Move to Jagran APP

Top Bhagalpur News of the day, 22th July 2019

Top Bhagalpur News of 22th July 2019। भागलपुर की टॉप Top Tree खबरें। ताजातरीन खबरों के लिए बने रहिए हमारे साथ।

By Dilip ShuklaEdited By: Published: Mon, 22 Jul 2019 03:29 PM (IST)Updated: Mon, 22 Jul 2019 04:44 PM (IST)
Top Bhagalpur News of the day, 22th July 2019
Top Bhagalpur News of the day, 22th July 2019

भागलपुर [जेएनएन]। 22th July 2019 को जिले की कुछ महत्‍वपूर्ण खबरें।

prime article banner

चंद्रयान 2 : इसरो के महत्वाकांक्षी मिशन चंद्रयान-2 (Chandrayaan 2) को लेकर 'बाहुबली' रॉकेट दोपहर दो बजकर 43 मिनट पर श्रीहरिकोटा स्थित सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से उड़ान भरा। इसके साथ ही भारत आज अंतरिक्ष की दुनिया में उपलब्धियों की एक और कदम आगे बढ़ गया। देश के इस बढ़ते कदम में भागलपुर इंजीनियरिंग कॉलेज के पूर्ववर्ती छात्र सह भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संस्थान (इसरो) के वरीय वैज्ञानिक अमरदीप कुमार की सहभागिता भी काम आया। अमरदीप देवघर जिला के मूल निवासी हैं। इस उपलब्धि पर उनके पिता दिनेश्वर विश्वकर्मा और माता चिंता देवी सहित परिजन में खुशियों की लहर है। 603 करोड़ की लागत से 3.8 टन वजनी बने चंद्रयान-2 को अंतरिक्ष में ले जाने वाले इसरो के सबसे भारी रॉकेट जियोसिंक्रोनस सेटेलाइट लांच व्हीकल मार्क-3 (जीएसएलवी एमके-3) के पहले चरण के प्रोजेक्ट ग्रुप में वैज्ञानिक अमरदीप ने भी अपनी अहम भूमिका निभाई है।

बैंक खाते से अवैध निकासी : मोजाहिदपुर थाना क्षेत्र के क्लबगंज, मिरजानहाट महादेव लाल लेन निवासी अरुण कुमार तिवारी के एचडीएफसी बैंक के खाते से 4.15 लाख की अवैध निकासी का मामला सामने आया है। अरुण इंश्योरेंस विभाग में विकास अधिकारी के पद से सेवानिवृत हुए हैं। उन्होंने इस मामले में तिलकामांझी इलाके में स्थित एचडीएफसी बैंक के प्रबंधक कुमार गंधर्व सहित अन्य पर अवैध निकासी कर ठगी का आरोप लगाते हुए रविवार को केस दर्ज कराया है। उनका आरोप है कि मैनेजर व अन्य कर्मियों ने साइबर अपराधियों के साथ मिलकर रुपये उड़ाए हैं। चौकी इंचार्ज मिथिलेश कुमार चौधरी ने केस दर्ज कर मामले की जांच शुरू कर दी है। अरुण कुमार तिवारी का एचडीएफसी बैंक में दो बचत खाता है। वे 20 जुलाई को अपना खाता अपडेट कराने के लिए गए थे। जब उन्होंने खाता अपडेट कराया तो पता चला कि एक खाते से कुल एक लाख 73 हजार रुपये और दूसरे खाते से दो लाख 42 हजार रुपये गायब थे। जिसे उन लोगों ने नहीं निकाला है। यह देखते ही उनके होश उड़ गए। यह निकासी 15 जुलाई से 20 जुलाई के बीच की गई थी।

स्‍नातक में डिजिटल एजुकेशन : तिलकामांझी भागलपुर विश्वविद्यालय के कॉलेजों और पीजी विभागों में छात्र-छात्राओं को हुनरमंद बनाएगा। उन्हें अलग-अलग कोर्स के लिए कॉलेजों में ट्रेनिंग देने की योजना बनाई जा रही है। ट्रेनिंग कोर्स के माध्यम से छात्र-छात्राओं को इस योग्य बनाया जाएगा ताकि पढ़ाई पूरी करने के बाद वे स्वावलंबी बन सके। कुलपति डॉ. लीलाचंद साहा ने कहा कि कॉलेजों में स्नातक की कक्षाओं में पढ़ाई शुरु हो रही है। अब रूटीन में एक सत्र (पाली) डिजीटल एजुकेशन की पढ़ाई होगी। इस एजुकेशन के तहत स्वयं, स्वयंप्रभा और डिजीटल लाइब्रेरी की पढ़ाई होगी। कॉलेजों को निर्देश दिया गया है कि यूजीसी के चैनल में स्वयंप्रभा दिखाएं। निर्देश दिया गया है कि सभी कॉलेजों में टीवी और एंटीना लगाएं। इसके माध्यम से विद्यार्थी यूजीसी का प्रोग्राम देखेंगे। इससे उन्हें ज्ञान का लाभ मिलेगा। कई कोर्स हैं जिसे चुनने का अवसर मिलेगा। कुलपति ने कहा कि डिजीटल पढ़ाई होने से कक्षा में चॉक और डस्टर से मुक्ति मिलेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.