Move to Jagran APP

Top Bhagalpur News of the day, 03rd July 2019, सृजन घोटाला, TMBU, महिला ने की आत्‍महत्‍या, इंडियन ट्रेन स्‍टेटस, डीएम को जुर्माना

Top Bhagalpur News of 03rd July 2019। भागलपुर की टॉप Top Five खबरें। ताजातरीन खबरों के लिए बने रहिए हमारे साथ।

By Dilip ShuklaEdited By: Published: Wed, 03 Jul 2019 03:29 PM (IST)Updated: Wed, 03 Jul 2019 04:39 PM (IST)
Top Bhagalpur News of the day, 03rd July 2019, सृजन घोटाला, TMBU, महिला ने की आत्‍महत्‍या, इंडियन ट्रेन स्‍टेटस, डीएम को जुर्माना
Top Bhagalpur News of the day, 03rd July 2019, सृजन घोटाला, TMBU, महिला ने की आत्‍महत्‍या, इंडियन ट्रेन स्‍टेटस, डीएम को जुर्माना

भागलपुर [जेएनएन]। 03rd July 2019 को जिले की प्रमुख खबरों में सृजन घोटाला में आरोप पत्र, तिमांविवि में शिक्षकों की कमी के लिए भेजा पत्र, महिला ने की आत्‍महत्‍या, इंडियन ट्रेन स्‍टेटस अपडेट नहीं, डीएम को हाई कोर्ट ने लगाया जुर्माना आदि हैं।

loksabha election banner

--------------------------

सृजन घोटाला

सृजन घोटाले में सीबीआइ ने एक प्राथमिकी से जुड़े छह पूर्व बैंक कर्मियों और एक नाजिर सहित 12 के खिलाफ आरोप पत्र दायर किया। आरोप पत्र सीबीआइ के विशेष न्यायिक दंडाधिकारी की अदालत में दायर किया गया। सभी बैंक कर्मी भागलपुर स्थित बैंक ऑफ बड़ौदा के पदाधिकारी थे। इनमें से एकमुख्य प्रबंधक रह चुका है। सीबीआइ ने बैंक के पूर्व मुख्य प्रबंधक नवीन कुमार साहा, पूर्व बैंक पदाधिकारी वरुण कुमार, अतुल कुमार, सरफराजुद्दीन, ज्ञानेन्द्र कुमार और दिलीप कुमार ठाकुर, भागलपुर नजारत के तत्कालीन क्लर्क संत कुमार सिन्हा, सामान्य नागरिक एन. बी. राजू, बंशीधर झा, रजनी प्रिया और अमरेन्द्र कुमार यादव तथा सृजन महिला विकास समिति की तत्कालीन प्रबंधक सरिता झा के खिलाफ आरोप पत्र दायर किया है।

--------------------------

TMBU : शिक्षकों की कमी

तिलकामांझी भागलपुर विश्वविद्यालय में शिक्षकों के 288 पदों पर नियुक्ति होगी। मुंगेर विवि के अलग होने के बाद तिलकामांझी विवि में करीब छह सौ पद बचे हैं, इनमें से 288 पद रिक्त हैं। विवि ने अब इन पदों पर नियमित शिक्षकों की बहाली के लिए सरकार को सूची भेज दी है। इनमें 252 नई वेकेंसी है, जबकि 36 पुरानी वेकेंसी है। कुलपति प्रो. लीला चंद साहा ने बताया कि सूची सरकार को उपलब्ध करा दी गई है। 2014 की बची हुई वेकेंसी और नई रिक्तियों को मिलाकर जितने पदों पर बहाली की जरूरत है, इसकी जानकारी सरकार को दी गई है। अब आगे की प्रक्रिया सरकार को अपनानी है। नई वेकेंसी में मुंगेर विवि शामिल नहीं है। बीपीएससी ने 2014 में नियुक्ति के लिए विज्ञापन कर जब आवेदन मांगे थे तब तिलकामांझी विवि में मुंगेर विवि शामिल था। इसके अलग होने के बाद दोनों विवि के बीच हुए समझौते के बाद अब बीपीएससी से जो भी बहाली हो रही है उसके आधे शिक्षक मुंगेर विवि को उपलब्ध कराए जा रहे हैं।

