भागलपुर [जेएनएन]। पिछले तीन दिनों से लगातार हो रही बारिश रविवार को काल साबित हुई। शहर में चार अलग-अलग स्थानों पर नमी के चलते कमजोर हुई दीवारों के ध्वस्त होने से उसके मलबे में दबकर आठ लोगों की मौत हो गई। डीएम प्रणव कुमार ने दीवार ढहने में मारे गए लोगों के आश्रितों को चार-चार लाख मुआवजा देने की घोषणा की है।


पहली घटना बरारी के हनुमान घाट में हुई। यहां गंगेश्वर नाथ मंदिर परिसर से सटी दीवार गिर गई। इसके मलबे में दबकर तीन लोगों की मौत हो गई। मरने वालों की पहचान भीखनपुर निवासी विवेक कुमार (40), बरारी के संतनगर निवासी क्षितिज कुमार (24) और रिफ्यूजी कॉलोनी निवासी विकास चंद्र दास (50) के रूप में हुई। विवेक की भीखनपुर में ही रंग पेंट की दुकान है।
दूसरी घटना बरारी के महाराज घाट रोड में हुई। वहां बुनील वर्मा के मकान की दीवार गिरने से सलोनी उर्फ शालू कुमारी (14) और अनिल शर्मा (35) की मौत हो गई। उक्त दोनों बड़ी खंजरपुर, दुर्गा स्थान के समीप के रहने वाले थे। जिस समय दीवार गिरी, दोनों वहां से गुजर रहे थे। स्थानीय लोगों ने दोनों को मलबे से बाहर निकालकर जेएलएनएमसीएच में भर्ती कराया, जहां चिकित्सकों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया। 

तीसरी घटना सुंदरवन में हुई। वहां दीवार गिरने से बरारी के मायागंज झोपड़पट्टी में शुक्र दास (70) की मौत हो गई। शुक्र दास समेत दर्जनों परिवार अस्थाई झोपड़ी लगाकर सुंदरवन की दीवार से सटे रह रहे हैं। जिस समय दीवार गिरी, शुक्र घर में ही सो रहा था।

चौथी घटना चंपानगर में नाथनगर थाने के समीप घटी। खंडहर ढहने से ढाका टोला निवासी मु. अमरूल्ला (28) और सरदारपुर निवासी मु. मेराज उर्फ मुराद (53) सहित दो लोगों की मौत हो गई। हादसे में बागबाड़ी निवासी मु. याकूब और मु. शकील घायल हो गए।

हनुमान घाट में लोगों के प्रवेश पर रोक

हनुमान घाट रोड में घटना के बाद सिटी डीएसपी राजवंश सिंह, सदर एसडीओ आशीष नारायण समेत आधा दर्जन थानों की पुलिस व एसडीआरएफ की टीम पहुंची। एसडीआरएफ ने स्थानीय लोगों के सहयोग से जेसीबी के सहारे दुर्घटना के शिकार लोगों को बाहर निकाला। एसएसपी आशीष भारती ने एहतियात के तौर पर हनुमान घाट पर लोगों के प्रवेश पर रोक लगा दी है। बारिश थमने के बाद और मलबा हटने के बाद वहां लोगों का प्रवेश होगा।

Posted By: Dilip Shukla

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस