Move to Jagran APP

Malda Railway Division : लॉकडाउन के बाद छोटे स्टेशनों की बदलेगी तस्वीर, क्या होंगी सुविधाएं

दरअसल ए वन और ए ग्रेड के स्टेशनों को मॉडर्न स्टेशन का स्वरूप दिया जा रहा है। जबकि छोटे स्टेशनों का लुक बदलने की भी बात कही गई थी।

By Dilip ShuklaEdited By: Published: Tue, 01 Sep 2020 09:46 AM (IST)Updated: Tue, 01 Sep 2020 09:46 AM (IST)
Malda Railway Division : लॉकडाउन के बाद छोटे स्टेशनों की बदलेगी तस्वीर, क्या होंगी सुविधाएं
Malda Railway Division : लॉकडाउन के बाद छोटे स्टेशनों की बदलेगी तस्वीर, क्या होंगी सुविधाएं

भागलपुर, जेएनएन। लॉकडाउन के बाद मालदा मंडल के आधा दर्जन छोटे स्टेशनों की तस्वीर बदलेगी। रेलवे छोटे स्टेशनों को विकसित करने की तैयारी शुरू कर दी है। इसके लिए रेलवे ने कुछ स्टेशनों का चयन भी किया गया है। इन स्टेशनों पर लाइटिंग, यात्री बेंच, फुट ओवर ब्रिज, पेयजल सहित अन्य सुविधाएं बढ़ेंगी। दरअसल, 'ए वन और ए ग्रेड के स्टेशनों को मॉडर्न स्टेशन का स्वरूप दिया जा रहा है। जबकि छोटे स्टेशनों का लुक बदलने की भी बात कही गई थी। इसके बाद मंडल मुख्यालय ने तैयारी शुरू कर दी है। मंडल के  हॉट पुरैनी, मंदारहिल, हंसडीहा नाथगनर, कल्याणपुर और अकबरनगर स्टेशन को डेवलप किया जाएगा। सुविधा बढऩे से यात्रियों को राहत मिलेगी। वर्तमान में इन छोटे स्टेशनों के प्लेटफॉर्म का हाल ठीक नहीं है। इससे यात्रियों को परेशानी होती है। स्टेशनों को विकसित करने के लिए राशि आवंटित की जाएगी।

loksabha election banner

प्लेटफार्म पर लगेंगे एलइडी वेपर लाइट

छोटे स्टेशनों के प्लेटफॉर्म पर बेहतर लाइटिंग की व्यवस्था होगी। इसके लिए स्टेशनों पर एलइडी वेपर लाइट लगाने की योजना है। इससे न सिर्फ रेलवे को बिजली की बचत होगी, बल्कि प्लेटफॉर्म पर बेहतर रोशनी भी मिलेगी। अभी छोटे स्टेशनों पर लाइटिंग की व्यवस्था बढिय़ा नहीं है। कई स्टेशनों के प्लेटफार्म पर पूरी तरह से लाइट ही नहीं है। साथ ही बैठने की बेहतर व्‍यवस्‍था की जाएगी। छोटे स्‍टेशनों में धूप और बारिश में लोगों को ज्‍यादा परेशानी होती है। इसमें सुधार किया जाएगा।

स्टेशनों पर रहेगी 24 घंटे बिजली

भागलपुर से किऊल के बीच विद्युतीकरण का काम पूरा हो गया है। इस कारण स्टेशनों पर रोशनी की व्यवस्था और बेहतर होगी। रेल विद्युतीकरण तार से प्लेटफॉर्म पर लगे लाइट को जोड़ा जाएगा। इस कारण स्टेशनों पर 24 घंटे बिजली की आपूर्ति होगी।

मुख्‍य बातें

-मालदा मंडल के आधा दर्जन स्टेशनों को किया गया चयन

-लाइटिंग, फुट ओवर ब्रिज, पेजयल यात्री बेंच और अन्य यात्री सुविधाएं बढ़ेंगी, नाथनगर, कल्याणपुर और अकबरनगर स्टेशन को डेवलप किया जाएगा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.