Move to Jagran APP

भागलपुर से आनंद विहार टर्मिनल के बीच चलेंगी कई स्पेशल ट्रेनें, पूजा में नहीं होगी कोई परेशानी

यात्रियों की भीड़ को देखते हुए रेलवे ने स्पेशल ट्रेन चलाने का निर्णय लिया है। स्पेशल ट्रेन चलने से त्योहार में घर आने वाले यात्रियों को काफी सहूलियत होगी।

By Dilip ShuklaEdited By: Published: Mon, 01 Oct 2018 06:13 PM (IST)Updated: Mon, 01 Oct 2018 06:13 PM (IST)
भागलपुर से आनंद विहार टर्मिनल के बीच चलेंगी कई स्पेशल ट्रेनें, पूजा में नहीं होगी कोई परेशानी
भागलपुर से आनंद विहार टर्मिनल के बीच चलेंगी कई स्पेशल ट्रेनें, पूजा में नहीं होगी कोई परेशानी

भागलपुर (जेएनएन)। दशहरा, दीपावली और छठ में यात्रियों की होने वाली भीड़ को देखते हुए रेलवे बोर्ड ने भागलपुर से आनंद विहार टर्मिनल के बीच पूजा स्पेशल नाम से विशेष ट्रेन चला रही है। इसका नोटिफिकेशन कर दिया गया है। भागलपुर से आनंद विहार टर्मिनल के बीच चलने वाली 04001 अप और आनंद विहार से खुलने वाली 04002 डाउन स्पेशल ट्रेन का ठहराव काफी कम दिया गया है। यह ट्रेन 12 अक्टूबर से 30 नवंबर और आनंद विहार टर्मिनल से 11 अक्टूबर से 29 नवंबर तक चलेगी। भागलपुर से हर शुक्रवार और आनंद विहार से हर गुरुवार को खुलेगी। जंक्शन से शाम 5.30 बजे खुलेगी और रात आठ बजे किऊल पहुंचेगी। यहां से खुलने के बाद शनिवार की दोपहर दो बजे आनंद विहार टर्मिनल पहुंचेगी। भागलपुर से किऊल के बीच कोई ठहराव नहीं दिया गया है। जबकि आनंद विहार टर्मिनल से यह गाड़ी हर गुरुवार को आनंद विहार से शाम 4.55 बजे खुलेगी और अगले दिन सुबह 8.25 बजे किऊल पहुंचेगी। यहां से खुलने के बाद दिन के 11 बजे भागलपुर आएगी।

loksabha election banner

रेल अधिकारियों ने बताया कि नौ अक्टूबर से नवरात्र शुरू हो रहा है। इसके पंद्रह दिन बाद दीपावली है और कुछ दिन बाद छठ। इस पर्व में नई दिल्ली से हजारों परिवार अपने घर पहुंचते है। यात्रियों की भीड़ को देखते हुए रेलवे ने स्पेशल ट्रेन चलाने का निर्णय लिया है। स्पेशल ट्रेन चलने से त्योहार में घर आने वाले यात्रियों को काफी सहूलियत होगी। यह ट्रेन आनंद विहार और भागलपुर से सप्ताह में एक दिन चलेगी। इस ट्रेन में 22 डिब्बे लगाए जाएंगे। इसमें स्लीपर, एसी, साधारण कोच और ब्रेक भान और गार्ड कोच होंगे।

एलएचबी कोच होगा परिचालन

भागलपुर से आनंद विहार टर्मिनल के बीच चलने वाली पूजा स्पेशल का परिचालन एलएचबी कोच से कराए जाने की उम्मीद है। आनंद विहार से भागलपुर के बीच का सफर महज करीब 17 घंटे में पूरी होगी। स्पेशल ट्रेन का ठहराव कम होने की वजह से इसकी रफ्तार अन्य एक्सप्रेस गाडिय़ों की अपेक्षा ज्यादा होगी। इस लिए इसका परिचालन एलएचबी कोच से किया जा सकता है।

दो से तीन दिनों में कंप्यूटर में होगा फीडिंगस्पेशल पूजा स्पेशल का परिचालन का पत्र मालदा मंडल ने भागलपुर स्टेशन को भेज दी है। अभी इस ट्रेन का नंबर आरक्षण कंप्यूटर में फीड नहीं गया है। दो से तीन दिनों में ट्रेन का नंबर कंप्यूटर में फीड कर दी जाएगी। इसके बाद यात्रियों को आरक्षण कराने में दिक्कतें नहीं होगी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.