जागरण संवाददाता, पूर्णिया। अवैध खनन में संलिप्त लोगों पर लगातार कार्रवाई की जा रही है। बालू का दर निर्धारित कर दिया गया है। अगर निर्धारित मूल्य से अधिक कीमत पर बालू बेचा गया तो स्थानीय अधिकारी उन पर कार्रवाई करेंगे। उक्त बातें खनन एवं भूतत्व मंत्री जनक राम ने गुरुवार को स्थानीय परिसदन में आयोजित प्रेस कांफ्रेंस में कही।

मंत्री ने कहा कि खनन एवं भूतत्व विभाग के अधिनियमों में वर्षों बाद संशोधन कर उसकी जटिलता को समाप्त किया गया है जिससे खनिज मामलों में राज्य आत्मनिर्भर बन रहा है। उन्होंने बताया कि जियोलाजिकल सर्वे में राज्य के औरंगाबाद व गया में उच्च क्वालिटी का क्रोमियम निकेल खनिज का पता चला है जबकि रोहतास में पोटाश, नवादा, रजौली में अबरख का भंडार व भागलपुर में फायर क्ले मिला है जिससे आने वाले दिनों में बिहार राजस्व के मामले में आत्मनिर्भर बन सकेगा।

-निर्धारित कीमत से अधिक मूल्य पर बेचा बालू तो होगी कार्रवाई: मंत्री

-पूर्णिया पहुंचे खनन एवं भूतत्व मंत्री जनक राम ने प्रेस कांफ्रेंस को किया संबोधित

-कहा राज्य में कई मूल्यवान खनिज मिले हैं, आने वाले दिनों में सही मायने में आत्मनिर्भर बनेगा बिहार

मंत्री जनक राम ने कहा कि अवैध खनन को लेकर सरकार सख्त है। बालू, पत्थर आदि के अवैध खनन पर सरकार लगातार कार्रवाई कर रही है। कहा कि गलत गतिविधि में लगे लोगों को बख्शा नहीं जाएगा। माफियों की संपत्ति जेसीबी, ट्रैक्टर, ट्रेलर आदि जब्त कर सरकारी राजस्व की हानि की पूर्ति की जा रही है। इससे अवैध खनन करने वालों का मनोबल भी टूटा है।

महंगे बालू बेचे जाने पर मंत्री ने कहा कि निर्धारित दर से अधिक मूल्य पर बेचने की शिकायत पर स्थानीय अधिकारी तुरंत एक्शन लेंगे। बताया कि ऐसी शिकायतों पर 24 घंटे में कार्रवाई का निर्देश अधिकारियों को दिया गया है। अन्यथा उन पर कार्रवाई होगी। कहा कि मानसून पीरीयड को देखते हुए जुलाई से सितंबर तक बालू खनन पर रोक लगाई गई है। इस दौरान सरकारी और गैर सरकारी कार्य बाधित न हो, इसके लिए सरकार के पास 15 करोड़ 60 लाख सीएफटी बालू स्टाक में रखा गया है।

मंत्री ने बताया कि अवैध ईंट भ_ा के खिलाफ भी कार्रवाई की जा रही है। कहा कि बिना रजिस्ट्रेशन वाले भ_े की सूची तैयार करने का निर्देश अधिकारियों को दिया गया है। ऐसे ईंट भ_ा के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। मंत्री जनक राम ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश में वंचित, पिछड़ों एवं अंतिम पंक्ति के लोगों को मुख्य धारा में लाने के लिए कई योजनाएं चला रही हैं। उन्होंने पूर्ववर्ती सरकार पर हमला बोलते हुए कहा कि गरीबों के नाम पर सरकारें नारा लगाकर राजनीति करती रही जबकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उन्हें हक दिलाने के लिए कार्य कर रहे हैं। कहा कि उनके नेतृत्व में आने वाले दिनों में बाबा साहब भीमराव अंबेडकर का अधूरा सपना जरूर पूरा होगा। प्रेस कांफ्रेंस में सदर विधायक विजय खेमका, भाजपा जिलाध्यक्ष राकेश कुमार, सुमित प्रकाश सहित दर्जनों कार्यकर्ता मौजूद थे।

 

Edited By: Abhishek Kumar