता मुज़्ज़फरपुर के तनवीर अहमद अपने क्वार्टर फाइनल मुकाबले में पूर्णिया के गर्व शारदा से सीधे सेटों में 21-17, 23-21 से हारकर टूर्नामेंट से बाहर हो गए। इसके अलावा मुज़्ज़फरपुर के अमृत राज ने पटना के गोपाल कुमार 25-23, 21-15 से, पटना के सक्षम वत्स ने दरभंगा के माज़िद अली को 25-27,21-11,21-11 समस्तीपुर के आदित्य कुमार चौधरी ने पूर्णिया के शानिफ रजा को 21-11, 21-16 से हराकर सेमीफाइनल में प्रवेश किया।

वहीं बालिकाओं के एकल मुकबाले में पूर्णिया की सलोनी कुमारी ने पटना के ज़ानिब नजीर को 21-9, 21-12 से पटना की सारा कौसर ने खगड़िया की शिवांगी कुमारी को 21-13, 21-10 से पटना की सृजा ने कटिहार की सोम्या भारती को 21-13, 21-9 से भागलपुर की सान्वी आनंद ने कैमुर की फिजा हसन को 21-11, 21-17 से परास्त कर सेमीफाइनल में जगह बनाई।

आज के सत्र में टूर्नामेंट के सभी सेमीफाइनल खेले जाएंगे। ज्ञात हो कि 21 सितंबर से शुरू इस टूर्नामेंट का फाइनल मुकाबला 24 तारीख को दिन के 9:00 बजे से खेला जाएगा। यह जानकारी अररिया जिला बैडमिंटन एसोसिएशन के सचिव आदर्श कांत ने जानकारी दी।

Edited By: Shivam Bajpai