Move to Jagran APP

नहीं आया कैश... शहर के सभी एटीएम खाली, जानिए... निपटने के लिए बैंक ने क्या की पहल

शहर स्थित एसबीआइ के मुख्य ब्रांच को छोड़कर किसी भी एटीएम में कैश नहीं डाले गए। जबकि एसबीआइ का दावा था कि सोमवार से स्थिति सामान्य हो जाएगी।

By Dilip ShuklaEdited By: Published: Tue, 11 Jun 2019 02:47 PM (IST)Updated: Tue, 11 Jun 2019 04:19 PM (IST)
नहीं आया कैश... शहर के सभी एटीएम खाली, जानिए... निपटने के लिए बैंक ने क्या की पहल
नहीं आया कैश... शहर के सभी एटीएम खाली, जानिए... निपटने के लिए बैंक ने क्या की पहल

भागलपुर [जेएनएन]। शहरवासियों को एटीएम में कैश की किल्लत से पांचवें दिन भी निजात नहीं मिली। शहर स्थित एसबीआइ के मुख्य ब्रांच को छोड़कर किसी भी एटीएम में कैश नहीं डाले गए। जबकि एसबीआइ का दावा था कि सोमवार से स्थिति सामान्य हो जाएगी। पर, ऐसा हुआ नहीं। इधर, एटीएम में कैश नहीं होने के कारण सुबह से रात तक लोग एक से दूसरे एटीएम की चक्कर लगाते रहे। जिस एटीएम में कैश था वहां लोगों की भी भीड़ लगी रही। दरअसल, एसबीआइ ने नए नोट और कैश की मांग आरबीआइ से की थी। आरबीआइ से सोमवार तक कैश आने की उम्मीद थी। इधर, चेस्ट और ग्राहकों द्वारा बैंकों में जमा कैश को शाम में एटीएम में डाले जा रहे थे। शनिवार को 55 एटीएम में कैश डाले गए थे। रविवार को बैंक बंद होने के कारण एटीएम में आपूर्ति नहीं की जा सकी।

loksabha election banner

आज डाले जाएंगे ग्राहकों के जमा किए रुपये

सोमवार को बैंक में ग्राहकों के जमा कैश को मंगलवार को एटीएम में डाले जाएंगे। वही, एसबीआइ के अलावा सेंट्रल बैंक, बैंक ऑफ इंडिया, कॉर्पोरेशन बैंक सहित अन्य बैंकों के एटीएम में कैश नहीं का बोर्ड लगा रहा। बता दें कि शहर के अलावा जिले के अनुमंडल और प्रखंडों के एटीएम को पूरी तरह सुचारू कराने के लिए कम से कम 15 से 20 करोड़ रुपये की जरूरत है।

एक सप्ताह पूर्व शहर में एसबीआइ की 66 एटीएम की जगह महज 15 में डाले गए कैश

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में नोटों की कमी हो गई है। अचानक कमी होने का असर एटीएम पर पड़ा है। इस कारण शहरी क्षेत्र के कुछ एटीएम को छोड़कर, नवगछिया, कहलगांव, सुल्तानगंज सहित प्रखंडों की एटीएम में गुरुवार को कैश नहीं डाले गए। वहीं, ब्रांच में लेनदेन में कोई दिक्कत नहीं है। बैंक का कहना है कि आरबीआइ से नए नोटो की आपूर्ति नहीं हो रही है। सोमवार से स्थिति सामान्य हो जाएगी। एटीएम में रुपये नहीं होने से लोगों को काफी परेशान होना पड़ रहा है। लोग एटीएम कार्ड लेकर एक एटीएम से दूसरे एटीएम का चक्कर काटते रहे। शहर में तीन दर्जन से ज्यादा सरकारी और निजी बैंकों की एटीएम बंद रहे।

दरसअल, एसबीआइ चेस्ट में एक सप्ताह से नए नोट की आपूर्ति आरबीआइ से नहीं हो रही है। गुरुवार को चेस्ट में 80 फीसद 500 और 100 रुपये के नए नोट समाप्त हो गए। इस कारण शहरी क्षेत्र के 66 में से केवल 15 एटीएम में कैश डाले गए।

कैश नहीं के लगा रहा बोर्ड

कैश निकासी के लिए लोग एक एटीएम से दूसरे एटीएम का चक्कर लगाते दिखे। पूरे दिन लोग परेशान रहे। जिन एटीएम में रुपये की दिक्कत नहीं थी वहां काफी भीड़ रही। नगर के खलीफाबाग, तातारपुर, मिरजान, पुलिस लाइन, अलीगंज, नाथनगर, स्टेशन, वेरायटी चौक, मायागंज, सहित कुछ इलाके की एटीएम में कैश की आपूर्ति नहीं थी। कैश नहीं का बोर्ड लटका रहा।

तीन दिन और होना पड़ेगा परेशान, बैंक से करें निकासी

शहरी इलाके की सभी एटीएम को सुचारू होने में तीन दिन का समय और लगने की उम्मीद है। सबसे ज्यादा ग्राहक और एटीएम शहर में एसबीआइ की है। ऐसे में ग्राहकों को एटीएम से कैश निकासी के लिए भटकना पड़ेगा। मोटी रकम के लिए बैंक से ही निकासी करने में सहूलियत होगी।

दूसरे बैंकों की हालत भी दयनीय

एसबीआइ की तरह दूसरे सरकारी बैंकों की हालत भी दयनीय है। यूनियन बैंक, यूको बैंक, बैंक ऑफ इंडिया की ब्रांच एटीएम भी बंद रही।

एसबीआइ क्षेत्रीय प्रबंधक पवन कुमार सिंह ने कहा कि नए नोट नहीं है। इस वजह से एटीएम में कैश पर्याप्त संख्या में नहीं भेजा जा रहा है। दो से तीन दिनों में आरबीआइ से करेंसी पहुंचने की उम्मीद है। करेंसी के लिए दूसरे बैंकों से भी बात चल रही है।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.