Move to Jagran APP

भागलपुर के 'माननीय' नहीं हो सके हाईटेक, कई विधायक के फेसबुक अकाउंट तक नहीं

भागलपुर जिले के ज्‍यादातर विधायक सोशल नेटवर्क पर एक्टिव नहीं हैं। कई विधायक के फेसबुक पर भी एकाउंट नहीं है। कुछ के हैं तो एक्टिव नहीं रहते। जबकि इस बार कोरोना काल में सोशल नेटवर्क की भूमिका काफी बढ़ गई है।

By Dilip ShuklaEdited By: Published: Thu, 01 Oct 2020 01:09 PM (IST)Updated: Thu, 01 Oct 2020 01:09 PM (IST)
भागलपुर के 'माननीय' नहीं हो सके हाईटेक, कई विधायक के फेसबुक अकाउंट तक नहीं
भागलपुर में चुनावी प्रचार का तरीका कोरोना काल में भी नहीं बदला है।

भागलपुर [अभिषेक कुमार]। कोरोना काल में बिहार में हो रहे विधानसभा चुनाव ने सोशल मीडिया के महत्व को बढ़ा दिया है। वर्चुअल रैली व वर्चुअल संवाद जैसे नए-नए शब्दों से मतदाता रूबरू हो रहे हैं। लेकिन, भागलपुर के माननीय अब तक हाईटेक नहीं हो सके हैं। उनका चुनावी प्रचार का तरीका कोरोना काल में भी नहीं बदला है।

prime article banner

कई विधायक सोशल मीडिया से कोसों दूर हैं। कुछ माननीय ने फेसबुक पर अपना अकाउंट तो बना लिया है पर उनकी सक्रियता नहीं दिखती। ये हालात तब हैं जब भागलपुर में कोरोना से 7246 लोग संक्रिमित हो चुके हैं। इसमें से करीब 50 की मौत हो चुकी है। इससे साफ है कि इस बार चुनाव का पुराना तरीका चौपाल और सभा नहीं चलने वाली है।

कांग्रेस के दोनों विधायक सक्रिय : फेसबुक पर सबसे अधिक सक्रिय कहलगांव के कांग्रेस विधायक सदानंद सिंह दिख रहे हैं। वे लगभग हर दिन की गतिविधयों को अपडेट कर रहे हैं। वहीं, भागलपुर के कांग्रेस विधायक अजीत शर्मा इन दिनों सोशल मीडिया से कुछ दूर हैं। 19 जून को उन्होंने आखिरी अपडेट किया है। हालांकि इससे पहले वे काफी सक्रिय थे। हर दिन अपडेट कर रहे थे। साथ ही दोनों ट्विटर पर भी सक्रिय हैं।

जदयू के विधायक नहीं ले रहे रुचि : सुल्तानगंज से जदयू विधायक सुबोध राय की प्रोफाइल खोजने पर भी नहीं मिलती है। साथ ही कोई अपडेट भी उनका नहीं दिखता है। नाथनगर के जदयू विधायक लक्ष्मीकांत मंडल ने फेसबुक पर अकाउंट तो बनाया है, लेकिन वे पोस्ट आदि नहीं करते हैं। ट्विटर पर दोनों में से किसी का अकाउंट नहीं है। वहीं, गोपालपुर के विधायक नरेंद्र कुमार उर्फ गोपाल मंडल भी पिछले साल भर से सक्रिय नहीं दिख रहे हैं। उन्होंने आखिरी पोस्ट 24 मई 2019 को किया है।

राजद के रामविलास इन दिनों दिख रहे सक्रिय : पीरपैंती से राजद के विधायक रामविलास पासवान इन दिनों फेसबुक पर काफी सक्रिय दिख रहे हैं। वह हर गतिविधि की पोस्ट भी कर रहे हैं। वहीं, बिहपुर से राजद की विधायक वर्षा रानी इस मामले में काफी पीछे दिख रही हैं। उनका सोशल साइट पर अकाउंट भी नहीं दिख रहा है।

वर्चुअल संवाद रहेगा असरदार : 2015 के चुनाव से यह चुनाव कई मामले में अलग है। चुनाव आयोग ने चुनावी रैली, प्रचार, नामांकन सहित अन्य तरह के कैंपेन के लिए गाइडलाइन जारी कर रखी है। यदि इस गाइडलाइन का पालन कड़ाई से कराया गया तो सोशल मीडिया पर पिछड़े माननीय अपने वोटरों से सीधा संवाद नहीं कर पाएंगे। उन्हें सोशल मीडिया का सहारा लेना ही होगा।  

विधायक - विधानसभा- फेसबुक पर फॉलोवर्स    

:-सदानंद सिंह - कहलगांव- 4450

:-अजीत शर्मा - भागलपुर- 3113

:-नाथनगर- लक्ष्मीकांत मंडल -3691

:-सुल्तानगंज- सुबोध राय - अकाउंट नहीं

:-बिहपुर - वर्षा रानी- अकाउंट नहीं

:-गोपालपुर- नीरज कुमार- 1498

:-पीरपैंती- रामविलास पासवान -1394


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.