Move to Jagran APP

कर्मचारियों के खाता को आधार कार्ड से लिंक करें उद्यमी, जानिए... विशेषज्ञ ने क्या कहा Bhagalpur News

जिन सदस्य का केवाइसी लिंक हो गया है उमंग एप के जरिये ट्रांसफर करा सकते हैं। हर माह के दस तारीख को समस्या सुनी जाती है।

By Dilip ShuklaEdited By: Published: Sun, 28 Jul 2019 11:28 AM (IST)Updated: Sun, 28 Jul 2019 11:28 AM (IST)
कर्मचारियों के खाता को आधार कार्ड से लिंक करें उद्यमी, जानिए... विशेषज्ञ ने क्या कहा Bhagalpur News
कर्मचारियों के खाता को आधार कार्ड से लिंक करें उद्यमी, जानिए... विशेषज्ञ ने क्या कहा Bhagalpur News

भागलपुर [जेएनएन]। उद्यमियों (नियोक्ता) को अपने कर्मचारियों के खाता को आधार कार्ड के साथ मोबाइल से लिंक करना है। इससे कर्मचारियों का संपर्क भविष्य निधि संगठन से प्रत्यक्ष रूप हो जाएगा। भागलपुर क्षेत्रीय कार्यालय के अधीन महज 55 फीसद कर्मचारी ही प्रत्यक्ष रूप से भविष्य निधि संगठन से जुट पाए हैं। इससे बिचौलियों पर अंकुश लगने के साथ ही कर्मचारियों के दावा पत्र का समाधान तीन घंटे में हो जाएगा। जबकि वर्तमान में कम से कम तीन दिन लगता है।

loksabha election banner

अपर केंद्रीय कर्मचारी भविष्य निधि आयुक्त (बिहार-झारखंड) राजीव भट्टाचार्य ने पत्रकारों से बातचीत में कहा, आधारकार्ड और मोबाइल से खाता लिंक होने पर ऑनलाइन सर्विस हो जाएगा। भागलपुर क्षेत्रीय कर्मचारी भविष्य निधि के अंतर्गत 14 जिलों के 40 हजार कर्मचारियों का पीएफ आ रहा है। अधिवक्ता शंभू शरण ने पटना हाईकोर्ट में पीआइएल किया था। नगर निगम, स्वास्थ्य, शिक्षा समेत कई सरकारी विभागों के संविदा कर्मियों को पीएफ का लाभ नहीं मिल रहा है। हाईकोर्ट के आदेशानुसार भविष्य निधि संगठन ने दिशा में कदम उठाने पर बिहार में एक लाख 22 हजार 834 नए सदस्य जुड़े हैं।

इन कर्मियों का पीएफ भी शुरू हुआ है। तीन माह में 65 करोड़ रुपये का आवंटन भी आ चुका है। उन्होंने कहा कि जिन सदस्य का केवाइसी लिंक हो गया है उमंग एप के जरिये ट्रांसफर करा सकते हैं। हर माह के दस तारीख को समस्या सुनी जाती है। अधिकांश शिकायत पेंशन से संबंधित आता है। तीस दिनों समस्या दूर कर दी जाती है। पटना के क्षेत्रीय भविष्य निधि आयुक्त राजेश पांडेय और भागलपुर के क्षेत्रीय आयुक्त हेमंत कुमार इस मौके पर मौजूद थे।

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.