भागलपुर [जेएनएन]। बिहार में लोकसभा की एक तथा विधानसभा की चार सीटों के लिए मतदान 21 अक्‍टूबर को है। इसके लिए अंतिम समय में प्रत्‍याशी और उनके समर्थक बूथ मैनजमेंट की योजना बना रहे हैं। सभी अपनी जीत का दावा कर रहे हैं।

एनडीए समर्थित जदयू उम्‍मीदवार लक्ष्‍मीकांत मंडल के पक्ष में अंतिम दिन कई नेताओं ने चुनाव प्रचार किया। नाथनगर विधानसभा उपचुनाव में एनडीए की जीत को लेकर जदयू के वरिष्ठ नेता शैलेंद्र प्रताप सिंह ने बहादुरपुर, बैजानी, कोला खुर्द, कोला नारायणपुर, जमसी गांव में जनसंपर्क किया। उन्होंने कहा है कि उपचुनाव में एनडीए उम्मीदवार जीत निश्चित है। बिहार में एनडीए सरकार के प्रति लोगों का विश्वास, मुख्यमंत्री के प्रति लोगों स्नेह उपचुनाव में हर सीट पर एनडीए को जीत दिलाएगा। जनसंपर्क के दौरान रणवीर सिंह, मनोज सिंह, पंकज सिंह, अशोक सिंह, प्रीतम सिंह, मिथुन सिंह, राजू सिंह सहित कई लोग साथ थे।

जदयू प्रत्याशी के समर्थन में सांसद ने किया जनसंपर्क

नाथनगर विधानसभा के एनडीए प्रत्याशी लक्ष्मीकांत मंडल के पक्ष में कटिहार के सांसद दुलाल चंद गोस्वामी ने जनसंपर्क किया। इसके बाद कचहरी चौक स्थित एक होटल में उन्होंने पत्रकारों से बातचीत के दौरान कहा कि अमित शाह ने नीतीश कुमार को बिहार में एनडीए का चेहरा बताया है। इससे घटक दलों के कार्यकर्ताओं में उत्साह है। बाढ़ पीडि़तों से संबंधित सवाल पर उन्होंने कहा कि हर वर्ष बाढ़ से लोगों को विस्थापित होना पड़ता है। लोगों को शिविरों में शरण लेना पड़ता है। इसका स्थायी निदान होगा। नवंबर में संसद सत्र में भव्य आश्रय स्थल के निर्माण का प्रस्ताव दिया जाएगा।

सभी सीटों पर एनडीए के उम्मीदवार जीतेंगे

भाजपा के वरीय नेता केन्‍द्रीय स्‍वास्‍थ्‍य एवं परिवार कल्‍याण राज्‍य मंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने दावा किया है कि नाथनगर उपचुनाव में एनडीए के उम्मीदवार 50 हजार मतों से जीतेंगे। उन्होंने कहा कि 2020 के विधानसभा चुनाव में नीतीश कुमार के चेहरे पर दो सौ सीटों पर एनडीए की जीत होगी। बिहार में हो रहे उपचुनाव की सभी सीटों पर एनडीए के उम्मीदवार चुनाव जीतेंगे। वह शनिवार को शहर के एक होटल में पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे। इस दौरान विधायक सुबोध राय, भाजपा महिला मोर्चा की अध्यक्ष लीना सिन्हा, विजय कुशवाहा, विनोद सिन्हा, जदयू जिला अध्यक्ष विजय कुमार सिंह, अर्जित चौबे, लोजपा की संगीता तिवारी और रामनाथ पासवान और अरुण सिंह वहां उपस्थित थे।

अश्विनी चौबे का नाथनगर जदयू कार्यालय में स्वागत

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्य मंत्री अश्विनी कुमार चौबे का नाथनगर स्थित प्रधान चुनाव कार्यालय पहुंचने पर स्वागत किया गया। इस दौरान देव कुमार पांडेय, लक्ष्मीकांत मंडल, अर्जित, दीपक कुमार, अरुण सिंह, उमेश मंडल आदि थे।

किसानों के खेत तक पहुंचेगी बिजली व सिंचाई की सुविधा

नाथनगर विधानसभा उपचुनाव में अपने उम्मीदवार के लिए समर्थन लेने आये बिहार सरकार के लघु सिंचाई मंत्री नरेंद्र नारायण यादव ने रात्रि विश्राम में अकबरनगर के श्रीरामपुर गांव में कर प्रेस कॉन्फ्रेंस का आयोजन किया। उन्होंने कहा कि मैं काम के आधार पर अपने उम्मीदवार जदयू एनडीए प्रत्याशी लक्ष्मीकांत मंडल के लिए वोट मांगने आया हूं। हमें जो चार साल का वक्त मिला और हमने जो काम किया है उसी के आधार पर मैं मतदाताओं से अपने उम्मीदवार से आशीर्वाद मांगने आया हूं। मेरी पार्टी की जीत सुनिश्चित है। इसमें कोई दो मत नहीं है। मंत्री ने श्रीरामपुर में प्रेस कांफ्रेंस के दौरान कहा कि आज बिहार की सभी पंचायतों में गली नाले के निर्माण का कार्य चल रहा है। ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को शुद्ध पेयजल मिले। 2015 में हमलोगों ने वादा किया था कि महिलाओं को 35 प्रतिशत आरक्षण मिलेगा। लाभ महिलाओं को मिल रहा है। छोटे बड़े पुल पुलिया का निर्माण हो रहा है। हमने प्रत्येक गांव से प्रत्येक पंचायत के प्रत्येक कोने तक बिजली पहुंचाने का काम किया। बिजली की स्थिति में भी सुधार हुआ है और हम हमारी सरकार का प्रयास है कि 2019 के 31 दिसंबर तक किसानों की खेत में हम बिजली पहुंचाने का लक्ष्य रखा है। जिससे किसानों को सिंचाई काम में सुविधा मिले प्रत्येक पंचायत में एक मध्य विद्यालय को हाई स्कूल में परिणत करने का कार्य शुरू कर दिया गया। बिहार में 10240 राज्य के नलकूप है उसमें अधिकांश नलकूप खराब पाए गए। लेकिन मुख्यमंत्री के निर्देश पर हम लोगों ने काम किया और साढ़े पांच हजार से अधिक नलकूप अभी कार्यरत हैं और हमारा यह प्रयास है कि दिसंबर 19 तक 3000 राजकीय नलकूपों को दुरुस्त करेंगे। इसके तहत हम किसानों का अनुदान देते हैं। बिहार में अभी तक सारे 31500 किसानों के खातों में 67 करोड़ से अधिक राशि उपलब्ध करा दी गई है और हम लोग इस योजना को और बड़े पैमाने पर लागू करने जा रहे हैं, ताकि राजकीय लघु सिंचाई विभाग किसानों के खेत में सस्ते में किसान सिंचाई कर पाये और बिजली विभाग द्वारा बिजली द्वारा बिजली लगाए जाये। महंगी सिचाई से किसानों को छुटकारा मिलेगा।

 

Posted By: Dilip Shukla

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप