Move to Jagran APP

अनु और अंकित जिला टॉपर, ओवरऑल बेटियां आगे

बिहार माध्यमिक बोर्ड ने मैट्रिक परीक्षा 2020 की जिलेवार टॉपर्स सूची मंगलवार देर शाम जारी कर दिया। रिजल्ट में बेटियों का दबदबा रहा।

By JagranEdited By: Published: Tue, 26 May 2020 11:06 PM (IST)Updated: Tue, 26 May 2020 11:06 PM (IST)
अनु और अंकित जिला टॉपर, ओवरऑल बेटियां आगे
अनु और अंकित जिला टॉपर, ओवरऑल बेटियां आगे

भागलपुर। बिहार माध्यमिक बोर्ड ने मैट्रिक परीक्षा 2020 की जिलेवार टॉपर्स सूची मंगलवार देर शाम जारी कर दी। जिले की नौ छात्राओं ने टॉप फाइव में बेहतर प्रदर्शन किया। सबौर के बहादुरपुर हाईस्कूल की छात्रा अनु आर्या और नारायणपुर के अंकित कुमार को 456 अंक आए। दोनों संयुक्त रूप से जिले के टॉपर बने।

loksabha election banner

मिरजान हाट सरयू देवी मोहनलाल बालिका उच्च विद्यालय की छात्रा सुरभी 453 नंबर लाकर सेकेंड टॉपर बनी। सेकेंड टॉपर में सबौर की कोमल प्रिया, झंडापुर की स्वाती प्रिया भी रहीं। दोनों को 453 अंक मिले। साहू परबत्ता की प्रजंल कुमारी, घोघा के पन्नुचक निवासी प्रियदर्शी ऋषभ, कहलगांव के अंतिचक निवासी रणवीर कुमार को 452 अंक मिले। तीनों को तीसरी रैंक मिली। इसी तरह भागलपुर की बबली दुबे 451 नंबर लाकर चौथे स्थान पर शीर्ष पर रही। मानिकपुर की काजल, राघोपुर की ललीता कुमारी, पहाड़पुर की रेशमी कुमारी, शाहपुर का मिथिलेश कुमार और किशनपुर के रामजी कुमार का भी चौथे नंबर पर नीचे पायदान पर रहे। वहीं, उत्क्रमित स्कूल भागलपुर के मनीष कुमार 449 नंबर लाकर पांचवें स्थान पर रहे।

-----------------------

आधी आबादी का रहा दबदबा

जासं, भागलपुर। इस बार मैट्रिक की परीक्षा में छात्रों से ज्यादा छात्राओं की संख्या थी। 2020 में 45261 परीक्षार्थियों ने परीक्षा दी थी। इसमें 22280 छात्र और 23011 छात्राएं थीं। हर साल की तुलना में इस बार छात्राओं की संख्या छात्रों की अपेक्षा 761 ज्यादा थी। शिक्षा विभाग की ओर से जारी टॉप-5 की सूची में 15 में नौ छात्राओं का दबदबा रहा। इसमें लगभग छात्राएं जिले की ग्रामीण इलाकों से हैं।

------------------

शिक्षक बनना चाहती है मिरजान की सेकंड जिला टॉपर सुरभि

जासं, भागलपुर। जिले की सेकेंड टॉपर सुरभि को शिक्षक बनने की तमन्ना है। सुरभि ने कहा कि वह भी अपने पापा डॉ. उदय प्रसाद चौरसिया की तरह शिक्षक बनना चाहती है। सुरभि कहती है कि सरकारी स्कूलों में पढ़ाई का स्तर ठीक नहीं है। बेहतर शिक्षा नहीं मिलेगी तो बच्चे आइएएस, आइपीएस, डॉक्टर और इंजीनियर कैसे बनेंगे। इसलिए शिक्षक बनने की सोच लिया है। सुरभि ने कहा कि स्टेट टॉपर की सूची में शामिल नहीं होने का मलाल है। इंटर की परीक्षा में बेहतर प्रदर्शन करेंगे। सुरभि के पिता गोराडीह में शिक्षक हैं और मां नमीता कुमारी घर का काम देखती हैं। सुरभि घर में सबसे बड़ी है। छोटा भाई निजी स्कूल में पढ़ता है। सुरभि के घर की आर्थिक स्थिति ठीक है। सुरभि ने कहा कि स्कूल की प्राचार्या डॉ. सुनीता कुमारी का सहयोग काफी रहा। वह स्कूल में पढ़ने वाली सभी छात्राओं को परीक्षा की तैयारी को लेकर हर दिन मार्गदर्शन करती थीं। रिजल्ट आने के बाद घर में खुशी का माहौल है। घर वालों ने मिठाई खिलाकर सुरभि का हौसला आफजाई किया।

----------------- इंजीनियर बनना चाहता है नाथनगर का मिथिलेश

संस, नाथनगर : प्रखंड के राघोपुर पंचायत के शाहपुर इंटरस्तरीय स्कूल का छात्र मिथिलेश कुमार 451 नंबर लाकर जिले में पांचवें स्थान पर रहा। मिथिलेश किसान परिवार से है। पिताजी के गुजर जाने के बाद बड़े भाई श्रवण मंडल पढ़ाई में मदद कर रहे हैं। मिथिलेश ने बताया कि वह इंजीनियर बनना चाहता है। पढ़ाई के बाद समय मिलता था तो बड़े भाई के साथ किसानी में हाथ बंटाता था। बड़े भाई ने कोचिंग या पढ़ाई में किसी तरह से दिक्कतें नहीं होने दी। उसे विश्वास था कि वह 90 फीसद से ज्यादा नंबर आएंगे। छात्र ने बताया कि स्कूल के प्राचार्य अंबिका प्रसाद समेत अन्य शिक्षकों के मार्गदर्शन का ही नतीजा है। रिजल्ट आने पर जहा उसके घरवालों में खुशी का माहौल है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.