--------------------------

महिला ने की खुदकशी

नवगछिया नगर पंचायत के पूर्व भाजपा अध्यक्ष नयाटोला निवासी नरेश साह की बहू सुनिता कुमारी का शव ससुराल में साड़ी के फंदे से लटकता मिला। पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए अस्पताल भेज दिया। ससुराल वालों ने पुलिस को बताया कि सुनिता ने सुबह उठकर नहा-धोकर पूजा-पाठ करने के बाद खुदकशी कर ली। घटनास्थल से पुलिस ने दो पन्नों का एक सुसाइड नोट बरामद किया है। सुनिता का मायका लखीसराय है। तीन माह पूर्व ही नवगछिया थाना क्षेत्र के नयाटोला निवासी संतोष कुमार साह से तेतरी दुर्गा मंदिर में सुनिता की शादी हुई थी। शादी के बाद मायके गई सुनिता ससुराल वापस नहीं आना चाहती थी। काफी मान-मनौव्वल के बाद वह ससुराल आने के लिए राजी हुई थी। नवगछिया एसपी निधि रानी ने बताया कि सुनिता के मायके से अभी तक कोई आया नहीं है। मायके वालों के आने के बाद वे लोग जैसा प्रतिवेदन लिखकर देंगे उसके अनुसार प्राथमिकी दर्ज कर आगे की कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

--------------------------

इंडियन ट्रेन स्टेटस

देश भर में सोमवार से ट्रेनों की समय-सारिणी में बदलाव हो गया है। नई समय पर ट्रेनें भी चलने लगी हैं। पर, रेलवे का नेशनल इन्क्वायरी सिस्टम को अपडेट नहीं किया गया है। यात्री मोबाइल पर इंडियन ट्रेन स्टेटस पर जानकारी लेते रहे, लेकिन यहां पुराना समय ही दिख रहा था। ऐसे में यात्रियों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा। पैसेंजर बार-बार पूछताछ काउंटर पर ट्रेन आगमन संबंधित जानकारी लेते रहे। दरअसल, एक जुलाई से देश के सभी जोन से खुलने और गुजरने वाली ट्रेनों के समय में बदलाव किया गया है। इस कड़ी में मालदा मंडल की भी ट्रेनों के समय में आंशिक फेरबदल हुआ है।

--------------------------

डीएम पर 50 हजार रुपये का जुर्माना

हाई कोर्ट ले भागलपुर के डीएम पर 50 हजार का जुर्माना लगाया है। साथ ही 19 जुलाई को कोर्ट में सशरीर हाजिर होने का कहा है। यह कार्रवाई चतुर्थवर्गीय कर्मियों की मेधा सूची प्रकाशित नहीं करने पर हुई है। मामला एमजेसी 470/2015 से जुड़ा है। कोर्ट ने मेधा सूची का प्रकाशन सोमवार तक करने का निर्देश दिया था। हालांकि शनिवार को डीएम ने समाहरणालय संवर्ग में चतुर्थवर्गीय कर्मी की अंतिम मेधा सूची पर मुहर लगा दी थी, लेकिन इसका प्रकाशन नहीं किया गया। शनिवार को ही जिला चयन समिति की बैठक करते हुए डीएम ने एक हजार अभ्यर्थियों की सूची प्रकाशित का निर्देश दिया था। उम्र के आधार पर तैयार सूची जिले की वेबसाइट पर प्रकाशित होनी थी। सूची में शामिल अभ्यर्थियों में से करीब पांच सौ रिक्त पद भरे जाने थे। मेधा सूची एक वर्ष के लिए वैध रहनी है। इस बीच विभिन्न विभागों से आने वाले रिक्त पद के बदले सूची में शामिल अभ्यर्थियों की नियुक्ति होगी। डीएम ने आइटी मैनेजर को सूची का मिलान कर प्रकाशित करने का निर्देश दिया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.