Move to Jagran APP

Gold market in lockdown: सोने-चांदी की जरूरत हो तो नहीं ले टेंशन, बनी यह व्‍यवस्‍था, अक्षय तृतीया भी है नजदीक

Gold market in lockdown 14 मई को है अक्षय तृतीया है। इस बार लॉकडाउन में सराफा कारोबारियों ने बदला ट्रेंड। शादी विवाह पूजा और अन्य शुभ कार्यों में जरूरत पड़ने पर नहीं हो परेशान। भागलपुर के व्‍यापारियों ने घर पर जेवर पहुंचाने का निर्णय लिया है।

By Dilip Kumar ShuklaEdited By: Published: Thu, 06 May 2021 09:26 AM (IST)Updated: Thu, 06 May 2021 09:26 AM (IST)
Gold market in lockdown: सोने-चांदी की जरूरत हो तो नहीं ले टेंशन, बनी यह व्‍यवस्‍था, अक्षय तृतीया भी है नजदीक
भागलपुर में सोने-चांदी की जरूरत हो तो जरा सा भी तनाव नहीं लें।

जागरण संवाददाता, भागलपुर। लॉकडाउन में सिर्फ आवश्यक सेवाओं की दुकानें खुलीं है। आपके घर में किसी तरह का मांगलिक कार्य के लिए सोने-चांदी की जरूरत हो तो इसके लिए जरा सा भी तनाव नहीं लें। आपके घर तक पसंदीदा जेवरात की डिलीवरी कर दी जाएगी। इस बार भागलपुर के सराफा कारोबारियों ने व्यापार का अपना ट्रेंड बदल दिया है। पिछले साल के लॉकडाउन से सबक लेकर अबकी बार ऑनलाइन जेवरात डिलीवरी करने की तैयारी की है। ज्वेलर्स दुकानदार व्हाट्सएप और दूसरे ग्रुप से संबंधित ज्वेलरी के डिजाइनों की तस्वीर भेजेंगे। लोग पसंद कर ऑर्डर देंगे। इसके लिए कारोबारियों ने तैयारी कर ली है। संबंधित ज्वेलरी का भुगतान लोग एकाउंट में भी सीधा कर सकते हैं

loksabha election banner

14 मई को है अक्षय तृतीया, छह करोड़ तक होता था कारोबार

इस बार अक्षय तृतीया 14 मई को है। लॉकडाउन की वजह से इस बार भी सोने-चांदी की दुकानें बंद रहेंगी। ऐसे में इस बार अक्षय तृतीया पर सोने की ऑफलाइन खरीदारी संभव नहीं है, इसलिए सराफा कारोबार ऑनलाइन शिफ्ट हो गया है। कई प्रतिष्ठित कंपनियों ने इसके लिए तैयारी भी कर रखी है। इस पर्व पर पांच से छह करोड़ तक का कारोबार भागलपुर में सोने-चांदी का होता था। बूढ़ानाथ के पुजारी पंडित सुनील झा का कहना है कि हिन्दू धर्म में ऐसी मान्यता है कि अक्षय तृतीया को जो भी काम किया जाता है उसका कभी क्षय नहीं होता। अक्षय तृतीया को सर्वसिद्धि मुहूर्त होता है। इस मुहूर्त में बिना पंचांग के ही कोई कार्य करना शुभ होता है।

डीआइजी की पहल पर दो घंटे के लिए खुलीं सोना पट्टी की दुकानें

कोरोना गाइड लाइन के अनुसार सराफा दुकानें मंगलवार को नहीं खुलती है। बुधवार से लॉकडाउन की घोषणा के कारण सराफा दुकानदारों की बेचैनी बढ़ गई है। इसके बाद जिला स्वर्णकार संघ के उप सचिव अनिल कड़ेल ने डीआइजी और एसएसपी को व्हाट्सएप पर संदेश भेज कर अपनी परिस्थितियों से अवगत कराया। कारोबारियों ने लॉकडाउन को देखते हुए मंगलवार को दो घंटे के लिए दुकानें खोलने की अनुमति मांगी। इसके बाद कोतवाली पुलिस के सहयोग से सोना पट्टी की 50 फीसद दुकानें खुलीं। कारोबारियों ने दुकानों से जरूरत के हिसाब से ऑर्डर के और ऑनलाइन डिलीवरी के जेवरात निकालकर घर ले गए। उप सचिव सहित संघ के पदाधिकारियों और कारोबारियों ने डीआईजी और एसएसपी को इसके लिए बधाई दी है। उप सचिव ने कहा कि इस बार लॉकडाउन में ऑनलाइन डिलीवरी की व्यवस्था की गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.